विज्ञापन
Story ProgressBack

Exit Poll Results 2024: राजस्थान में 'इंडिया' गठबंधन को मिल सकती हैं 4 से 7 सीटें, BJP के क्लीन स्वीप की उम्मीदें खत्म !

Rajasthan Exit Poll: NDTV पोल ऑफ़ पोल्स में भाजपा के खाते में 21 सीटें जाती हुईं दिख रही हैं. ऐसे में उसे कम से कम 4 सीटों का नुकसान तो तय है. लेकिन यह सीटें और कम भी हो सकती हैं. कई एग्जिट पोल्स सर्वे में भाजपा की सीटें 16 तक जा रही हैं. 

Read Time: 3 mins
Exit Poll Results 2024: राजस्थान में 'इंडिया' गठबंधन को मिल सकती हैं 4 से 7 सीटें, BJP के क्लीन स्वीप की उम्मीदें खत्म !

Lok Sabha Elections 2024 Exit Poll: शनिवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024)  के अंतिम चरण का मतदान पूरा हो गया. कल शाम में 6 बजे खत्म हुई पोलिंग के बाद देश भर के मीडिया संस्थानों ने एग्जिट पोल जारी किये. इन एग्जिट पोल्स में यह साफ़ नजर आया कि भारतीय जनता पार्टी एक बार सरकार बनाने जा रही है. NDTV पोल ऑफ़ पोल्स में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को 365 सीटें जीतने की संभावना जताई है. वहीं 'इंडिया' गठबंधन के खाते में 146 और अन्य के खाते में 32 सीटें जाती हुईं दिख रही हैं. 

अगर राजस्थान की बात करें तो यहां 25 सीटों पर बहुमत तो भाजपा को मिल जाएगा लेकिन पिछले दो लोकसभा चुनाव की तरह वो क्लीन स्वीप नहीं कर पाएगी. NDTV पोल ऑफ़ पोल्स में भाजपा के खाते में 21 सीटें जाती हुई दिख रही हैं तो वहीं 'इंडिया' गठबंधन को 4 सीटें मिल सकती हैं. 

'इंडिया' गठबंधन को अधिकतम 7 कम से कम 4 सीट 

दैनिक भास्कर, INDIA TODAY MY AXIS और TIMES NOW ETG ने अपने एग्जिट पोल में 'इंडिया' गठबंधन को 7 सीटें दी हैं. यह आंकड़ा अधिकतम है. यानी अगर एग्जिट पोल का अनुमान सही हुआ तो 'इंडिया' गठबंधन ज़्यादा से ज़्यादा 7 सीटें जीत सकता है. हालांकि वो कौन सी सीटें हैं यह कहा पाना अभी मुश्किल है. वहीं REPUBLIC BHARAT MATRIZE और  News24 Today's Chanakya ने 'इंडिया' गठबंधन को कम से कम शून्य सीट दी हैं. ऐसे में सभी एग्जिट पोल एजेंसियों का औसत निकाला जाए तो यह आंकड़ा 4 सीटों तक जाता है. 

अन्य को ज़ीरो सीट 

राजस्थान में निर्दलीय प्रत्याशियों और अन्य दलों को किसी भी एजेंसी ने सीट नहीं दी है. बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी की खूब चर्चा हुई. लेकिन एग्जिट पोल में उनकी जीत संभावना नहीं दिखाई दी. ऐसे में यह भी स्पष्ट हो रहा है कि इस सीट पर कांग्रेस की स्तिथि मजबूत है. इसके अलावा डूंगरपुर-बांसवाड़ा से भारतीय आदिवासी पार्टी के उम्मीदवार राजकुमार रोत ने भी मजबूती से चुनाव लड़ा. वहां आखिरी समय में कांग्रेस ने रोत को समर्थन दे दिया. हालांकि एग्जिट पोल्स में यह स्पष्ट नहीं है कि BAP को इंडिया गठबंधन में शामिल करके दिखाया गया है या उसकी गिनती अन्य में की गई है.   

मिशन-25 से दूर रह गई भाजपा !

अभी महज 5 महीने पहले सूबे की सत्ता में आई भाजपा लगातर तीसरी बार क्लीन स्वीप करते हुए दिखाई नहीं दे रही है. हालांकि यह चुनाव पिछले दो लोकसभा चुनाव जैसा बिल्कुल नहीं है. केंद्र में जहां मोदी लहर कमजोर पड़ी है तो वहीं राजस्थान में भाजपा नेतृत्व के चेहरे बदल गए हैं. NDTV पोल ऑफ़ पोल्स में भाजपा के खाते में 21 सीटें जाती हुईं दिख रही हैं. ऐसे में उसे कम से कम 4 सीटों का नुकसान तो तय है. लेकिन यह सीटें और कम भी हो सकती हैं. कई एग्जिट पोल्स सर्वे में भाजपा की सीटें 16 तक जा रही हैं. 

इन सीटों पर मजबूत 'इंडिया' गठबंधन

अगर सभी संभावित समीकरणों को एग्जिट पोल्स के रुझानों के साथ जोड़ कर देखा जाए तो इंडिया गठबंधन इन सीटों पर मजबूत नजर आता है. जिनमें दौसा, चूरू, बाड़मेर-जैसलमेर, नागौर, सीकर, झुंझुनू और टोंक-सवाई माधोपुर शामिल हैं. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान में बीजेपी की नई पहल, अब भाजपा मुख्यालय में जन सुनवाई करेंगे पदाधिकारी
Exit Poll Results 2024: राजस्थान में 'इंडिया' गठबंधन को मिल सकती हैं 4 से 7 सीटें, BJP के क्लीन स्वीप की उम्मीदें खत्म !
Sachin Pilot on Hanuman Beniwal displeasure over not being invited to the INDIA Alliance meeting
Next Article
Rajasthan Politics: हनुमान बेनीवाल की नाराजगी पर सचिन पायलट का पहला बयान, बोले- 'आने वाले समय में कई दल...'
Close
;