विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में शुरू हुआ भारत-सऊदी अरब संयुक्त सैन्य अभ्यास, ब्रिगेड ऑफ द गार्ड्स की बटालियन करेगी प्रतिनिधित्व

भारत और सऊदी अरब के संयुक्त सैन्य अभ्यास राजस्थान में शुरू हुआ. यह अभ्यास दो मित्र देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने के लिए कार्य करेगा.

Read Time: 2 min
राजस्थान में शुरू हुआ भारत-सऊदी अरब संयुक्त सैन्य अभ्यास, ब्रिगेड ऑफ द गार्ड्स की बटालियन करेगी प्रतिनिधित्व
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

India-Saudi Arabia Joint Military Exercise: भारत और सऊदी अरब के संयुक्त सैन्य अभ्यास 'सदा तनसीक' का प्रारंभिक संस्करण सोमवार को राजस्थान में शुरू हुआ. यह अभ्यास 10 फरवरी 2024 तक संचालित होगा. रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि '45 रक्षा कर्मियों वाले सऊदी अरब के सैन्य दल का नेतृत्व रॉयल सऊदी लैंड फोर्सेस द्वारा किया जा रहा है. भारतीय सेना की टुकड़ी में भी 45 सैन्यकर्मी शामिल हैं, जिनका प्रतिनिधित्व ब्रिगेड ऑफ द गार्ड्स (मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री) की एक बटालियन द्वारा किया जा रहा है.'

अर्ध-रेगिस्तानी इलाके में सैनिकों का प्रशिक्षण

विज्ञप्ति के अनुसार इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय-सात के तहत अर्ध-रेगिस्तानी इलाके में संयुक्त अभियानों के लिए दोनों देशों के सैनिकों को प्रशिक्षित करना है. यह अभ्यास दोनों देशों की सेनाओं को उप-पारंपरिक क्षेत्र में संचालन की रणनीति, तकनीक एवं प्रक्रियाओं में अपनी सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों को साझा करने में सक्षम बनाएगा. इससे दोनों देशों के सैनिकों के बीच पारस्परिकता, मिलनसारिता और सौहार्द विकसित करने में सहायता मिलेगी.

द्विपक्षीय संबंधों में होगा विस्तार

बयान के अनुसार अभ्यास की इस अवधि में सचल वाहन चेक पोस्ट की स्थापना, घेराबंदी और खोज अभियान, हाउस इंटरवेंशन ड्रिल, रिफ्लेक्स शूटिंग, स्लिथरिंग और स्नाइपर गोलीबारी का अभ्यास किया जाएगा. यह सत्र दोनों सैन्य टुकड़ियों को आपसी संबंध को सशक्त करने का अवसर प्रदान करेगा. यह अभ्यास एक मंच के रूप में साझा सुरक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने, रक्षा सहयोग के स्तर को बढ़ाने और दो मित्र देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने के लिए कार्य करेगा.

ये भी पढ़ें- Rajasthan: केंद्र सरकार के बजट से उम्मीद लगाए बैठी ये छात्राएं, महिला सुरक्षा और डिजिटल शिक्षा बड़ा मुद्दा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close