विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर सांप्रदायिक हिंसा: आखिरकार बंद किया गया ईदगाह का गेट, जिस वजह से हुई इतनी हिंसा

जोधपुर में सांप्रदायिक दंगा ईदगाह के गेट को लेकर हुई थी. जो समझौते के खिलाफ खोला गया था. अब हिंसा के बाद उस गेट को बंद कर दिया गया है.

Read Time: 3 mins
जोधपुर सांप्रदायिक हिंसा: आखिरकार बंद किया गया ईदगाह का गेट, जिस वजह से हुई इतनी हिंसा

Jodhpur Communal Violence: राजस्थान के जोधपुर स्थित सूरसागर इलाके में करीब तीन दिनों से धारा 144 लागू की गई है. यहां हुई सांप्रदायिक हिंसा में पुलिस ने 200 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है. जबकि 50 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. यह विवाद 15 साल पहले हिंदू और अल्पसंख्यक समाज के लोगों में हुए एक समझौते के टूटने के बाद शुरू हुई थी. जिसमें ईदगाह के गेट को लेकर हुई थी. लेकिन समझौते को तोड़ते हुए ईदगाह की गेट खोले गए थे. वहीं अब उस गेट को बंद किया गया है.

दरअसल, ईदगाह के पीछे के गेट को न खोलने को लेकर समझौता किया गया था. क्योंकि वह गेट मंदिर के सामने खुलता था. लेकिन समझौते को तोड़कर इस गेट को खोला गया. इस वजह से दोनों पक्षों में जमकर पत्थरबाजी हुई. लेकिन अब इस गेट को बंद कर दिया गया है.

क्या हुआ समझौता

शुक्रवार को दोनों पक्षों के बीच विवाद के बादमें इस गेट को बंद करने के लिए समझौता हुआ था. उस समझौते में स्पष्ट लिखा हुआ था कि वे लोग यहां पर कोई भी दीवार या गेट नहीं निकलेंगे. तब उस समय पुलिस ने उन्हें कहा था कि अगर कोई भी स्थिति बिगड़ती है तो जिन लोगों ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया है. उनके खिलाफ भी नामजद रिपोर्ट दर्ज की जाएगी. संभवत समझौता करने वाले समुदाय विशेष के लोगों में इस बात का भय हुआ कि  कहीं दीवार का गेट खोलने की बात को लेकर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं हो जाए. ऐसे में उन्होंने आगे बढ़कर ईदगाह की दीवार में बने गेट को बंद किया. साथ ही अपनी तरफ से एक संदेश देने का प्रयास किया कि वह लोग शांति चाहते हैं.

हालांकि शुक्रवार को ही समुदाय विशेष के लोग ईदगाह की दीवार से गेट नहीं निकालते तो शायद जोधपुर पर सांप्रदायिक दंगों का दाग नहीं लगता. शुक्रवार को हुए दंगे में दो पुलिस अधिकारियों के जहां चोट लगी. वहीं एक दुकान और ट्रैक्टर में असामाजिक तत्वों ने आग लगा दी थी. इसके अलावा करीब एक से डेढ़ घंटे तक दोनों पक्षों के बीच में पथराव होता रहा जिसको नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को करीब 4 घंटे लगे और कई आंसू गैस के गोले दागने पड़े.

य़ह भी पढ़ेंः राजस्थान यूनिवर्सिटी में नवनिर्मित संविधान स्तंभ में विवरणों की चूक, राज्यपाल द्वारा उद्घाटन के बाद गर्म हुआ मुद्दा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जोधपुर में खिरच से पाली तक पहली बार 1882 में चली थी ट्रेन, जानिए कुल कितना आया था खर्चा
जोधपुर सांप्रदायिक हिंसा: आखिरकार बंद किया गया ईदगाह का गेट, जिस वजह से हुई इतनी हिंसा
NEET paper leak case, Govind Singh Dotasara's statement, CP Joshi's counterattack
Next Article
NEET मामले में डोटासरा पर CP जोशी का पलटवार, याद दिलाया कलाम कोचिंग सेंटर
Close
;