विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

बांसवाड़ा में श्रावण मास का अंतिम सोमवार आज, भोले की शोभायात्रा में आई भूतों की टोली

बागीदौरा क्षेत्र के नौगामा गांव में श्रावण मास के अंतिम दिन भगवान भोले नाथ की शाही सवारी बड़े हर्षोल्लास और भक्ति भाव से निकाली गई. शाही सवारी में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आई भूतों की टोली और अखाड़ा आदि आकर्षण का केंद्र रहे.

Read Time: 3 min
बांसवाड़ा में श्रावण मास का अंतिम सोमवार आज, भोले की शोभायात्रा में आई भूतों की टोली
श्रावण मास के अंतिम सोमवार पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा
बांसवाड़ा:

प्रदेश के अन्य जिलों में श्रावण मास पहले ही समाप्त हो गया है, लेकिन बांसवाड़ा जिले में आज श्रावण मास का अंतिम सोमवार है. इस अवसर पर जिले के प्रसिद्ध शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ भोले के दर्शन के लिए उमड़ रही है. वहीं जगह-जगह भोले की शाही सवारी भी गाजे-बाजे के साथ निकाली जा रही है.

2tanskf

रिपोर्ट के मुताबिक बागीदौरा क्षेत्र के नौगामा गांव में श्रावण मास के अंतिम दिन भगवान भोले नाथ की शाही सवारी बड़े हर्षोल्लास और भक्ति भाव से निकाली गई. शाही सवारी में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आई भूतों की टोली और अखाड़ा आदि आकर्षण का केंद्र रहे.

भजनों पर प्रस्तुत किए आकर्षक नृत्य

भूतों की टोली शाही सवारी के साथ नोगामा गांव के रुद्रेश्वर महादेव मंदिर से शुरू हुई, जो विभिन्न मोहल्लों से भोलेनाथ के जयकारे लगाती हुई निकली. बैंड बाजों की धुन पर श्रद्धालु भक्ति भाव से झूमते दिखे. शोभायात्रा में भूतों की टोली ने भोले की भजनों पर घंटों तक आकर्षक नृत्य प्रस्तुत कर भक्तों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया.

1itsnm

श्रावण मास के अंतिम सोमवार में विशेष अनुष्ठान

श्रावण मास का अंतिम सोमवार होने से जिले के प्रसिद्ध शिवालयों में भी विशेष अनुष्ठान आयोजित किए जा रहे हैं. लोढ़ी काशी कहे जाने वाले वागड़ अंचल के जिले में श्रावण मास के दौरान शहर के मंदारेश्वर, त्रयंबकेश्वर, भगोरेश्वर, वनेश्वर, बिलेश्वर, नीलकंठ, अलोपोश्वर, अंकलेश्वर, भीमेश्वर, सोमनाथ, भरकड़िया महादेव, स्थूलेश्वर, हाटकेश्वर, चारणेश्वर, सहित सभी शिवालयों में शिव पूजन, जपानुष्ठान, प्रति सोमवार अलग से श्रृंगार, भजन कीर्तन आदि के आयोजन हो रहे हैं.

o7ednr18

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बांसवाड़ा जिले के जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने बताया कि श्रावण मास के अंतिम सोमवार को जिले के सभी शिवालयों में विशेष अनुष्ठान आयोजित किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से भी सभी शिवालयों में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close