विज्ञापन
Story ProgressBack

Voter ID Card: वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो भी आप कर सकते हैं वोटिंग, बस करना होगा ये काम

Voter ID Card: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में राजस्थान के 12 लोकसभा क्षेत्र में कल यानी 19 अप्रैल को मतदान होगा. आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो भी आप मतदान कर सकते हैं. जानें कैसे मतदान कर सकते हैं.

Read Time: 2 min
Voter ID Card: वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो भी आप कर सकते हैं वोटिंग, बस करना होगा ये काम
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Voter ID Card: वोट डालने के लिए वोटर आईडी कार्ड एक जरूरी पहचान पत्र है. वोटर आई कार्ड जरूरी है. अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं तो बहुत परेशान होने की जरूरत नहीं है. वोट देने के लिए आप अपने दूसरे आईडी प्रूफ का इस्तेमाल कर सकते हैं.   

आधार कार्ड और बैंक पासबुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

वोट डालने के लिए आधार कार्ड, बीमा स्मार्ट कार्ड, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए  फोटो लगा सेवा पहचान पत्र दिखाकर आप वोट डाल सकते हैं. अगर आपके पास इसमें से भी डॉक्यूमेंट की कॉपी नहीं है, तो फिर ऐसे में आप अपनी बैंक पासबुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बस वोटर लिस्ट में नाम होना जरूरी है. सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र से भी मतदान कर सकते हैं.  

ऑफलाइन और ऑनलाइन जुड़वा सकते हैं अपना 

वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर वोट नहीं डाल सकते हैं, इसलिए वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना जरूरी है. वोटिंग लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से जुड़वा सकते हैं. भारतीय निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट https://hindi.eci.gov.in/ से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑफलाइन वोटिंग लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए नजदीकी मतदान केंद्र जाना होगा. 

यह भी पढ़ें: Voter ID Card ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें? जान लें ये आसान तरीका, मिनटों में हो जाएगा काम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close