विज्ञापन
Story ProgressBack

Karanpur Assembly Election: करणपुर विधानसभा सीट बचाना कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती, जानिए क्या है समीकरण

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के दौरान करणपुर सीट पर प्रत्याशी की मौत के बाद चुनाव स्थगित हो गया था. निर्वाचन आयोग ने उस सीट पर चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी है.

Read Time: 5 min
Karanpur Assembly Election: करणपुर विधानसभा सीट बचाना कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती, जानिए क्या है समीकरण
कांग्रेस ने गुरमीत सिंह कुन्नर के बेटे रूपेंद्र कुन्नर को उम्मीदवार बनाया है.

Karanpur Assembly Seat Election: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के दौरान करणपुर सीट पर प्रत्याशी की मौत के बाद चुनाव स्थगित हो गया था. निर्वाचन आयोग ने उस सीट पर चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी है. करणपुर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है. कांग्रेस ने पूर्व विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के बेटे रूपेंद्र कुन्नर को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. इस विधानसभा में पांच जनवरी को मतदान होगा और आठ जनवरी को मतगणना होगी. प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद इस सीट पर कांग्रेस के लिए चुनाव में जीत हासिल करना चुनौती साबित होगा. 

गुरमीत सिंह कुन्नर के बेटे रूपेंद्र कुन्नर को बनाया

आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले करणपुर विधानसभा के प्रत्याशी और विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर का बीमारी के कारण निधन हो गया था. ऐसे में चुनाव आयोग के नियमानुसार चुनाव स्थगित हो गए थे. इसके बाद चुनाव आयोग ने अब 5 जनवरी को चुनाव करवाने के लिए तिथि घोषित की है. चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद अब कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर के बेटे रूपेंद्र कुन्नर को बनाया है.

कांग्रेस के लिए रहेगी बड़ी चुनौती

विधानसभा चुनाव में श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया. श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ की दस सीटों में से कांग्रेस ने छह पर जीत हासिल की है लेकिन राजस्थान में सरकार भाजपा की बनने जा रही है ऐसे में कांग्रेस के लिए इस सीट पर जीत हासिल करना काफी चुनौती भरा रहेगा.

बाकी प्रत्याशी रहेंगे पहले की तरह 

चुनाव आयोग के नियमो के अनुसार यदि किसी रजिस्टर्ड पार्टी के उम्मीदवार का निधन हो जाता है तो उस विधानसभा में चुनाव स्थगित कर दिए जाए हैं और बाद में एक नयी तिथि घोषित की जाती है. ऐसे में उस पार्टी को नया उम्मीदवार घोषित करना होता है लेकिन बाकी पार्टियों के उम्मीदवार पूर्व की भांति रहेंगे. करणपुर में भाजपा की ओर से पूर्व मंत्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी ओर आम आदमी पार्टी की ओर से पिरथीपाल सिंह संधू चुनाव मैदान में हैं.

डोटासरा ने दी अग्रिम शुभकामनाएं

कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने रुपिंदर को उम्मीदवार घोषित किए जाने की सूचना सोशल मीडिया मंच एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर साझा करते हुये लिखा, कांग्रेस पार्टी ने करणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव के लिए रूपिंदर सिंह कुन्नर को प्रत्याशी के रूप में नामित किया है, पार्टी पूरी तरह तैयार है, आपको जीत की अग्रिम शुभकामनाएं.

कुल 12 प्रत्याशी मैदान में

निर्वाचन आयोग के अनुसार, करणपुर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी के अलावा 11 उम्मीदवार हैं. यहां केवल कांग्रेस प्रत्याशी को नामांकन करना है. नामांकन 19 दिसंबर तक जमा कराए जा सकते हैं. 20 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 22 दिसंबर तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं.

इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से पूर्व मंत्री सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी चुनाव लड़ रहे हैं. करणपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 249 मतदान केंद्र हैं. छह दिसंबर तक यहां 2 लाख 40 हजार 826 मतदाता थे. पिछले माह हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 115 सीट जीतीं, जबकि कांग्रेस को 69 सीट मिलीं.

5 जनवरी को होगा मतदान 

जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गयी है. 19 दिसंबर तक नामांकन लिए जा सकेंगे तथा 20 दिसंबर को संवीक्षा होगी. करणपुर विधानसभा में 249 मतदान केन्द्रों पर 5 जनवरी को मतदान होगा तथा 8 जनवरी को जिला मुख्यालय पर मतगणना होगी.

जीत-हार का नहीं पडेगा असर

इस विधानसभा चुनाव में 199 में से 115 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने बंपर जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन में भारी गिरावट हुई और पार्टी 69 सीटों पर सिमट गई. यानी यहां पर ये साफ है कि करणपुर विधानसभा सीट पर किसी भी पार्टी का उम्मीदवार जीते या हारे इसका राजस्थान की सियासत पर कोई असर पड़ते नहीं दिखाई देगा. 

भाजपा ने इस सीट पर सुरेंद्र पाल सिंह को उम्मीदवार बनाया था और बीजेपी इसी फैसले पर टिकी रहेगी. हालांकि कांग्रेस पार्टी अब किस उम्मीदवार को यहां से चुनावी मैदान में उतारेगी इसका ऐलान अभी तक नहीं किया गया है. फिलहाल राज्य में भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री के नाम को लेकर मंथन चल रहा है. इसी मंथन के बीच करणपुर में चुनाव के ऐलान के बाद राजनीतिक दलों को नया टास्क मिल गया है.

यह भी पढ़ें- करणपुर विधानसभा में 5 जनवरी को होगा मतदान, श्रीगंगानगर में फिर से लगी आदर्श आचार संहिता 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close