NEET पेपर लीक केसः झालावाड़ मेडिकल कॉलेज से पकड़े गए 10 छात्रों का क्या हुआ? कॉलेज प्रशासन ने दी यह जानकारी

NEET Paper Leak case: नीट परीक्षा में धांधली करने वाले लोगों की धरपकड़ में पूरे देश में इस समय कार्रवाई चल रही है. इसी कड़ी में शुक्रवार को राजस्थान के झालावाड़ मेडिकल कॉलेज से 10 छात्रों को गिरफ्तार किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
झालावाड़ मेडिकल कॉलेज. (फाइल फोटो)

NEET Paper Leak case: नीट परीक्षा (NEET UG Exam 2024) में गड़बड़ी करने वाले लोगों की जांच एजेंसियां गिरफ्तार कर रही है. बिहार, झारखंड, यूपी में कई शातिरों की गिरफ्तारी के बाद शुक्रवार को नीट परीक्षा में धांधली के मामले के तार राजस्थान से भी जुड़े. राजस्थान के झालावाड़ जिले की मेडिकल कॉलेज से 10 छात्रों को गिरफ्तार किया गया. दिल्ली और मुंबई पुलिस द्वारा की गई इस कार्रवाई से झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले छात्राों के साथ-साथ उनके अभिभावक और कॉलज प्रशासन के होश उड़ गए. हालांकि शुक्रवार सुबह हुई इस कार्रवाई के बारे में अब झालावाड़ मेडिकल कॉलेज ने आधिकारिक जानकारी साझा की है. 

झालावाड़ मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर ने दी यह जानकारी

दरअसल नीट परीक्षा में डमी कैंडिडेट द्वारा परीक्षा दिए जाने का मामले में जिन 10 मेडिकल स्टूडेंट को झालावाड़ से गिरफ्तार किया गया है, उनमें से 8 को जमानत मिल गई है. मामले में आधिकारिक तौर पर जानकारी देते हुए झालवाड़ मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट एकेडमिक प्रोफेसर डॉक्टर मयंक जैन ने बताया कि दिल्ली और मुंबई पुलिस द्वारा झालावाड़ से कुल 10 मेडिकल विद्यार्थियों को डिटेन किया गया था, जिसमें दिल्ली पुलिस द्वारा 8 मेडिकल स्टूडेंट्स को उनके निवास स्थान से, जबकी मुंबई पुलिस द्वारा दो मेडिकल स्टूडेंट्स को मेडिकल कॉलेज कैंपस से डिटेन किया गया था और अपने साथ ले गए थे. 

Advertisement

छात्रों के नाम का अभी तक खुलासा नहीं

बाद में दिल्ली पुलिस द्वारा डिटेन किए गए आठ मेडिकल स्टूडेंट को जमानत दे दी गई. जबकि मुंबई पुलिस द्वारा अपने साथ ले जाए गए दो मेडिकल स्टूडेंट को हिरासत में रखा गया है, जिनके बारे में फिलहाल आगे की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. वहीं जमानत के मामले में भी डॉक्टर मयंक ने बताया कि जमानत कहां से मिली इसके बारे में अभी उनके पास कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. गिरफ्तार किए गए विद्यार्थियों के नाम को लेकर उन्होंने कहा कि जांच एजेंसी द्वारा नाम का खुलासा करने से मना किया गया है ऐसे में नाम को खुलासा नहीं किया जा सकता.

Advertisement

पहले सीबीआई द्वारा छात्रों की गिरफ्तारी की चर्चा थी

शुरुआत में मेडिकल कॉलेज द्वारा आधिकारिक बयान आने से पहले पूरे मामले में मेडिकल स्टूडेंट्स को सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए जाने की बात सामने आ रही थी, किंतु मेडिकल कॉलेज की तरफ से जारी किए गए आधिकारिक बयान के बाद यह जानकारी सामने आई है कि दिल्ली पुलिस और मुंबई पुलिस की टीमें यहां पर पहुंची थी जिनके द्वारा कुल 10 मेडिकल स्टूडेंट्स को गिरफ्तार किया गया.

Advertisement

यह भी पढ़ें - झालावाड़ से जुड़े NEET परीक्षा घोटाले के तार, CBI ने मेडिकल कॉलेज के 10 स्टूडेंट्स को किया गिरफ्तार