विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

मिलिए जयपुर के आयरनमैन से, जिन्होंने रिकॉर्ड समय में पूरी की ट्रायथलॉन रेस

जयपुर निवासी कर्नल जंगवीर लांबा अपने घर की चौथी पीढ़ी के भारतीय सेना अधिकारी हैं. उन्होंने नवंबर 2022 में गोवा में आयोजित आयरनमैन 70.3 में भी भाग लिया था. जिसे उन्होंने सफलतापूर्वक पूरा किया था. इसी के साथ वह एक पेशेवर बॉडी बिल्डर भी है.

Read Time: 2 min
मिलिए जयपुर के आयरनमैन से, जिन्होंने रिकॉर्ड समय में पूरी की ट्रायथलॉन रेस
कर्नल जंगवीर लांबा

जयपुर के आयरन मैन के नाम से पुकारे जा रहे राजधानी जयपुर के कर्नल जंगवीर लांबा इन दिनों चर्चा में बने हुए है. मलेशिया के लंगकावी में आयोजित आयरन मैन मलेशिया ट्रायथलॉन रेस कर्नल जंगवीर लांबा ने तय समय से पहले ही पूरा कर लिया. आयरनमैन मलेशिया ट्रायथलॉन को एक दिवसीय खेल प्रतियोगिता में सबसे कठिन प्रतियोगिता माना जाता है.

51 वर्षीय कर्नल जंगवीर लंबा ने इस प्रतियोगिता में 3.8 किलोमीटर तैराकी, 180 किलोमीटर साइकलिंग और 42.2 किलोमीटर लंबी मैराथन में भाग लिया था. जिसे तय समय से पहले ही उन्होंने 16 घंटे 41 मिनट में पूरा कर दिखाया. 

गौरतलब है आयरन मैन मलेशिया ट्रायथलॉन प्रतियोगिता में एक दिन के भीतर तीन अलग-अलग खेलों को एक तय समय में पूरा करना होता है. जिसमें तैराकी, साइकिलिंग, और मैराथन शामिल है. आयरन मैन लैंगकावी-मलेशिया को वर्ष के इस समय की तीव्र गर्मी और आर्द्रता के कारण आंशिक रूप से दुनिया के सबसे कठिन आयरनमैन ट्रायथलॉन सर्किट में से एक माना जाता है.

जयपुर निवासी कर्नल जंगवीर लांबा अपने घर की चौथी पीढ़ी के भारतीय सेना अधिकारी हैं. उन्होंने नवंबर 2022 में गोवा में आयोजित आयरनमैन 70.3 में भी भाग लिया था, जिसे उन्होंने सफलतापूर्वक पूरा किया था. इसी के साथ वह एक पेशेवर बॉडी बिल्डर भी है.

कर्नल जंगवीर लांबा अदम्य साहस का परिचय देते हुए 51 वर्ष की उम्र में भी इस कठोर प्रतियोगिता को तय समय से पहले ही पूरा कर दिया. उन्होंने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि इससे पहले भी ऑस्ट्रेलिया में आयोजित इसी तरह की चैंपियनशिप में भी वह अपना लोहा बनवाया चुके है. 

ये भी पढ़ें-पिता चलाते हैं परचून की दुकान, DRDO में वैज्ञानिक बनकर बेटी ने बढ़ाया मान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close