करौली में भारी बारिश से तबाही, 28 साल बाद भरा रंगवा ताल, घरों में दिखा सैलाब जैसा नजारा

मौसम विभाग ने भी आगामी एक-दो दिन के बीच जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है. क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हल्की बुंदा-बांदी जारी है. जिला मुख्यालय में स्थित रंगवा ताल भी पूरी तरह भर चुका है और ओवरफ्लो हो गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के करौली जिले में दो दिन से भारी बारिश हो रही है. जिससे जिले के तीन प्रमुख मार्ग बग्गी खाना, होली खिड़किया और वजीरपुर गेटपूरी बंद हो गए है और कॉलोनी के घरों में दो-दो फीट तक पानी भर गया है. जिससे स्थानीय लोग अपने घरों में नहीं जा पा रहे हैं और जिला प्रशासन से मदद मांग रहे हैं. बारिश से हर जगह सैलाब जैसा नजारा देखने को मिल रहा है. साथ ही जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है.

40 में से 32 घरों में भर पानी 

यह इलाका रियासत कालीन तीन दरवाजों के पास स्थित होने के कारण ज्यादा प्रभावित है.इलाके में तकरीबन 40 घर बने हुए है. जिनमें से 32 घरों के लोंग पानी भरने से परेशान है. इस इलाके में पानी भरने से स्थानीय का रोजगार खत्म हो गया जिससे उनका लाखों रूपों का नुकसान भी हो गया है.

पांचना बांध के खुले तीन गेट  

वहीं दूसरी और जिले में जोरदार बारिश के चलते सात दिन में दूसरी बार जिले के सबसे बड़े पांचना बांध के चलते 3 गेट खोले. बांध का अधिकतम जलस्तर 258.62 मीटर और पानी  258.25 मीटर पहुंच गया. जल संसाधन विभाग के अधिकारी बांध के जल स्तर पर लगतार नजर बनाए हुए और बांध के बहाव क्षेत्र से स्थानीय लोगों को दूर रहने के लिए कहा हैं.

रंगवा ताल हुआ ओवरफ्लो

मौसम विभाग ने भी आगामी एक-दो दिन के बीच जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है. क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हल्की बुंदा-बांदी जारी है. जिला मुख्यालय में स्थित रंगवा ताल भी पूरी तरह भर चुका है और ओवरफ्लो हो गया है. ताल में 1996 के बाद पहली बार इतनी मात्रा में पानी आया है.

Advertisement

स्कूलों में हादसे का खतरा 

बारिश के कारण सपोटम उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत एकट के सरकारी स्कूल हालत बहुत खराब हो गई है. भवन की हालत जर्जर होने से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के ऊपर हमेशा हादसे का डर बना रहता है. इलाके के लगभग सभी सरकारी स्कूलों की हालत बहुत खराब है. बुधवार को डीआरडीए के पीछे सड़क में 3 से 4 फीट गहरा गड्ढा हो गया और टोडा गांव से आगे मंडरायल मार्ग पर पुलिया की सपोर्ट दीवार गिर गई. जिससे लोगों का आवागमन बाधित हो गया.

ये भी पढ़ें- डीडवाना कस्टोडियन जमीन अतिक्रमण मामलाः ग्रामीणों का विरोध, बैरंग लौटी प्रशासनिक टीम, जानें विवाद की वजह

Topics mentioned in this article