विज्ञापन
Story ProgressBack

सोनार दुर्गः यूनेस्को की विश्व धरोहर लिस्ट में शामिल किले पर खर्च हो रहे करोड़ों रुपए, फिर भी बदहाली के आलम

सरकारी विभाग खुद सोनार किले का दोहन कर रहे है. इस ऐतिहासिक धरोहर की दीवारों को ही टॉयलेट बनाकर रख दिया है. इतना ही नही इस दुर्ग के संरक्षण की जिम्मेदारी भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग की है जो खुद इसपर कोई नहीं कर रहा है. 

Read Time: 3 min
सोनार दुर्गः यूनेस्को की विश्व धरोहर लिस्ट में शामिल किले पर खर्च हो रहे करोड़ों रुपए, फिर भी बदहाली के आलम
जैसलमेर स्थित प्रसिद्ध सोनार दुर्ग.

Rajasthan News: जैसलमेर का सोनार दुर्ग जो कि यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है. इसके बावजूद यह सोनार दुर्ग अपनी दुर्दशा पर आंसु बहा रहा है. उत्तर भड़ किवाड़ भाटी शासकों की वीरता का प्रतीक यह दुर्ग में यूनेस्को की धरोहर में शामिल 6 किलो में से एक है, लेकिन इस धरोहर का अपमान करने के लिए सरकारी विभाग खुद न्योता दे रहे है. सोनार दुर्ग के प्रति सरकारी विभागों की दोहरी नीति के चलते इसका दोहन हो रहा है. जिस किले को बचाने के लिए करोड़ो रुपए खर्च किए जाते है, लेकिन इसकी खामियों पर पुरातत्व विभाग भी आंखे बुंदे बैठा है.

दुर्ग के लोगों के लिए नियम

भारतीय पुरातत्व और सर्वेक्षण विभाग द्वारा कई नियम कानून इसके संरक्षण के लिए बनाए गए है, लेकिन यह केवल सामान्य लोगों के लिए है. एक ओर जहां सोनार दुर्ग के मूल स्वरूप को बचाने की बात करते हुए विभिन्न नियमों का हवाला देकर, दुर्ग में रहने वाले लोगों को घर की रिपेयरिंग इत्यादि की परमिशन तक नही देता है. वहीं पुरातत्व विभाग इन टॉयलेट के मुद्दों पर मौन रहकर खुद इस दुर्ग का दोहन करने में भागीदारी निभा रहे हैं. सोनार दुर्ग की दीवारों पर नगर परिषद ने सालों पहले अव्यवस्थित टॉयलेट बनाकर रखे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

फोर्ट की दीवार का हो रहा दुरुपयोग

देश-विदेश से जैसलमेर का यह सोनार दुर्ग देखने के लिए लाखों पर्यटक हर वर्ष आते हैं और इसकी तारीफ करते हैं. वहीं जब पर्यटक इसकी तलहटी से गुजरते हैं और यह चांद में दाग नुमा टॉयलेट देखते है तो काफी बुरा एक्सपीरियंस लेकर जाते हैं. सोनार दुर्ग की दीवारों पर पिलर तो लगाए गए लेकिन फोर्ट की वॉल को टॉयलेट की दीवार की तरह उपयोग किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- पूर्व मंत्री महेश जोशी के आवास पर ED की छापेमारी, सुबह 7 बजे से टीम पूर्व मंत्री से कर रही है पूछताछ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close