Kota News: बारिश से कोटा बैराज का बढ़ा जलस्तर, 8 गेट खोलकर निकाला 70 हजार क्यूसेक पानी 

चंबल नदी पर बने सबसे बड़े बांध गांधी सागर के भी तीन गेट खोलकर पानी की निकासी की गई. जिसके कारण जवाहर सागर राणा प्रताप सागर में भी पानी की आवक हो रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में इस बार रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है. कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए तो कई नदियों में सालों बाद पानी आया. मानसून की विदाई के बीच भी राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई. कोटा के चंबल कैचमेंट इलाके में भारी बारिश से चंबल सिंचाई परियोजना के कोटा बैराज बांध के 8 गेट खोलने पड़े और पानी की निकासी चंबल नदी में करनी पड़ी.

MP की बारिश से भरा गांधी सागर बांध 

प्रदेश में मॉनसून सीजन लगभग थम सा गया है, लेकिन जाते-जाते मानसून से मध्य प्रदेश में बारिश हो रही है. जिसके कारण गांधी सागर बांध में हुई पानी की आवाक हुई और वह ओवेरफ्लो हो गया. जिसके बाद चंबल नदी पर बने सबसे बड़े बांध गांधी सागर के भी तीन गेट खोलकर पानी की निकासी की गई. जिसके कारण जवाहर सागर राणा प्रताप सागर में भी पानी की आवक हो रही है. हालांकि सुखद खबर यह है कि सभी बांधों में पर्याप्त मात्रा में पानी आया है, जिससे आने वाले समय में सिंचाई के लिए किसानों को पर्याप्त पानी मिल सकेगा.

Advertisement

खोले 8 गेट निकाला 70 हजार क्यूसेक पानी

चंबल कैचमेंट एरिया में हो रही बरसात कोटा बैराज में भी पानी की आवक शुरू हो गई. जिसके बाद बांध के 8 गेट खोलकर करीब 70 हज़ार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. इस साल अब तक कोटा बैराज से भारी मात्रा में पानी की निकासी नहीं की गई थी, क्योंकि चंबल नदी पर बने गांधी सागर सहित अन्य बांधो से पानी की निकासी नहीं की गई थी. जिसकी वजह से कोटा बैराज में पानी नहीं आया और पानी की निकासी भी नहीं हुई. 

Advertisement

यह भी पढ़ें- 

चंबल कैचमेंट में भारी बारिश, मानसून से पहले कोटा बैराज के 2 गेट खोले, 7500 क्यूसेक पानी छोड़ा

'मन की बात' में PM मोदी ने की राजस्थान की तारीफ, कहा- रिकॉर्ड वृक्षारोपण से पेश किया उदाहरण