विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

160 MLAs के लिए बनकर तैयार लग्जरी फ्लैट, जानें खासियतें

राजस्थान में विधायकों के लिए 3200 स्क्वायर फीट वाले 160 अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आवास बनकर तैयार हो गए हैं. जिसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 12 अगस्त, 2023 को लोकार्पण करेंगे. हालांकि इस फ्लैट को अभी 6-7 महीनों तक किसी भी विधायक को आवंटित नहीं किए जाएंगे.

Read Time: 4 min
160 MLAs के लिए बनकर तैयार लग्जरी फ्लैट, जानें खासियतें
जयपुर:

राजस्थान में विधायकों के लिए नए फ्लैट बनकर तैयार हो गए है. आठ मंजिला टावर में 3200 स्क्वायर फीट वाले 160 अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आवास तैयार हो गए है. वहीं 12 अगस्त को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जयपुर में विधायक आवास का लोकार्पण करेंगे. इससे पहले 11 अगस्त, 2021 को विधायक आवास प्रोजेक्ट की नींव रखी गई थी. तब इसे पूरा करने की डेडलाइन 5 नवंबर तय की गई थी. 

at913oa

एसी, सोफा-सेट समेत तमाम फर्नीचर लगा मिलेगा.

हालांकि डेडलाइन से पहले ही विधायकों के लिए 160 लग्जरी फ्लैट तैयार हो चुके हैं. फिलहाल कांस्टीट्यूशन क्लब का निर्माण जारी है.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है फ्लैट

6 मल्टीस्टोरी, 8 मंजिला टावर में 3200 स्क्वायर फीट के 160 अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस फ्लैट बनकर तैयार हो गए हैं. इन नए फ्लैटों में कई सुविधाएं होगी, जो विधायक आवास को बेहतरीन बनाने के लिए बहुत सारी आधुनिक सुविधाओं को शामिल किया गया है.

dq9egeeg

विधानसभा के पास विधायकों का आवास 3200 वर्गफीट एरिया में बनाया गया है. इसमें 4 कमरे, हॉल, किचन, लैथ-बाथ  और विधायकों के लिए ऑफिस हैं. इसके अलावा हर फ्लैट में एसी, बैड, फ्रिज, सोफा-सेट, समेत तमाम फर्नीचर जैसी सुविधाएं दी गई हैं. इस प्रोजेक्ट में एक सेंट्रल पार्क, मेडिकल शॉप, आयुर्वेद, होम्योपैथी और एलोपैथी की डिस्पेंसरी की सुविधा होगी. इसके अलावा स्मार्ट पार्किंग सिस्टम, एटीएम बूथ, वाई-फाई कैंपस जैसी मूलभूत सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएगी.

9rf9lhso

जिस जगह पर 160 विधायकों के लिए फ्लैट तैयारी किए गए हैं. वहां पहले 55 विधायक आवास बने हुए थे. जो काफी पुराने और जर्जर हो गए है. इसकी वजह से विधायकों को काफी परेशानी हो रही थी. ऐसे में सरकार ने उन्हें ध्वस्त करते हुए यहां 6 ब्लॉक में 160 फ्लैट निर्माण करवाया है. इसके साथ ही एक क्लब हाउस की बिल्डिंग बनाई गई है. इससे लगता हुआ स्विमिंग पूल एरिया भी है. बता दें कि इन फ्लैट को बनाने में कुल 418 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. 

9gk2ll

बता दें कि इन फ्लैट्स का लोकार्पण 12 अगस्त को हो जाएगा, लेकिन अभी 6-7 माह तक किसी भी विधायक को यह आवंटित नहीं किए जाएंगे. दरअसल, नई सरकार के गठन बाद ही नए फ्लैट का आवंटित किए जाएंगे. वहीं आवास में रहने के लिए विधायकों को 2023 का विधानसभा चुनाव जीतना होगा. वहीं मौजूदा विधायकों को यह आवास आवंटित नहीं किए जाएंगे. 

jpqur11o

418 करोड़ की लागत से विधायक के लिए बनकर तैयार हुए फ्लैट

राजस्थान हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त  पवन अरोरा ने बताया कि ऐसे परियोजनाओं को तैयार करने में 30 महीने लगते हैं, लेकिन यहां  दिन रात प्रयास करके मात्रा 23  महीने में काम को पूर्ण कर लिया गया. इसका उद्धघाटन मुख्यमंत्री 12 अगस्त को करेंगे. उन्होंने आगे बताया कि  इसकी यह भी विशेषता रही की ये सभी फ्लैट्स फुल्ली फर्निश्ड और सभी प्रकार के फर्नीचर से सुसज्जित है. बेडशीट और कर्टेन तक फ्लैट में उपलब्ध हैं. एयर कंडीशनर, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, गैस चूल्हा, मॉडुलर किचन आदि जैसे सुविधाओं को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close