विज्ञापन
Story ProgressBack

RTE Lottery: आरटीई के तहत स्कूलों में नामांकन के लिए आज निकलेगी लॉटरी, 3 बजे शासन सचिव निकालेंगे लॉटरी

Free Admission In Private Schools: आरटीई के तहत निजी स्कूलों में फ्री एडमिशन के लिए आयु सीमा में बदलाव को लेकर एनडीटीवी द्वारा शुरु की गुई मुहिम रंग लाई और शिक्षा विभाग ने नियमों में संशोधन करने के लिए पूर्व में प्रस्तावित 1 मई को होने वाले लॉटरी को स्थगित करना पड़ा था.

Read Time: 3 mins
RTE Lottery: आरटीई के तहत स्कूलों में नामांकन के लिए आज निकलेगी लॉटरी, 3 बजे शासन सचिव निकालेंगे लॉटरी
प्रतीकात्मक तस्वीर

RTE Lottery Admission: राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत फ़्री एडमिशन के लिए आज यानी 13 मई को लॉटरी निकाली जाएगी. लॉटरी पहले 1 मई को निकाली जानी थी, लेकिन शिकायतों और आपत्तियों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने आयु सीमा में बदलाव कर 10 मई तक आवेदन की अनुमति दी थी.

आरटीई के तहत निजी स्कूलों में फ्री एडमिशन के लिए आयु सीमा में बदलाव को लेकर एनडीटीवी द्वारा शुरु की गुई मुहिम रंग लाई और शिक्षा विभाग ने नियमों में संशोधन करने के लिए पूर्व में प्रस्तावित 1 मई को होने वाले लॉटरी को स्थगित करना पड़ा था.

 अब अभ्यर्थियों की आयु गणना 1 अप्रैल, 2024 से की जाएगी

शिक्षा विभाग द्वारा किए गए संशोधन के बाद अब अभ्यर्थियों की आयु गणना 1 अप्रैल, 2024 से की जाएगी, जबकि पहले फ़्री एडमिशन के लिए पिछले साल आयु गणना 31 मार्च, 2023 के मुताबिक रखी गई थी. इस साल 31 जुलाई, 2024 कर दी गई थी, जिसमें परिवर्तन कर अब एक अप्रैल, 2024 की गई है.

31 जुलाई, 2024 से आयु गणना होने से आवेदक वंचित रह गए

31 जुलाई, 2024 से आयु गणना होने से बहुत से आवेदक वंचित रह गए थे, क्योंकि पिछले साल 2023 में एज कम होने के कारण वे प्रवेश नहीं ले पाए थे और जुलाई 2024 होने से उम्र अधिक हो जाने से एडमिशन में रुकावट आ रही थी. अब चूंकि 1 अप्रैल से आयु गणना होगी, तो सभी वंचित अभ्यर्थी इसका लाभ ले पाएंगे.  

विभाग ने 10 मई तक आवेदन के लिए दिया मौका

संशोधन होने के बाद अभ्यर्थियों के पेरेन्ट्स 10 मई तक आवेदन का मौका दिया गया.आज यानी 13 माई को ऑनलाइन लॉटरी निकाली जाएगी. लॉटरी में सिलेक्टेड अभ्यर्थी 13 मई से 20 मई तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सकेंगे. स्कूल की तरफ़ से दस्तावेज़ों की जांच 24 मई तक की जाएगी. 30 मई तक दस्तावेज़ों में करेक्शन भी किया जा सकेगा.

वंचित रहे विद्यार्थियों को मिलेगा मौका 

10 मई तक ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए पोर्टल को फिर से खोला गया था. आयु गणना को लेकर किए गए संशोधन के बाद आवेदनों की तादाद में भी बढ़ोतरी हुई. फ़्री एडमिशन के लिए पहले 29 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे और अंतिम तिथि तक 2 लाख 51 हज़ार स्टूडेन्ट्स ने एप्लाई किया था.

ये भी पढ़ें-RTE Admission 2024: प्राइवेट स्कूलों में फ्री में एडमिशन के लिए कल निकलेगी लॉटरी, जानें दाखिले की प्रक्रिया

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Milk Price Hike: फिर बढ़ गए दूध-दही के दाम, अब 1 लीटर के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये
RTE Lottery: आरटीई के तहत स्कूलों में नामांकन के लिए आज निकलेगी लॉटरी, 3 बजे शासन सचिव निकालेंगे लॉटरी
Instead of the accused of raping a minor, the police arrested another person named after him and presented him in the court.
Next Article
अजमेर पुलिस का कारनामा, दुष्कर्म के आरोपी की जगह उसके हमनाम को गिरफ्तार कर कोर्ट में कर दिया पेश
Close
;