विज्ञापन

'मन की बात' में PM मोदी ने की राजस्थान की तारीफ, कहा- रिकॉर्ड वृक्षारोपण से पेश किया उदाहरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के 114वें संस्करण में राजस्थान की सराहना की. उन्होंने एक पेड़ मां के नाम अभियान का जिक्र करते हुए 6 करोड़ से अधिक पौधे लगाने की उपलब्धि को जन भागीदारी का उदाहरण बताया.

'मन की बात' में PM मोदी ने की राजस्थान की तारीफ, कहा- रिकॉर्ड वृक्षारोपण से पेश किया उदाहरण
फाइल फोटो

Mann ki Baat 114th Episode: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात' कार्यक्रम के 114वें संस्करण में देशवासियों को संबोधित किया. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भी जयपुर में मुख्यमंत्री निवास पर आमजन के साथ प्रधानमंत्री के सम्बोधन को सुना. अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम के 3 अक्टूबर को 10 साल पूरे होने जा रहे हैं. इन 10 वर्षों में देशवासियों ने अपना प्यार और आशीर्वाद संदेशों के माध्यम से लगातार उन्हें भेजा है. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के श्रोता ही इसके असली सूत्रधार हैं, जो देश की उपलब्धियों को गर्व से सुनते हैं.

PM ने की राजस्थान की सराहना

मोदी ने एक पेड़ मां के नाम अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि दृढ़ संकल्प के साथ जब सामूहिक भागीदारी का संगम होता है तो पूरे समाज के लिए अदभुत नतीजे सामने आते हैं. उन्होंने अभियान के तहत राजस्थान की उपलब्धियों की सराहना की. प्रधानमंत्री ने कहा कि अगस्त माह में ही 6 करोड़ से अधिक पौधे लगाकर राजस्थान ने जन भागीदारी का अनूठा उदाहरण पेश किया है.

प्रधानमंत्री ने जलसंरक्षण का महत्व बताते हुए कहा कि छोटे-छोटे प्रयासों से जलसंकट से निपटने में बहुत मदद मिलती है. उन्होंने उत्तर प्रदेश के झांसी, मध्य प्रदेश के रायपुरा एवं छतरपुर गांव का जिक्र किया, जहां महिलाओं ने सामूहिक प्रयासों से वहां के तालाबों और नदियों को नया जीवन दिया.

त्योहारों में खरीदें स्थानीय उत्पाद: PM

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया अभियान के इस महीने 10 साल पूरे हुए हैं. इस अभियान से गरीब, मध्यम वर्ग और लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों को बहुत फायदा मिल रहा है. मोदी ने स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहित करने पर जोर देते हुए देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि वे आगामी त्योहारों के सीजन में और आम जीवन में भी स्थानीय उत्पाद ही खरीदें.

पीएम ने मातृ-भाषा को सहेजने की कही बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम हमारी सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करते है, तो दुनिया भी उसे सम्मान देती है. उन्होंने कहा कि उनकी अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी सरकार ने भारत को करीब 300 प्राचीन कलाकृतियों को वापस लौटाया है.

जिनमें हजारों साल पुरानी, हाथी के दांत, लकड़ी, तांबा और कांसे जैसी चीजों से बनी कलाकृतियां शामिल हैं. इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में मातृ-भाषा को सहेजने, पारंपरिक जड़ी-बूटियों की उपयोगिता और रचनात्मकता पर भी बात की. 

'मन की बात' पर बोले CM भजनलाल

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत, मेक इन इंडिया, एवं एक पेड़ मां के नाम जैसे अभियानों के माध्यम से देशवासियों को स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण एवं स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने का संदेश दिया है. CM ने कहा कि प्रधानमंत्री अपने सकारात्मक और प्रेरणादायक विचारों से देशवासियों को सदैव प्रेरित करते हैं.

ये भी पढ़ें- भारत दौरे पर आए पोलैंड के मेयर पावे केंसलर स्वागत से हुए खुश, बीकानेर को बताया अपना दूसरा घर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जयपुर की सेंट्रल जेल से लॉरेंस बिश्नोई ने दिया था इंटरव्यू, पंजाब पुलिस की जांच में बड़ा खुलासा
'मन की बात' में PM मोदी ने की राजस्थान की तारीफ, कहा- रिकॉर्ड वृक्षारोपण से पेश किया उदाहरण
Rajasthan Politics Kirodi Lal Meena reached Bhajan Lal cabinet meeting after lok sabha elections
Next Article
Rajasthan Politics: मान गए किरोड़ी लाल मीणा! कैबिनेट बैठक में हुए शामिल, सरकारी गाड़ी से वापस गए
Close