विज्ञापन
Story ProgressBack

शिल्पग्राम महोत्सव-2023 में 400 स्टालों पर बिकेगा हैंडीक्राफ्ट आइटम्स, 21 दिसंबर को राज्यपाल करेंगे शुभारंभ

राष्ट्रीय हस्तशिल्प व लोक कला शिल्पग्राम महोत्सव 30 दिसंबर तक चलेगा. महोत्सव के शुभारंभ पर केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रहेंगी. इस बार शिल्पग्राम उत्सव की थीम वर्ली ट्राइबल आर्ट है. महोत्सव में करीब 400 शिल्पकार शामिल होने पहुंचेंगे.

Read Time: 4 min
शिल्पग्राम महोत्सव-2023 में 400 स्टालों पर बिकेगा हैंडीक्राफ्ट आइटम्स, 21 दिसंबर को राज्यपाल करेंगे शुभारंभ
शिल्पग्राम महोत्सव-2023

Shilpgram Mahotsav 2023: झीलों की नगरी और दुनिया के सबसे हसीन शहरों में शुमार उदयपुर में विश्व विख्यात शिल्पग्राम महोत्सव की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस दस दिवसीय शिल्पग्राम महोत्सव का शुभारंभ 21 दिसंबर को राज्यपाल कलराज मिश्र ढोल बजाकर करेंगे. इसमें कुचिपुड़ी सहित तमाम क्लासिकल नृत्यों के साथ राजस्थान के ग्रामीण अंचलों के लोक संगीत और फॉक डांस का अनूठा संगम होगा.

करीब 400 शिल्पकार होंगे शामिल

इस बार के शिल्पग्राम महोत्सव में देश के साथ ही विदेशी कलाकार भी शामिल होंगे. महोत्सव में पद्मश्री से सम्मानित चार प्रसिद्ध कलाकारों के साथ ही अपनी-अपनी आर्ट फॉर्म में सिद्धहस्त और अंतरराष्ट्रीय पहचान बना चुके 16 कलाकार भी प्रस्तुतियों से रिझाएंगे.

यह राष्ट्रीय हस्तशिल्प व लोक कला शिल्पग्राम महोत्सव 30 दिसंबर तक चलेगा. महोत्सव के शुभारंभ पर केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रहेंगी. इस बार शिल्पग्राम उत्सव की थीम वर्ली ट्राइबल आर्ट है. महोत्सव में करीब 400 शिल्पकार शामिल होने पहुंचेंगे.

इन पद्मश्री आर्टिस्ट्स की परफोरमेंस रहेगी खास

इस उत्सव में अपनी विधा पर महारत हासिल करने वाले पद्मश्री कलाकारों में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने वाली प्रस्तुति वीर मीरा, संगीत नाटक की रचयिता विदुषी सुमित्रा गुहा, ओडिशी नृत्यांगना, कोरियोग्राफर तथा फिल्म निर्मात्री रंजना गौहर, आंध्र प्रदेश के शास्त्रीय नृत्य, कुचिपुड़ी शैली के गुरु और कलाकार वीरनाला जयराम राव और फिल्मों में खूबसूरत गायिकी से मन मोह चुके राजस्थान के जैसलमेर के मांगणियार लोक गायक अनवर खान अपनी म्यूजिकल हार्मोनी जैसी विश्व प्रसिद्ध पेशकश देंगे.

ये 16 विश्व प्रसिद्ध कलाकार भी देंगे प्रस्तुति

जो अन्य नामचीन कलाकार इस उत्सव में अपनी कला के जलवे बिखेरेंगे उनमें मोहिनी अट्‌टम नृत्यांगना, सूफी, भरतनाट्य नृत्य, कथक, तमाशा पेशकश, असम के सत्रीया डांसर कुशल डेका, सूफी डांस और भजन श्रीवास्तव शामिल हैं. इनके साथ ही इंटरनेशनल सेंटर दिल्ली के कलाकारों की कथकली, मैतेई का मणिपुरी रास, पंजाब पुलिस बैंड की धमाकेदार पेशकश, उत्तर पूर्वी फैशन शो, धोद ग्रुप, यारोला पॉपो (फ्रांस), आदि.

हैंडीक्राफ्ट आइटम्स के लगेंगे करीब 400 स्टॉल

उदयपुर के हवाला गांव स्थित शिल्पग्राम परिसर में आयोजित होने वाले शिल्पग्राम उत्सव की तैयारियां अब अंतिम दौर में है. शिल्पग्राम में विभिन्न आर्टिजन की करीब 400 स्टॉल्स लगेंगी. इनमें हस्तशिल्पियों द्वारा निर्मित सैकड़ों आइटम्स की बिक्री होगी. इन आइटम्स में ज्वेलरी से लेकर खिलौने तक शामिल होंगे. इसके साथ ही हर वर्ग और उम्र के लोगों के लिए उपयोगी वस्तुएं मिलेंगी.

हाट बाजार में प्रतिदिन हजारो लोग आते हैं. उत्सव में आगंतुकों के मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखा गया है. दिन के समय लगने वाले हाट बाजार में जहां लोग जमकर खरीदारी करेंगे, वहीं शाम को विश्व प्रसिद्ध कलाकारों की रंगारंग प्रस्तुतियों का लुत्फ लेंगे. महोत्सव में आने वाले युवा पर्यटकों को भी अपनी कला का प्रदर्शन करने का पूरा अवसर प्रदान किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- उदयपुर में 21 दिसंबर से शुरू हो रहा शिल्पग्राम महोत्सव-2023, देखिए मनमोहक तस्वीरें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close