विज्ञापन
Story ProgressBack

Knob-billed duck: प्रवासी पक्षियों के लिए पंसदीदा जगह बना जैसलमेर, यहां पहली बार दिखी नॉब-बिल्ड बत्तख

पहली बार इस बत्तख के जैसलमेर में नजर आने से पक्षी प्रेमियों में खुशी की लहर है. नॉब-बिल्ड डक पक्षी का वैज्ञानिक नाम सार्किडिओर्निस मेलानोट्स है. हिंदी में इसे नकटा भी कहा जाता है. बड़े आकार की ये बतख संपूर्ण भारत सहित पाकिस्तान, श्रीलंका, म्यांमार, लाओस, अफ्रीका आदि देशों में विचरण करते हैं.

Read Time: 3 min
Knob-billed duck: प्रवासी पक्षियों के लिए पंसदीदा जगह बना जैसलमेर, यहां पहली बार दिखी नॉब-बिल्ड बत्तख
जैसलमेर में विचरण करते प्रवासी पक्षी नॉब-बिल्ड डक

Knob-billed duck Birds: जैसलेमर जिले के लाठी क्षेत्र का अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और खाने-पीने की प्रचुरता के चलते प्रवासी पक्षियों की पसंद बना हुआ है. यह पहला मौका है जब इस क्षेत्र में नोब बिल्ड डक पक्षी नजर आएं हैं. पक्षी भोजन और अनुकूल वातावरण की तलाश में हजारों किमी तक का सफर तय करते हैं. जहां पसंदीदा ठिकाना और पसंद का भोजन मिल जाए, वहीं थम जाते हैं. उम्मीद की जा रही है कि अब नोब बिल्ड डक के आने का सिलसिला शुरु हो जाएगा.

नॉब बिल्ड डक पक्षी

पहली बार इस बत्तख के जैसलमेर में नजर आने से पक्षी प्रेमियों में खुशी की लहर है. पक्षी प्रेमियों ने बताया कि नॉब-बिल्ड डक पक्षी का वैज्ञानिक नाम सार्किडिओर्निस मेलानोट्स है. हालांकि हिंदी में इसे नकटा भी कहा जाता है. बड़े आकार की यह बतख संपूर्ण भारत सहित पाकिस्तान, श्रीलंका, म्यांमार, लाओस, अफ्रीका आदि देशों में विचरण करते हैं.

नॉब-बिल्ड बत्तख के शरीर का ऊपरी भाग काले रंग व पंखों का रंग बैंगनी व नीला होता है, जबकि निचला भाग सफेद रंग का होता है. नर का आकार मादा से बड़ा व इसकी चोंच पर एक कंघी के आकार की गांठ नुमा उभार पाया जाता है. इसलिए इसका नाम नोब बिल्ड डक या नकटा पड़ा है.

पर्यावरण प्रेमी राधेश्याम पैमाणी ने बताया कि प्रवासी पक्षी नॉब-बिल्ड डक लाठी में पहली बार यहां नजर आया है. नॉब बिल्ड डक एक प्रवासी पक्षी है, जो प्रवास पर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल आदि स्थानों पर प्रवास करता है. लाठी स्थित तालाब पर पहली बार दिखाई देना पक्षीप्रेमियों के लिए खुशखबरी है.

एक बार में 7 से 12 अंडे देती है यह डक

आमतौर पर जोड़े या समूह में रहने वाला यह पक्षी कस्बे में स्थित तालाब पर नजर आया है. यह पक्षी अपना घोंसला  पानी के नजदीक घास या जलीय वनस्पतियों के बीच जमीन अथवा बड़े पेड़ों के खोल या उनकी टहनियों पर बनाते हैं. नॉब बिल्ड डक का प्रजनन काल जून से सितंबर तक होता है. मादा एक बार में 7 से 12 की संख्या में अंडे देती हैं.

ये भी पढ़ें- Sukhdev Gogamedi murder case: अपराधियों के ठिकानों पर लगातार हो रही छापेमारी, DGP ने कहा, 'जल्द पकड़े जाएंगे हत्यारे'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close