विज्ञापन
Story ProgressBack

शुक्र के प्रभाव से होगा नए साल में बड़ा बदलाव, महंगाई के साथ बढ़ेगी ठंड, बारिश की भी संभावना

शुक्र जब एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं, तब उसका प्रभाव देश दुनिया समेत मेष से मीन तक सभी 12 राशियों पर पड़ता है. 

Read Time: 4 min
शुक्र के प्रभाव से होगा नए साल में बड़ा बदलाव, महंगाई के साथ बढ़ेगी ठंड, बारिश की भी संभावना
प्रतीकात्मक चित्र

Rajasthan Weather in New Year: शुक्र ग्रह 25 दिसंबर को वृश्चिक राशि में गोचर कर चुके हैं और इसके बाद नए साल के पहले महीने में यानी 18 जनवरी को वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश करेंगे. वैदिक ज्योतिष में शुक्र को प्रेम, विवाह, सौंदर्य, सुख-सुविधा, धन आदि के कारक ग्रह माना गया है. शुक्र जब एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं, तब उसका प्रभाव देश दुनिया समेत मेष से मीन तक सभी 12 राशियों पर पड़ता है. 

शुक्र ग्रह वृश्चिक में 18 जनवरी 2024 तक रहेगा

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर - जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र ग्रह वृश्चिक में 18 जनवरी 2024 तक रहेगा. इसका प्रभाव देश-दुनिया पर पड़ेगा. शुक्र का असर मौसम और देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. 

काल गणना के अनुसार शुक्र 8 वें भाव (वृश्चिक राशि) में गोचर करेंगे. ऐसे में सभी राशि के लोगों पर इसका मिला जुला असर हो सकता है, लेकिन धनु और मकर राशि वालों को इस दौरान विशेष फल मिल सकता है.

'व्यक्ति का वैवाहिक जीवन हो सकता है खराब'

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र के शुभ प्रभाव से सुख-समृद्धि और सौभाग्य में होगी वृद्धि होती है. वैवाहिक जीवन में भी शुक्र की स्थिति का असर पड़ता है, यदि कुंडली में शुक्र अच्छी स्थिति में है तो दांपत्य जीवन सुखद रहता है. वहीं शुक्र की दुर्बल स्थिति व्यक्ति के वैवाहिक जीवन को खराब कर सकती है. 

शनि व बुध शुक्र के मित्र ग्रहों में आते है. शुक्र ग्रह के शत्रुओं में सूर्य व चन्द्रमा है. शुक्र के साथ गुरु व मंगल सम सम्बन्ध रखते हैं. वृषभ एवं तुला राशि के स्वामी शुक्र कन्या राशि में नीच राशिगत संज्ञक तथा मीन राशि में उच्चराशिगत संज्ञक कहे गए हैं.

ठंड बढ़ने और बारिश की संभावना

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र के राशि परिवर्तन से ठंड बढ़ने और बारिश की संभावना, सोने-चांदी और अन्य धातुओं की कीमत में उतार-चढ़ाव होने के योग बन रहे हैं.

इस ग्रह के राशि बदलने से देश के कुछ हिस्सों में तेज बारिश और कुछ जगहों पर उमस और कम बारिश होगी. धान, अनाज, कपड़े, भौतिक सुविधाएं और खाने-पीने की चीजों की कीमतें भी बढ़ सकती है. इसके साथ ही राजनीति में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा, प्राकृतिक आपदा की भी आशंका है.

शुक्र के उपाय

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि मां लक्ष्मी अथवा मां जगदम्बा की पूजा करें. भोजन का कुछ हिस्सा गाय, कौवे और कुत्ते को दें. शुक्रवार का व्रत रखें और उस दिन खटाई न खाएं. 

चमकदार सफेद एवं गुलाबी रंग का प्रयोग करें, श्री सूक्त का पाठ करें. शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र, दही, खीर, ज्वार, इत्र, रंग-बिरंगे कपड़े, चांदी, चावल इत्यादि वस्तुएं दान करें. 

यह भी पढ़ें- नए साल में बदलेगी ग्रहों की दिशा, जानिए क्या होगा आपकी राशि पर प्रभाव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close