विज्ञापन
Story ProgressBack

JEE-Main Exam: क्वेश्चन पेपर, आंसर-की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी, 8 फरवरी तक दर्ज कराई जा सकेंगी आपत्तियां

NTA Released Answer Key of JEE Main Exam: जीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पहले अटेम्प्ट के प्रश्नपत्र, प्रोविजनल आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी कर दिए गए हैं. सेशन-1 जनवरी अटेम्प्ट की बीई-बीटेक  परीक्षा  27 जनवरी  से 1 फरवरी के मध्य प्रत्येक दिन दो शिफ्टों में संपन्न हुई थी, जिसमें 12 लाख 21 हजार से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत थे. 

Read Time: 4 min
JEE-Main Exam: क्वेश्चन पेपर, आंसर-की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी, 8 फरवरी तक दर्ज कराई जा सकेंगी आपत्तियां
प्रतीकात्मक तस्वीर

JEE Main Exam: देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पहले अटेम्प्ट के प्रश्नपत्र, प्रोविजनल आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी कर दिए गए हैं. सेशन-1 जनवरी अटेम्प्ट की बीई-बीटेक  परीक्षा  27 जनवरी  से 1 फरवरी के मध्य प्रत्येक दिन दो शिफ्टों में संपन्न हुई थी, जिसमें 12 लाख 21 हजार से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत थे. 

एनटीए ने पारदर्शिता दिखाते हुए पूर्णत: कम्प्यूटर बेस्ड जेईई-मेन एग्जाम विद्यार्थियों के प्रश्नपत्र व रिकॉर्डेड रेस्पोंस के साथ जेईई मेन जून के सभी प्रश्नपत्रों की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दिए हैं.

8 फ़रवरी तक आपत्ति दर्ज करा सकेंगे विद्यार्थी

करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि विद्यार्थियों को आंसर की को चैलेंज करने का मौका भी दिया गया है. इस संदर्भ में एनटीए की ओर से जारी नोटिस के अनुसार विद्यार्थी 8 फ़रवरी को शाम 11 बजे तक आंसर की को चैलेन्ज कर सकता है और प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस डाउनलोड कर सकता है.

रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड भरकर डाउनलोड करें प्रश्नपत्र 

विद्यार्थी जेईई मेन वेबसाइट पर दिए विकल्प पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड अथवा जन्म दिनांक भरकर अपना प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस डाउनलोड कर सकते हैं. दिए गए प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रेस्पोंस में विद्यार्थियों द्वारा दिए गए प्रश्न के उत्तर व उत्तरों का स्टेटस को भी जारी किया गया है.

चैलेंज किए गए प्रश्नों के लिए संबंधित दस्तावेज को स्कैन कर जेईई मेन परीक्षार्थी अपलोड भी कर सकता है. हालांकि इस प्रक्रिया के उपरांत विद्यार्थी को प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा.

विद्यार्थी जान सकेंगे संबंधित प्रश्न का क्या दिया था उत्तर

जारी आंसर की से विद्यार्थी जान सकेंगे कि संबंधित प्रश्न का क्या उत्तर दिया है या नहीं दिया है, या मार्क ऑफ रिव्यू में रखा है या मॉर्क ऑफ रिव्यू में रखकर उत्तर दिया है. डाउनलोड प्रश्नपत्र पर विद्यार्थी का नाम, एप्लीकेशन नंबर व रोल नंबर अंकित है, विद्यार्थी के प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न उसकी क्वेश्चन आईडी एवं उसके आंसर को भी ऑप्शन आईडी के साथ दशार्या गया है.

क्या है आंसर की चैलेंज करने का प्रक्रिया?

एक्सपर्ट आहूजा ने बताया कि विद्यार्थियों के सामने उनके पूरे 75 प्रश्न अलग-अलग क्वेश्चन आईडी के रुप में प्रदर्शित है और उस क्वेश्चन का सही आंसर भी करेक्ट ऑप्शन आईडी के रुप में मिलेगा. विद्यार्थी इस क्वेश्चन आईडी और ऑप्शन आईडी को डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र से मिलाकर अपने द्वारा दिए गए उत्तरों की जांच कर सकता है.

विद्यार्थी एक या एक से अधिक प्रश्नों को भी चैलेंज कर सकता है. प्रत्येक चैलेन्ज किए गए क्वेश्चन के लिए विद्यार्थी को 200 रुपए का शुल्क प्रोसेसिंग फीस के रुप में देना होगा, जो कि नॉन रिफंडेबल है.

विद्यार्थियों को चुकाने होंगे प्रोसेसिंग फीस

प्रत्येक चैलेन्ज किए गए क्वेश्चन के लिए विद्यार्थी को दो सौ रुपए का शुल्क प्रोसेसिंग फीस के रुप में देना होगा, जो कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग के माध्यम से देय होगा. यह प्रोसेसिंग फीस नॉन रिफंडेबल है. विद्यार्थी एक या एक से अधिक प्रश्नों को भी चैलेंज कर सकता है. 

12 फ़रवरी को जारी होगा जेईई-मेन का परिणाम 

संशय की स्थिति में उसके सामने दिए गए चारों उत्तरों के ऑप्शन आईडी के विकल्पों में सही विकल्प को चुनकर चैलेंज कर सकता है और चैलेंज किए गए प्रश्नों के लिए संबंधित दस्तावेज को स्कैन कर अपलोड भी किया जा सकता है. जेईई-मेन जावरी सेशन का परिणाम 12 फ़रवरी को  जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-राजस्थान में बिना प्रधानाचार्य चल रहे हैं 6041 स्कूल, वाइस प्रिंसिपल की पोस्टिंग भी एक साल से अटकी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close