विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 19, 2023

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज आज, बन रहे तीन शुभ योग, जानिए शुभ मुर्हूत और महत्व

Hariyali Teej 2023: पति की लंबी उम्र की कामना के साथ आज महिलाएं हरियाली तीज व्रत कर रही हैं. इस बार हरियाली तीज पर तीन शुभ योग बन रहा है. जो अलग-अलग राशियों के लिए काफी लाभप्रद है.

Read Time: 4 min
Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज आज, बन रहे तीन शुभ योग, जानिए शुभ मुर्हूत और महत्व

Hariyali Teej 2023: आज हरियाली तीज का त्योहार पांरपरिक उत्साह के साथ मनाया जा रहा है. हर साल भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज मनाया जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु के लिए व्रत करती हैं और भगवान शंकर व माता पार्वती की पूजा करती हैं. कुछ स्थानों पर कुंवारी कन्याएं भी सुयोग्य वर पाने के लिए भी तीज का व्रत करती हैं. हरियाली तीज पर महिलाएं अपनी सखियों के साथ मिलकर पेड़ पर झूला डालती है और सावन के लोकगीत गाकर इस त्योहार की खुशियां मनाती हैं.

आज हरियाली तीज के मौके पर तीन शुभ योग बन रहे हैं. राजस्थान में विशेषकर जयपुर और जोधपुर में इसे बड़े स्तर पर मनाया जाता है, जहां महिलाएं लहरिया परिधान में सज-धज कर भगवान शिव की पूजा करती है.


हरियाली तीज के तीन शुभ मुहूर्त का संयोग:

जोधपुर के पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान के निदेशक, ज्योतिषाचार्य डॉ. अनीष व्यास के अनुसार, आज हरियाली तीज के दिन सुबह से लेकर रात 9:19 तक सिद्ध योग रहेगा. इसके बाद साध्य योग बनेगा जो अगले दिन सुबह तक बना रहेगा. इसके अलावा रवि योग भी आ रहा है, जिसका समय देर रात 1:47 मिनट से शुरू होगा और अगले दिन सुबह 5:53 पर खत्म होगा. आज उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र होने के कारण हरे रंग की भी महत्व है, इस कारण महिलाएं हरी साड़ी और हरी चूड़ियां पहनती हैं. 

कुंडली विश्लेषक डॉ. अनीष व्यास ने बताया कि हरियाली तीज पर तीन शुभ योग है- सिद्ध योग, बुधादित्य योग और त्रिग्रही योग. इस दिन कन्या राशि में चंद्रमा, मंगल और शुक्र की युति से त्रिग्रही योग का निर्माण होगा, जो व्रती को धन और करियर में लाभ पहुंचाएगा.

वहीं सिंह राशि में सूर्य और बुध की युति से बुधादित्य योग बनेगा. इस दिन बनने वाला सिद्ध योग से व्रती की पूजा, मंत्र आदि सिद्ध होंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरियाली तीज की पूजा के लिए 3 शुभ मुहूर्त के योग बन रहे हैं. इस दिन सुबह 07.30 मिनट से 09.08 मिनट तक पूजा कर सकते हैं. दोपहर में 12.25 मिनट से शाम 05.19 मिनट कर शुभ मुहूर्त में पूजा कर सकते हैं.

व्रत का महत्व:

हरियाली तीज का व्रत करने से महिलाएं अखंड सौभाग्य प्राप्त करती हैं. इस पर्व का मुख्य उद्देश्य भगवान शिव और माता पार्वती के दिव्य मिलन की स्मृति में मनाना है. व्रत के तहत महिलाएं गणेश जी, भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं और उनसे दीर्घायु और सुख-समृद्धि की प्रार्थना करती हैं.

s7p23mh

भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा

राजस्थान में धूमधाम से मनाया जाता है

हरियाली तीज को राजस्थान के जयपुर और जोधपुर जैसे शहरों में बड़े स्तर पर मनाया जाता है. महिलाएं लहरिया पोशाक में सज-धजकर भगवान शिव की पूजा करती हैं और साथ ही शहर के बाजारों में तीज संबंधित उत्पादों की भी बड़ी मांग होती है. बाजारों में हरियाली तीज के कपड़ों के साथ साथ ही तीज से संबंधित घेवर मिठाई, मेहंदी व लहरिया की अधिक डिमांड रहती है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close