विज्ञापन
Story ProgressBack

कोटा की अक्षिता ठाकुर ने किया संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को संबोधित, जलवायु परिवर्तन विषय पर रखा प्रस्ताव

Kota's Daughter: अक्षिता ठाकुर कोटा के कैथूनीपोल निवासी अक्षय ठाकुर व ऋतु ठाकुर की बेटी हैं. क्लास 9 की स्टूडेंट अक्षिता के पिता वर्तमान में अमरीका के न्यू जर्सी में कार्यरत हैं.

Read Time: 2 min
कोटा की अक्षिता ठाकुर ने किया संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को संबोधित, जलवायु परिवर्तन विषय पर रखा प्रस्ताव
अक्षिता ठाकुर प्राग में किया संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को संबोधित किया

Pride of Rajasthan: भारतीय मूल और कोटा की छात्रा अक्षिता ठाकुर ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को संबोधित किया. प्राग में आयोजित अंतरराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में अमेरिका का प्रतिनिधुत्व करते हुए अक्षिता ने जलवायु परिवर्तन विषय पर अपना पक्ष रखा. कम उम्र की अक्षिता ने  खुशमिजाज व्यक्तित्व से सम्मेलन में उपस्थित सभी को प्रभावित किया.

अक्षिता ठाकुर कोटा के कैथूनीपोल निवासी अक्षय ठाकुर व ऋतु ठाकुर की बेटी हैं. क्लास 9 की स्टूडेंट अक्षिता के पिता वर्तमान में अमरीका के न्यू जर्सी में कार्यरत हैं.

प्राग में आयोजित संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में 16 विद्यार्थियों में अक्षिता ठाकुर का चयन किया गया. सम्मेलन में कक्षा 9 से 12 तक के दुनियाभर से आए 400 से अधिक छात्र प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. 400 प्रतिभागियों में से श्रेष्ठ 22 प्रतिनिधियों को अपने प्रस्ताव रखने का मौका मिला. 

Latest and Breaking News on NDTV
अक्षिता ने संयुक्त राष्ट्र की आमसभा में अपना प्रस्ताव रखा, जिसे भारी बहुमत से पारित किया गया. अक्षिता ने अपने दृष्टिकोण में एक युवा दृष्टि से विश्व समस्याओं का समाधान ढूंढ़ने का संकल्प दिखाया.

रिपोर्ट के मुताबिक सम्मेलन में हिस्सा ले रहे छात्रों को प्रजेन्टेशन, संबोधन, समूह चर्चा और साक्षात्कार जैसे कई चरणों वाले कठिन चयन प्रक्रिया  गुजरना पड़ा. अमरीका के प्रतिनिधि मंडल के चयनित की गई अक्षिता ठाकुर ने अपने संबोधन में जलवायु परिवर्तन से लेकर दुनिया की समसामयिक घटनाओं जैसे रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभावों तक चर्चा की.

ये भी पढ़ें-  Jaipur Literature Festival: आज से शुरू रहे फेस्टिवल में जुटेंगे 24 भाषाओं के 550 से अधिक लेखक, वक्ता और कलाकार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close