विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

सुपरमार्केट, होटल, कैफेटेरिया... जोधपुर बस स्टैंड पर जल्द मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

राजस्थान का पहला आधुनिक बस कुल 24 बीघा में 58 करोड़ की लागत से बना है. जो की तीन मंज़िला होगा. इसमें प्रथम मंज़िल पर एक साथ 21 बसों के लिए बॉडिंग बेज और 6 बसों के लिए एलाटिंग बेज की सुविधा है. 

Read Time: 4 min
सुपरमार्केट, होटल, कैफेटेरिया... जोधपुर बस स्टैंड पर जल्द मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं
जोधपुर बस स्टैंड
JODHPUR:

राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं और चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले इन दिनों प्रदेश भर में लोकार्पण और शिलान्यास के कार्यक्रम तेजी पकड़ने लगे है. पिछले महीने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर को प्रदेश के पहले अत्यधिक बस स्टैंड की सौगात दी थी. अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस 24 बीघा में 58 करोड़ की लागत से बने जोधपुर का नया पावटा बस स्टैंड का जी प्लस थ्री के इस नए भवन में अब यात्रियों को जल्द ही सुपरमार्केट, कैफेटेरिया और होटल की सेवाएं भी जल्द मिलने लगेंगी.

जोधपुर रोडवेज डिपो के मुख्य प्रबंधक उम्मेद सिंह का कहना है कि, सम्भवतः एक से डेढ़ महीने बाद नए बस टर्मिनल में प्रस्तावित की गई सभी सुविधाओं का लाभ यहां आने वाले यात्रियों को मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि, पूरे राजस्थान में यह अपनी तरह का पहला मॉडल बस स्टैंड है, जिसमें कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी. प्रथम तल पर मिलने वाली सुविधाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

उन्होंने कहा कि, हम प्रयास कर रहे हैं कि 10 दिन में ग्राउंड फ्लोर पर मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ यहां आने वाले यात्रियों को मिलना शुरू हो जाए. सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस चौकी भी स्थापित हो गई है वहीं हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं इसके साथ ही यात्रियों को एटीएम की सुविधा के लिए आठ एटीएम लगाए गए हैं जिसमें दो का इंस्टालेशन भी कर दिया गया है जहां अब शेष सुविधाओं का लाभ ही जल्द आम जनता को भी मिलेगा.

राजस्थान का पहला आधुनिक बस स्टैंड 24 बीघा में 58 करोड़ की लागत से बना है. जो की तीन मंज़िला होगा. इसमें प्रथम मंज़िल पर एक साथ 21 बसों के लिए बॉडिंग बेज और 6 बसों के लिए एलाटिंग बेज की सुविधा है.  इस तल पर  6 लिफ्ट और 5 सीढियां हैं. इसके साथ ही एक पर्यटक स्वागत केन्द्र और 12 टिकट काउंटर, वातानुकूलित वेटिंग लाउंज होगा.


जोधपुर के इस तीन मंजिला नए बस टर्मिनल के सबसे ऊपर के फ्लोर पर होटल तो सेकंड फ्लोर पर सुपरमार्केट और प्ले एरिया सहित 20 होंगे. इसके अलावा वेटिंग रूम के लिए भी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की तर्ज पर स्टिंग चेयर्स भी लगाई  जा रही हैं. वहीं इसके प्रथम तल पर फूड कोर्ट का निर्माण भी आख़िरी चरण में है. ग्राउंड फ्लोर पर  टिकट काउंटर के साथ ही  दो एटीएम के इंस्टॉलेशन का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है.

ऐसा होगा जोधपुर बस स्टैंड

ऐसा होगा जोधपुर बस स्टैंड

हाई डेफिनेशन कैमरा से 24 घंटे रहेगी निगरानी

जोधपुर के इस आधुनिक बस स्टैंड में यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी माकुल व्यवस्थाएं की गई है, जिसमें ग्राउंड फ्लोर पर पुलिस चौकी होगी. उसके अलावा पूरे परिसर में हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे की लगाए गए हैं, जिनको मॉनिटरिंग करने के लिए एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है जो एक सप्ताह में शुरू हो जाएगा.

बस स्टैंड पर मिलेगी एयरपोर्ट की तर्ज की सुविधाएं

राजस्थान का पहला आधुनिक बस कुल 24 बीघा में 58 करोड़ की लागत से बना है. जो की तीन मंज़िला होगा. इसमें प्रथम मंज़िल पर एक साथ 21 बसों के लिए बॉडिंग बेज और 6 बसों के लिए एलाटिंग बेज की सुविधा है.  इस तल पर  6 लिफ्ट और 5 सीढियां हैं. इसके साथ ही एक पर्यटक स्वागत केन्द्र और 12 टिकट काउंटर, वातानुकूलित वेटिंग लाउंज, शौचालय, पानी प्याऊ, ए. टी. एम, पोस्ट ऑफिस, पुलिस चौकी, पार्सल कार्यालय, डिस्पेंसरी, क्लॉक रूम, ट्रैफिक मैनेजर रूम, ड्राई पेन्ट्री भी प्रस्तावित है जहां एक से डेढ़ माह में बाद संभवतया इन सभी सुविधाओं का लाभ यात्रियों को मिल सकेगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close