विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 12, 2023

कोटा : हॉस्टल के कमरों में छत के पंखों पर लगेगा एंटी हैंगिग डिवाइस

कोटा में कोचिंग छात्रों में बढ़ती सुसाइड की प्रवृत्ति को देखते हुए जिला प्रशासन ने कई कदम उठाए हैं. प्रशासन के स्तर पर मॉनिटरिंग कमेटी के साथ-साथ अभिभावकों की भी एक कमेटी बनाई गई है.

Read Time: 3 min
कोटा : हॉस्टल के कमरों में छत के पंखों पर लगेगा एंटी हैंगिग डिवाइस
जिला कलेक्ट्रेट कोटा
कोटा:

कोटा में कोचिंग छात्रों की लगातार बढ़ रही आत्महत्या की घटनाओं के बाद कोचिंग संचालकों और प्रशासन ने बैठक की. इसके बाद गाइडलाइन जारी की गई. इसके तहत अब हॉस्टल के हर कमरे में पंखों पर एंटी हैंगिग डिवाइस लगेंगे, साथ ही प्रत्येक बच्चे का साइकोलॉजिकल टेस्ट भी किया जाएगा. इस डिवाइस से पंखे पर 20 किलो वजन लटकते ही पंखा नीचे गिर जाएगा. जिला कलेक्टर ओपी बुनकर ने इसको लेकर निर्देश जारी किए हैं.

कोचिंग छात्रों की खुदकुशी के मामले लगातार बढ़ने के बाद प्रशासन की चिंता बढ़ गई है. इस साल करीब 20 छात्रों ने सुसाइड कर लिया है. छात्रों में सुसाइड की बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए कोटा जिला प्रशासन ने एक बड़ा कदम उठाया है.

हाईकोर्ट के निर्देश पर कोचिंग पर निगरानी रखने वाली कमेटी की बैठक जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में की गई. जिसमें हॉस्टल संचालक, कोचिंग संचालक, पीजी संचालक, पुलिस अधिकारी, साइकोलॉजिस्ट सहित कोचिंग से जुड़े हुए प्रतिनिधि शामिल हुए. 

कोटा में कोचिंग छात्रों में बढ़ रही है सुसाइड की प्रवृत्ति
कोटा में इस साल अब तक 20 सुसाइड के मामले सामने आ चुके हैं, ज्यादातर कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड के कारणों की बात की जाए तो डिप्रेशन बड़ी वजह नजर आती है, जो अभिभावकों की उम्मीदें, चुनौती पूर्ण एग्जाम में असफल होने का डर जैसे अन्य कारणों से पैदा होता है. यही डिप्रेशन छात्रों को आत्मघाती कदम उठाने पर मजबूर कर देता है.
कोटा के जिला कलेक्टर ओपी बुनकर ने कमेटी के साथ बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि प्रत्येक स्टूडेंट का अब साइकोलॉजिकल टेस्ट किया जाएगा किसी विद्यार्थी की मानसिक स्थिति कमजोर या नकारात्मक नजर आई तो उसकी काउंसलिंग की जाएगी साथ ही अभिभावकों को भी अवगत कराया जाएगा इसके अलावा हॉस्टल के प्रत्येक कमरे में सीलिंग फैन पर डिवाइस लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है.
63s9t1k


कोचिंग करने आए छात्रों के बढ़ते हुए सुसाइड के मामले को लेकर जिला प्रशासन अब हर पहलू पर इसे रोकने की
कोशिश में जुट गया है. एसपी शरद चौधरी ने बताया कि कोटा में करीब 2 लाख स्टूडेंट कोचिंग के लिए आते हैं जिला प्रशासन के स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए कमेटी गठित कर दी गई है. लेकिन इसमें अभिभावकों की और से कोई प्रतिनिधित्व नहीं है इसलिए अब एक कमेटी अभिभावकों की भी बनाई जाएगी जिससे उनके साथ समय-समय पर बैठक कर सुझाव लिए जा सके साथ ही अभिभावकों की भी काउंसलिंग की जा सके.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close