विज्ञापन
Story ProgressBack

चीन में फैल रहे रहस्यमयी वायरस से निपटने के लिए राजस्थान अलर्ट, जाने क्या हैं लक्षण?

कोरोना वायरस के बाद अब फिर से चीन में एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है. इस वायरस को लेकर सरकार पूरी तरह अलर्ट हो गई है क्योंकि यह वायरस बच्चों में तेजी से फैल रहा है, इससे संक्रमित होने के बाद बच्चों के फेफड़ों में जलन, तेज बुखार, खांसी और जुकाम जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं.

Read Time: 4 min
चीन में फैल रहे रहस्यमयी वायरस से निपटने के लिए राजस्थान अलर्ट, जाने क्या हैं लक्षण?
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Virus Alert: विश्व में कोरोना वायरस के बाद एक बार फिर चीन से ही एक और रहस्यमयी वायरस नई चुनौती के रूप में सामने आया है. चीन में बच्चों में फैल रही इस रहस्यमयी बीमारी से मुकाबला करने के लिए राजस्थान का चिकित्सा महकमा भी पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ गया है. इसको लेकर पूरे राजस्थान में अलर्ट जारी किया गया है, इसी के तहत बुधवार को भी जिला अस्पताल में इस बीमारी से निपटने के लिए एक मॉक ड्रिल की गई.

रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को जोधपुर में चिकित्सा अधिकारियों ने एसएन मेडिकल कॉलेज के तीनो प्रमुख अस्पतालों में चिकित्सा व्यवस्थाओं व तैयारियों जांच की, इस दौरान अस्पताल में बेड, जांच, दवा, एंबुलेंस, मानव संसाधन व आवश्यक उपकरणों की मॉनिटरिंग भी की गई. इसके तहत मेडिकल कॉलेज से जुड़े तीनो मुख्य अस्पतालों से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक व्यवस्थाओं की जांच की गई.

लक्षण की निगरानी है आवश्यक

चीन में फैल रही नई रहस्यमयी बीमारी के लक्षणों पर चिकित्सकों की नजर है. चीन में तेज बुखार के साथ फेफड़े फुला देने वाली इस रहस्यमयी बीमारी की वजह से हर रोज हजारों बच्चे अस्पताल पहुंच रहे हैं. पिछले कुछ समय से चीन के बच्चों में फैल रही इस बीमारी में पीड़ित बच्चों के फेफड़ों में जलन, तेज बुखार, खांसी और जुकाम जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं. इसे देखते हुए भारत सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी की है. ये बीमारी अधिकतर बच्चों में पाई गई है, जहां इनके लक्षणों को समय रहते पहचानना आवश्यक है.

लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता

जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल के सुप्रिडेंट डॉ. विकास राजपुरोहित ने बताया कि 'इस बीमारी को लेकर चिकित्सा विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है. बीते दिन अस्पताल में ऑक्सीजन व्यवस्था को भी जांचा गया, इसी के साथ ही बेड व्यवस्था भी परखी गई. राजपुरोहित ने बताया कि इस बीमारी से डरने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है.

बुखार और खांसी के लक्षण सामान्य

डा. राजपुरोहित ने कहा, आमतौर पर मौसम के बदलाव के साथ ही कुछ बुखार और खांसी के लक्षण दिखाई देना सामान्य है. फिलहाल हमारे देश और राजस्थान में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है. हेल्थ सेक्रेटरी की वीसी से भी हमें निर्देश मिलें, हमने अपने संसाधनों और मैनपावर का भी सरकार को रिपोर्ट किया गया है.

किसी भी आपदा के लिए पूरी तरह से हैं तैयार

उन्होंने कहा, अस्पताल में पर्याप्त बेड है फिर भी हमें सतर्क रहने की जरूरत है और दो-तीन साल में ही हमारे बेड की डबल हो गए हैं. जहां आईसीयू बेड 200 होते हैं वह भी अब 400 के करीब हो गए हैं. मशीन और वेंटीलेटर भी पर्याप्त है और किसी भी तरह की आपदा के लिए हम पूरी तरह से तैयार है और किसी भी मरीज को इस संबंध में दिक्कत नहीं आएगी.' इसी तरह कुछ अन्य प्रमुख अस्पतालों में भी व्यवस्थाओं को परखा गया है.

ये भी पढ़ें- कार्तिक स्नान करने गए तीन दर्जन से ज्यादा बच्चे बीमार, डॉक्टर ने बताई वजह!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close