विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2023

RISE IN KOTA SUICIDE: कोचिंग संस्थान दो माह तक नहीं ले सकेंगे टेस्ट, कलेक्टर ने जारी की एडवाइजरी

रविवार के दिन दो छात्रों सुसाइड कर लिया. पहली सुसाइड की खबर एलन कोचिंग में पढ़ने वाले महाराष्ट्र निवासी आविष्कार संभागी के रूप में सामने आई, संभागी ने कोचिंग सेंटर की छत से कूदकर जान दी, जबकि सुसाइड करने वाले दूसरे छात्र की पहचान बिहार निवासी आदर्श के रूप में हुई है,

Read Time: 3 min

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोटा जिले में छात्रों की सुसाइड की घटनाओं में कमी नहीं हो पा रही है. रविवार के दिन दो छात्रों सुसाइड कर लिया. पहली सुसाइड की खबर एलन कोचिंग में पढ़ने वाले महाराष्ट्र निवासी आविष्कार संभागी के रूप में सामने आई, संभागी ने कोचिंग सेंटर की छत से कूदकर जान दी, जबकि सुसाइड करने वाले दूसरे छात्र की पहचान बिहार निवासी आदर्श के रूप में हुई है,

उल्लेखनीय है कोटा में एक के बाद एक छात्रों के सुसाइड की खबरों से प्रशासन में हड़कंप है. कोटा जिला कलेक्टर ओपी बुनकर ने बच्चों की सुसाइड को देखते हुए एक एडवाइजरी जारी कर सभी कोचिंग संस्थानों को अगले दो महीने तक NEET और JEE की कोचिंग कर रहे छात्रों का टेस्ट लेने से मना किया है.

oadard6g

रविवार को सुसाइड करने वाले दूसरे छात्र के बारे में कुल्हाणी थाना पुलिस ने बताया कि मृतक आदर्श ने फांसी लगाकर आत्महत्या की है. पुलिस के मुताबिक मृतक छात्र आदर्श भी कोटा में कोचिंग पढ़ता था. इससे पहले रविवार को सुसाइड करने वाले पहले छात्र आविष्कार संभागी ने एलन कोचिंग सेंटर में टेस्ट देने के बाद ही छठी मंजिल से छलांग लगा दी थी. माना जा रहा है टेस्ट अच्छा नहीं होने के चलते छात्र ने उक्त आत्मघाती निर्णय लिया होगा.

कोटा जिला कलेक्टर ओपी बुनकर ने बच्चों की सुसाइड को देखते हुए एक एडवाइजरी जारी कर सभी कोचिंग संस्थानों को टेस्ट लेने से मना किया है. रविवार को सुसाइड करने वाले छात्र आविष्कार संभागी ने एलन कोचिंग सेंटर में टेस्ट देने के बाद ही छठी मंजिल से छलांग लगा दिया था. 

सुसाइड करने वाले महाराष्ट्र निवासी आविष्कार संभागी कोटा में अपने नाना-नानी के साथ रहता था और नीट की तैयारी कर रहा था. घटना की सूचना के बाद विज्ञान नगर थाना पुलिस छात्र को एक निजी अस्पताल में लेकर जाए, जहां चिकित्सकों ने उसको मृत घोषित कर दिया. एक ही दिन में दो छात्रों की मौत से कोटा में इस साल स्टूडेंट सुसाइड का आंकड़ा 23 पहुंच गया है, जबकि जिला प्रशासन लगातार बच्चों को स्ट्रेस फ्री रखने के लिए प्रयास कर रहा है, लेकिन मामले नहीं घट रहे हैं.

गौरतलब है कोटा में हर वर्ष लाखों की संख्या में युवक कोचिंग और तैयार के लिए आते हैं, लेकिन पिछले कई सालों से कोचिंग स्टूडेंट्स के सुसाइड के मामले थमते नजर नहीं आ रहे हैं. माना जा रहा है कि लगातार डिप्रेशन का शिकार हो रहे बच्चे ऐसे आत्मघाती कदम उठा रहे हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close