विज्ञापन
Story ProgressBack
7 months ago

राजस्थान को अग्रणी राज्य बनाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 'राजस्थान मिशन 2030' की शुरुआत की है. इसके तहत जनता से सुझाव मांगे गए हैं ताकि लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए आगामी नीतियां तय की जा सकें. गहलोत सरकार की इस महत्वकांक्षी स्कीम पर एनडीटीवी राजस्थान प्रदेश के अलग-अलग जिलों में कॉन्क्लेव का आयोजन कर रहा है, जिसमें सरकार के मंत्री के साथ-साथ अलग-अलग विषय के एक्सपर्ट शामिल हो रहे हैं. शुक्रवार को जालौर में एनडीटीवी राजस्थान कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें मंत्री सुखराम बिश्नोई और कलेक्टर निशांत जैन समेत कई अतिथि शामिल होंगे.

LIVE UPDATES

NDTV राजस्थान कॉन्क्लेव आज जालौर में आयोजित किया जा रहा है. इस शो में चार सेशन होंगे, जिसमें विभन्न मुद्दों पर मंत्री सुखराम बिश्नोई, कलेक्टर निशांत जैन समेत कई दिग्गजों से खास बातचीत की जाएगी.

Oct 06, 2023 13:13 (IST)
हर गांव में यूथ एंबेसडर बनाना चाहिए
NDTV के मंच पर मौजूद अतिथियों ने कहा कि i-Start को लोगों तक पहुंचाने की जरूरत. इससे उन्हें काफी मदद मिलेगी. लोगों को टेक्नोलॉजी से जोड़ने से मदद मिलेगी. सरकार को हर गांव में एक यूथ एंबेसडर बनाना चाहिए, जो सरकार की स्कीमों को जन-जन तक पहुंचा सके.
Oct 06, 2023 13:09 (IST)
लोगों की प्रतिभा देना सरकार की कोशिश
i-Start से हम बच्चों और महिलाओं को जोड़ रहे हैं. ग्रामीणा इलाकों में लोगों की प्रतिभा को मौका मिले, यही इस प्लेटफॉर्म के जरिए सरकार की कोशिश है. 
Advertisement
Oct 06, 2023 13:06 (IST)
डिवाइस की मदद से चेन्नई में जीत गोल्ड
स्पॉट टेक के संस्थापक शिव नारायण गौड़ ने NDTV के मंच से बताया कि उनकी डिवाइस की मदद से एक स्टूडेंट ने हाल ही में चेन्नई में जाकर प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीता है. 
Oct 06, 2023 12:56 (IST)
i-Start से मिला मार्गदर्शन
नरेंद्र बंजारा ने बताया कि i-Start में रजिस्टर करने के बाद मुझे वहां बुलाया गया और मार्गदर्शन दिया गया. आज इसी के चलते मैंने 15 से ज्यादा चैनल शुरू किए और आज मुझे 10 प्ले बटन मिल चुके हैं.   
Advertisement
Oct 06, 2023 12:52 (IST)
i-Start Rural के जरिए गांवों में मिल रहा बढ़ावा
एनडीटीवी राजस्थान कॉन्क्लेव के चौथे और आखिरी सत्र में गुलाब ने बताया कि i-Start राजस्थान ने अपने विजन के तहत गांवों के लोगों को सुविधाएं देने और बढ़ावा देने के लिए i-Start Rural की शुरुआत की है. इसका मकसद है कि ग्रामीण इलाके किसी भी तरह से वंचित न रहे.
Oct 06, 2023 12:32 (IST)
महिलाओं के लिए 3 करोड़ से ज्यादा की फंडिंग
राजस्थान सरकार स्टार्ट अप्स शुरू करने के लिए महिलाओं को 3 करोड़ से ज्यादा की फंडिंग की सुविधा दे रही है.
Advertisement
Oct 06, 2023 12:31 (IST)
स्टार्ट अप्स शुरू करने की कोई उम्र नहीं
डॉ कनिका ने कहा स्टार्टअप्स शुरू करने की कोई उम्र नहीं है. i-Start स्टार्ट अप्स के लिए प्लेटफॉर्म दे रहा है.
Oct 06, 2023 12:29 (IST)
सरकार खुद बनती है कस्टमर
रौनक ने कहा कि राजस्थान की स्टार्ट अप पॉलिसी के अनुसार, सरकार खुद आपका कस्टमर बनती है और 1.5 करोड़ तक के ऑर्डर देती है.
Oct 06, 2023 12:28 (IST)
स्टार्टअप के लिए मदद कर रही सरकार
एनडीटीवी राजस्थान कॉन्क्लेव के तीसरे सत्र की शुरुआत हो चुकी है. टेक्नोलॉजी पर चर्चा शुरुआत करते हुए आई स्टार्ट के फाउंडर रौनक सिंघवी ने कहा, 'मुख्यमंत्री की योजनाएं युवाओं को स्टार्टअप स्थापित करने में मददगार साबित हो रही हैं. राज्य सरकार युवाओं को स्टार्टअप शुरू के करने के लिए 50 लाख की बैंक गारंटी और 2 करोड़ रुपये तक दे रही है. राज्य सरकार स्कूल से लेकर कॉलेज तक स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहित कर रही है.
Oct 06, 2023 12:07 (IST)
'बजट में कोई कमी नहीं'
कलेक्टर ने आगे कहा कि राज्य सरकार मूलभूत सुविधाओं को लेकर काम कर रही है. सरकार ने बजट देने में कोई कमी नहीं रखी है. जालौर दुर्ग तक सड़क स्वीकृत है.
Oct 06, 2023 12:05 (IST)
'मामूली प्रीमियम से ले सकते हैं लाभ'
कलेक्टर निशांत जैन ने कहा कि राजस्थान सरकार के दूरदर्शी सोच का परिणाम ई-गवर्नेंस है, जिसके माध्यम से हर व्यक्ति तक पहुंचना आसान हो गया है. 80 फीसदी लोग चिरंजीवी योजना के दायरे में शेष हैं. अब लोग मामूली प्रीमियम से इस योजना का लाभ ले सकते हैं. 
Oct 06, 2023 12:02 (IST)
'ऐप से गांव की महिलाओं की जरूरत का पता चलता है'
इस दौरान आशा वर्कर ने कहा कि घर-घर जाकर गर्भवती महिलाओं से मिलने पर अब पता चल जाता है कि कौन महिला हाई रिस्क प्रेग्नेंसी पर है. 
Oct 06, 2023 12:00 (IST)
'जालौर में 100% लोगों का बना जनाधार'
कलेक्टर निशांत जैन ने कहा, 'ऑनलाइन पोर्टल्स से हर योजनाओं का आमजन को सीधा लाभ मिल रहा है. जालौर में हर लगभग 100 प्रतिशत परिवार का जनाधार बना हुआ है. हर सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्मार्ट क्लास संचालित हो रही हैं.'
Oct 06, 2023 11:53 (IST)
'मोबाइल से ऑनलाइन शिक्षा में मिल रही मदद'
कलेक्टर निशांत जैन ने आगे कहा कि स्मार्ट फोन योजना से हर किसी के पास सरकार का विजन पहुंच रहा है. स्मार्ट फोन योजना लाभार्थी ने भी कहा कि ऑनलाइन शिक्षा में भी ये बेहद उपयोगी साबित हो रहा है.
Oct 06, 2023 11:51 (IST)
'ई-गवर्नेंस के माध्यम से इंप्लीमेंट हो रही सभी स्कीम'
NDTV के मंच से कलेक्टर निशांत जैन ने कहा कि राजस्थान सरकार की जितनी भी स्कीमें हैं वो ई-गवर्नेंस के माध्यम से इंप्लीमेंट हो रही हैं. अब लोगों को लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है, वे अपने मोबाइल पर ही काम कर सकते हैं.
Oct 06, 2023 11:44 (IST)
500 रुपये में गैस सिलेंडर दे रही सरकार
मंत्री बिश्नोई ने कहा, 'केंद्र में भाजपा सरकार आने के बाद रसोई गैस की कीमतें आसमान पर हैं. लेकिन गहलोत सरकार 500 रुपए में गैस सिलेंडर दे रही है. इसका सीधा फायदा आम आदमी को मिल रहा है.'
Oct 06, 2023 11:43 (IST)
'कई महिलाओं को जीवन में पहली बार मोबाइल मिला'
'राजस्थान मिशन 2030' पर बोलते हुए मंत्री सुखराम बिश्नोई ने कहा, कांग्रेस ने पहली बार महिलाओं, पिछड़ों को पंचायती राज में आरक्षण दिया. मोबाइल वितरण योजना कई महिलाओं को जीवन में पहली बार स्मार्ट फोन मिला. आज वे कई ऐसे काम है जो कर पा रही हैं.
Oct 06, 2023 11:41 (IST)
'नौकरी छोड़कर जैविक खेती कर रहे लोग'
मंत्री बिश्नोई ने इस दौरान कहा कि आधुनिक व जैविक खेती में लोगों की रुचि बढ़ रही है. बड़ी-बड़ी सरकारी नौकरियां छोड़ कर लोग खेती की ओर रुख कर रहे हैं. इससे तकनीकी रूप से खेती को भी बढ़ावा मिलेगा.
Oct 06, 2023 11:36 (IST)
'ये मिशन सिर्फ आज के लिए नहीं'
मंत्री सुखराम बिश्नोई ने कहा, 'मिशन राजस्थान 2030 सिर्फ चुनाव और आज के लिए नहीं है. ये 2030 को ध्यान में रखकर बनाई जा रही योजनाएं हैं. यह मिशन राजस्थान को आगे बढ़ाएगा. भविष्य की पीढ़ियां इस मिशन को याद करते हुए कहेंगी कि हमारे बुजुर्ग कितने मजबूत थे.'
Oct 06, 2023 11:28 (IST)
'नौकरी नहीं बिजनेस के लिए तैयार हों स्टूडेंट्स'
मंत्री सुखराम बिश्नोई ने कहा, 'कंपनी को जो काम चाहिए, उसे बच्चों को सिखाने के लिए राजस्थान सरकार ने आईस्टार्ट की शुरुआत की है. बच्चे जिस फील्ड में रुचि है उसी में आगे बढ़ने के लिए सरकार मदद कर रही है. हम चाहते हैं कि लोग नौकरी पर डिपेंड न रहकर खुद का बिजनेस करने की दिशा में तैयारी करें.'
Oct 06, 2023 11:22 (IST)
'राजस्थान पहला राज्य जिसने गिग वर्कर्स के लिए कानून बनाया'
कॉन्क्लेव के पहले सत्र में बोलते हुए मंत्री सुखराम बिश्नोई ने कहा, 'राजस्थान पहला राज्य जिसने गिग वर्कर्स के लिए कानून बनाया और 200 करोड़ रुपये प्रावधान में डाले हैं. ये बड़ी रकम है. आज लोग महसूस कर रहे हैं कि सरकार उनके लिए कुछ कर रही है.'
Oct 06, 2023 11:17 (IST)
'लड़कियों के ड्रॉप आउट रेट में आई कमी'
मंत्री सुखराम बिश्नोई ने NDTV के मंच से कहा कि राजस्थान में अब लड़कियों के स्कूल ड्रॉप आउट रेट में कमी आई है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close