एक साल पहले लव मैरिज करने वाली बेटी को पिता और अन्य परिजनों ने जिंदा जलाया, श्मशान से पुलिस ने बरामद की अधजली लाश

Jhalawar Honour Killing: राजस्थान के झालावाड़ जिले से एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है. यहां एक विवाहिता की हत्या उसके परिजनों ने ही कर दी. युवती ने एक साल पहले गांव के ही एक युवक के साथ प्रेम विवाह किया था. जिससे नाराज उसके पिता और अन्य परिजनों ने उसकी हत्या कर दी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
J

Jhalawar Honour Killing: एक साल पहले लव मैरिज करने वाली बेटी की पिता और अन्य परिजनों ने मिलकर निर्ममतापूर्वक हत्या कर दी. दिल दहलाने वाली यह वारदात राजस्थान के झालावाड़ जिले से सामने आई है. मिली जानकारी के अनुसार झालावाड़ जिले के जावर थाना क्षेत्र के शौरती गांव में एक विवाहिता को मौत के घाट उतार कर गुपचुप तरीके से उसका अंतिम संस्कार किए गया. शौरती के श्मशान से पुलिस ने युवती का अधजला शव बरामद किया है. मृतका के पति से मिली शिकायत के बाद पुलिस छानबीन में जुटी है.

झालावाड़ के जावर थाना क्षेत्र के शौरती गांव की घटना

दरअसल झालावाड़ के जावर थाना क्षेत्र के शौरती गांव की रहने वाली युवती शिमला कुशवाहा पुत्री कजोडी लाल कुशवाहा ने उसके ही गांव के रहने वाले रवि भील पुत्र अमृत भील से प्रेम विवाह कर लिया था. दोनों रजिस्टर्ड मैरिज करने के बाद घर से भाग गए थे तथा पिछले 6 माह से दोनों एक साथ बारां जिले में कहीं रह रहे थे. 1 दिन पूर्व युवती अपने पति के साथ बारां जिले के हरनावदा के सेंट्रल बैंक में पैसे निकालने आई थी, जहां युवती को उसके परिजनों ने घेर लिया तथा उसको जबरन अपने साथ लेकर आ गए. 

Advertisement

वहां से युवती का पति मारपीट के डर से भाग गया तथा अपने परिजनों और परिचितों को मामले की सूचना दी. युवती के पति ने पुलिस को बताया कि वह अपनी पत्नी के साथ पैसे निकालने हरनावदा के सेंट्रल बैंक में गया था जहां पर युवती का पिता कजोड़ी लाल एवं उसके साथी मेघराज, मांगीलाल एवं एक महिला भी पहुंचे जिन्होंने  के साथ मारपीट करते हुए युवती को अपने साथ जबरन मोटरसाइकिल पर बिठाया और अपहरण करके ले गए.

Advertisement

डीएसपी बोले- किडनैप कर लड़की की हत्या की बात आई सामने

मामले में अधिक जानकारी देते हुए मनोहर थाना डिप्टी एसपी जनरैल सिंह ने बताया कि युवती  के बारे में फिलहाल यह जानकारी मिली है कि उसको कुछ लोग बारां जिले के हरनावदा कस्बे से जबरन किडनैप कर के ले आए थे. जिसको मार कर जला देने की बात सामने आ रही है पुलिस अभी मामले में छानबीन कर रही है. युवती के पति एवं उसके परिजनों द्वारा बारां पुलिस को भी मामले की जानकारी दी गई थी इसके बाद बारां पुलिस भी गांव पहुंची है और श्मशान में छानबीन कर रही.

Advertisement

अधजले शव को कब्जे में लिया पुलिस ने

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार युवती शिमला कुशवाहा की मौत हो जाने के पश्चात उसके शव को आरोपियों द्वारा शौरती गांव के शमशान में गुपचुप तरीके से जलाया जा रहा था जहां कुछ लोगों द्वारा देखे जाने के बाद मामले में पुलिस को सूचना दे दी गई. ऐसे में शव को जलाने वाले लोग मौके से भाग गए. सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची तो पाया कि वहां एक चिता जल रही थी जिसमें आधार जला हुआ शव था ऐसे में पुलिस ने आधे जले हुए शव को बाहर निकाल कर अपने कब्जे में लिया. जांच पड़ताल के लिए एफ एस एल की टीम को भी मौके पर बुलाया गया है जिसके द्वारा सबूत इकट्ठे किए जा रहे हैं.

1 वर्ष पूर्व हुआ था प्रेम विवाह

दस्तावेजों से प्राप्त जानकारी के अनुसार शिमला कुशवाहा और रवि भील ने गत 17 जुलाई 2023 को रजिस्टर्ड मैरिज की थी. दोनों ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जाकर गाजियाबाद के आर्य समाज में पहले विधिवत विवाह किया उसके पश्चात दोनों ने गाजियाबाद के मैरिज रजिस्ट्रार कार्यालय में रजिस्टर्ड मैरिज कर ली थी.

गांव में सन्नाटा युवती के घर वाले फरार

रती गांव में जहां पर की ज्योति की चौका अंतिम संस्कार किया जा रहा था वहां पूरे गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है वहीं युद्ध के घर पर ताला लटका है तथा युवती घर वाले फरार बताए गए हैं जिनकी पुलिस द्वारा तलाश की जा रही है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार युवती के घर वालों को अंतिम बार अकलेरा टोल पर देखा गया था उसके बाद से ही उनका कोई पता नहीं है. ऐसे में माना जा रहा है कि घरवाले ही इस पूरे कांड में कहीं ना कहीं शामिल है तथा फरार हैं.

लड़की के शादी के समय की तस्वीर.

बारां जिले में पति द्वारा दी गई थी अपहरण की शिकायत

वही बारां से छानबीन के लिए झालावाड़ के जावर थाना क्षेत्र के शौरती पहुंचे छबड़ा के पुलिस उप अधीक्षक जयप्रकाश अटल ने बताया कि बारां के हरनावदा थाने में युवती के पति रवि भील द्वारा युवती के अपहरण की रिपोर्ट सौंप गई थी. जिसके बाद पुलिस मामले में छानबीन कर रही थी तो सीसीटीवी फुटेज के आधार पर युवती को शौरती की तरफ लाए जाने की बात सामने आई. इसके पश्चात हरनावदा पुलिस भी यहां छानबीन के लिए पहुंची तो श्मशान में शव जलाने का मामला सामने आया. प्रथम दृशट्या माना जा रहा है कि युवती की हत्या करके शव को जलाया गया है, शेष सभी बातों की पुष्टि फॉरेंसिक की जांच के बाद हो पाएगी.

यह भी पढ़ें - जोधपुर ट्रिपल मर्डर केस का 24 घंटे में खुलासा, आरोपी उसी गांव का; पुलिस ने बताया- क्यों की महिला और दो बच्चियों की हत्या