विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

Asia Cup 2023: रिकॉर्ड 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में पहुंचा भारत, ये रहें जीत के हीरो

Asia Cup 2023: श्रीलंका को उसी की जमीन पर शिकस्त देते हुए भारतीय टीम एशिया कप के फाइनल में पहुंच चुकी है. मंगलवार रात खेले गए इस मुकाबले के हीरो कौन-कौन रहे, आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में.

Read Time: 5 min
Asia Cup 2023: रिकॉर्ड 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में पहुंचा भारत, ये रहें जीत के हीरो
श्रीलंकाई बल्लेबाज को आउट करने के बाद जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी.

Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम रिकॉर्ड 11वीं बार एशिया कप के फाइनल में पहुंच चुकी है. मंगलवार को टीम इंडिया ने श्रीलंका को पस्त करते हुए एशिया कप के फाइनल का टिकट कटाया. भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए इस रोमाचंक मुकाबले में कई मौके ऐसे आए, जब मैच कभी भारत की ओर तो कभी श्रीलंका के पाले में जाते दिखा. लेकिन अंत भला तो सब भला  को सच करते हुए भारतीय टीम ने आखिरकार श्रीलंका को उन्हीं की जमीन पर शिकस्त दे दी. इस मैच में श्रीलंका की ओर से दुनिथ वेल्लालागे ने गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी बेहतरीन प्रदर्शन किया. जिसके आधार पर टीम के हारने के बाद भी दुनिध वेल्लालागे को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. 

एशिया कप में भारत का वर्चस्व

भारत ने एशिया कप में अब तक 11 बार फाइनल में प्रवेश किया है, जो किसी भी अन्य टीम से अधिक है. भारत ने 1984, 1988, 1992, 1996, 2000, 2004, 2008, 2010, 2012, 2014 और 2023 में फाइनल में जगह बनाई है. भारत ने एशिया कप का खिताब 6 बार जीता है, जो पाकिस्तान के बाद दूसरा सबसे अधिक है.

टॉस जीतकर भारत ने की पहले बल्लेबाजी

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, और इस मैच में अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया. रोहित और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन श्रीलंकाई स्पिनरों के सामने भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए. जैसे-तैसे भारतीय टीम 213 के स्कोर पर पहुंच सकी. 

रोहित ने वनडे में पूरे किए 10,000 रन

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने वनडे कैरियर में 10,000 रन पूरे किए. रोहित शर्मा ने 48 गेंदों में 53 रन बनाए. इसमें उन्होंने 7 चौके और दो छक्के भी लगाए. रोहित के अलावा केएल राहुल ने 39 और ईशान किशन ने 33 रन बनाए. अंत में अक्षर पटेल की 26 रनों की पारी से भारतीय टीम 231 के स्कोर तक पहुंची. 

बुमराह ने भारत को दिलाई अच्छी शुरुआत

श्रीलंका की पारी के दौरान भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया. बुमराह ने पहले ही ओवर में एक विकेट लिया. 25 रन पर श्रीलंका के तीन विकेट गिर चुके थे. यहां से मैच भारतीय पक्ष में आता दिख रहा था लेकिन बाद में श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने टीम को संभाला.
 

धनजय और वेल्लालागे ने अटका दी थी सासें

तीस ओवर बाद होने पर 6 विकेट पर 125 रन बना चुकी श्रीलंका की टीम की उम्मीद 47 गेंदों पर 31 रन बना चुके
श्रीलंका की ओर से जब धनन्जय डिसिल्वा (66 गेंदों पर 41 रन) और दुनिथ वेल्लालागे (46 गेंदों पर 42 रन) खेल रहे थे तो भारतीय फैंस की सांसें अटकी हुई थी.

कुलदीप ने फिर दिखाया फिरकी का जादू

लेकिन पिछली मैच के हीरो चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने फिर अपनी फिरकी का जलवा बिखेड़ा. कुलदीप ने 9.3 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट लिए. जबकि दूसरे छोड़ से रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 33 रन पर दो विकेट चटकाये. कुलदीप, जडेजा और बुमराह की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 41 रन के अंतर से जीत लिया. इस जीत के बाद रोहित बिग्रेड एशिया कप के फाइनल में पहुंच गई. 

भारत की जीत के हीरो 
यूं तो इस मैच के हीरो श्रीलंका के दुनिध वेल्लालागे रहे, जिन्होंने मात्र 20 साल की उम्र में विराट कोहली, रोहित शर्मा, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या को चलता किया. साथ ही बल्लेबाजी में भी ताबड़तोड़ 42 रनों की पारी खेली. लेकिन यदि भारतीय नजरिए से देखे तो इस मैच में भारत की जीत के हीरो कप्तान राहित शर्मा, केएल राहुल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा और बुमराह रहे. अंत में बापू की पारी को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. अक्षर ने मुश्किल वक्त में 26 रन बनाए, जिससे टीम इंडिया 231 तक पहुंच सकी.

यह भी पढ़ें - कुलदीप का चौका और टीम इंडिया एशिया कप के फाइनल में

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close