विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan News: दिवाली से पहले खाद्य सुरक्षा टीम की कार्यवाही, बड़ी मात्रा में नकली घी और पाम ऑयल किया जब्त

राजस्थान सरकार के खाद्य सुरक्षा विभाग ने दिवाली और शादियों के सीजन के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाया हुआ है. इसी अभियान के तहत ब्यावर में खाद्य सुरक्षा टीम ने छापेमारी की और मिलावटी घी और पाम ऑयल जब्त किया.

Read Time: 3 min
Rajasthan News: दिवाली से पहले खाद्य सुरक्षा टीम की कार्यवाही, बड़ी मात्रा में नकली घी और पाम ऑयल किया जब्त
दुकान पर जांच करते अधिकारी

राजस्थान के ब्यावर जिले में खाद्य सुरक्षा टीम ने मिलावटी घी और पाम ऑयल की बिक्री पर रोक लगाई है. टीम ने स्टेशन रोड, विजय नगर स्थित घी तेल की होलसेल दुकान मैसर्स मुकेश डेयरी प्रोडक्ट पर छापा मारकर 150 लीटर घी और 100 लीटर रिफाइंड पाम ऑयल सीज किया. खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि दुकान पर सरस घी जैसी पैकिंग में घी बेचा जा रहा था. एक लीटर के पैकेट पर एमआरपी 600 अंकित था, जबकि बिल के अनुसार खरीद 356 रुपये पाई गई. एक पैकेट को खोलकर सूंघने और चखने पर मिलावट का अंदेशा होने से नमूना लेकर शेष 250 लीटर घी को सीज किया गया.

घी के नाम पर बिक रहा पॉम ऑयल 

दुकान पर कृष्णा घी से मिलते-जुलते एक लीटर और आधा लीटर के पैकेट बेचे जा रहे थे. इन पर प्रीमियम लिखा हुआ था, जबकि साइड में बहुत छोटे अक्षरों में रिफाइंड पाम ऑयल अंकित था. एमआरपी 425 रुपये एक लीटर अंकित थी, जबकि खरीद बिल पर रेट 122 रुपये एक लीटर अंकित पाया गया. इस प्रकार कृष्णा घी से मिलती-जुलती पैकिंग कर ऊंचे दाम पर पाम ऑयल बेचा जा रहा था. इसका नमूना लेकर 100 लीटर सीज किया गया.

फर्म के मालिक भागचंद खटोड़ को अग्रिम आदेश तक उक्त ब्रांड का घी और पाम ऑयल नहीं बेचने के निर्देश दिए गए हैं.

इसके अलावा टीम ने विजय नगर की दो दुकानों मैसर्स विष्णु प्रसाद शर्मा और मैसर्स गिरीराज मिष्ठान भंडार से मावा मिठाई और बांदनवाड़ा से मैसर्स जोधपुर मिष्ठान भंडार से मिल्क केक का नमूना लिया. मिठाई विक्रेताओं को मिठाइयों की ट्रे पर निर्माण और उपयोग दिनांक अंकित करने, अच्छी गुणवत्ता की सामग्री उपयोग में लेने और सफाई व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए गए हैं.

खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी और केसरी नंदन शर्मा ने बताया कि दिवाली के त्यौहार को देखते हुए खाद्य सुरक्षा टीम की विजिट निरंतर जारी रहेगी.

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2023: क्या आप भी धनतेरस पर खरीदने वाले हैं सोना? तो इस सोने के बारे में भी जान लीजिए

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close