विज्ञापन

घर बैठे-बैठे ले रावण दहन का वास्तविक अनुभव, भारतीय मेटावर्स वी युग ने जारी किया 3D Dussehra सिमुलेशन

शनिवार 12 अक्टूबर को विजयादशमी के दिन जगह-जगह रावण दहन का आयोजन किया जाएगा. रावण दहन को देखने के लिए हजारों लोगों की भीड़ जुटती है.

घर बैठे-बैठे ले रावण दहन का वास्तविक अनुभव, भारतीय मेटावर्स वी युग ने जारी किया 3D Dussehra सिमुलेशन
वी युग ने जारी किया 3D Dussehra सिमुलेशन.

Dussehra 2024: भारतीय संस्कृति में दशहरा पर्व हर्ष-उल्लास के साथ एक-दूसरे को जोड़े रखने का त्योहार भी है. नवरात्र की शुरुआत से ही देश के प्रत्येक क्षेत्र में जगह जगह मेले का आयोजन एवं पंडाल निर्माण शुरू हो जाता है. दशमी के दिन कई जगहों पर रावणदहन का भी आयोजन किया जाता है. रावण दहन देखें के लिए लोगों की भारी भीड़ जुटती है. इस दौरान कई जगह अव्यवस्था और लापरवाही के कारण लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है. बीते कई वर्षों में रावणदहन के दौरान पर कुछ अप्रिय घटनाएं भी हुई है, जिसमें लोगों की मौत जैसे मामले भी सामने आए हैं.

लेकिन यदि आप भीड़-भाड़ से बचते हुए घर पर ही बैठे-बैठे रावण दहन का आनंद लेना चाहते हैं, तो अब वो भी संभव है. ऐसा संभव किया है भारत की मेटावर्ष कंपनी वीयुग (Vyug Metaverse) ने. वर्चुअल युग के निर्माण के दूरदर्शी सोच के साथ स्थापित इस कंपनी ने दशहरा का 3D सिमुलेशन जारी किया है. इस सिमुलेशन को वास्तविक रूप में अनुभव करने के लिए लोग VR हेडसेट का उपयोग कर सकते हैं.

इस सिमुलेशन में एक अनोखी शुरुआत की गई है. इसमें केवल पारंपरिक रावण का वध नहीं हो रहा है. इस सिमुलेशन गेम में यूजर्स अपने सामने रावण, मेघनाद, कुंभकर्ण इत्यादि को देख सकते हैं, एवं उनका वध कर सकते हैं. इसमें रावण के 10 सर को, एक व्यक्ति विशेष को दस बुराइयों जैसे काम, क्रोध, लोभ, मोह, ईर्ष्या, मद इत्यादि के रूप में दिखाया गया है. 

व्यक्ति इस गेम के माध्यम से स्वयं को यह संकेत देगा कि वह अपने अंदर की बुराइयों को समाप्त कर अपने नए व्यक्तित्व एवं चरित्र की स्थापना करेगा. रावण से राम की ओर बढ़ने के लिए यह गेम प्रेरित करता है.

वीयुग के संस्थापक उबैद चंद ने बताया कि वे 2014 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ने के प्रयासों को देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता का परिणाम है कि आज भारत डिजिटल क्रांति में इतना आगे है. उनका डिजिटल भारत और मेड इन इंडिया का सपना अब साकार होने के पथ पर है. Vyug उनके डिजिटल इंडिया और मेड इन इंडिया विजन का समागम है, और इसके माध्यम से हम लगातार डिजिटल टेक्नोलॉजी में बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं.

उन्होंने आगे बताया कि विगत वर्ष ही हमने अपना वर्चुअल अवतार लॉन्च किया था, जिसे लोग बहुत पसंद कर रहे हैं, और उसको अपने काम में ले रहे हैं. अब हमने एक नई शुरुआत की है, जो लोगों को घर बैठे वर्चुअल मोड में वास्तविक अनुभव देगा. 160 लोगों की टीम के साथ मिल कर हमने इसकी सफल टेस्टिंग की है, और अब यह हमारी आधिकारिक वेबसाइट पर सबके लिए उपलब्ध है.

वहीं Vyug की प्रोजेक्ट हेड रिचा ठाकुर ने बताया कि हम जल्द ही उत्तर प्रदेश पर्यटन तथा भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने वाले सिमुलेशन को जारी करने वाले हैं. हमने प्रोजेक्ट को लगभग पूरा कर लिया है, टेस्टिंग के पश्चात हम इसको सबके समक्ष जारी भी करेंगे. Vyug का यह 3D गेम सिमुलेशन वास्तव में अनोखा है, और लोगों खासकर बच्चों और युवाओं को बहुत पसंद आ रहा है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
ACB Action: दो कांस्टेबल ने ली 15 हजार की रिश्वत, एसीबी की भनक लगते ही हुए फरार, अब हो रही तलाश
घर बैठे-बैठे ले रावण दहन का वास्तविक अनुभव, भारतीय मेटावर्स वी युग ने जारी किया 3D Dussehra सिमुलेशन
Rajasthan by-elections will not be affected Congress, Ashok Gehlot said on Haryana Assembly Election defeat
Next Article
'राजस्थान उपचुनाव पर नहीं पड़ेगा असर... कार्यकर्ता पर फर्क पड़ता है', हरियाणा की हार पर बोले अशोक गहलोत
Close