लापरवाही की हदः सरकारी हॉस्पिटल में हीटर से झुलसा नवजात, झूठ बोलकर डॉक्टरों ने किया रेफर

Pokhran News: राजस्थान के जैसलमेर जिले से एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है. यहां एक सरकारी हॉस्पिटल में डॉक्टर और मेडिकल टीम की लापरवाही से एक नवजात हीटर से झुलस गया. दो दिन के नवजात की हालत गंभीर है. उसे बेहतर इलाज के लिए जोधपुर रेफर किया गया है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
सरकारी हॉस्पिटल में हीटर से झूलसा नवजात.

Pokhran News: सरकारी हॉस्पिटल के डॉक्टर और मेडिकल कर्मियों की लापरवाही से दो दिन के नवजात की जान खतरे में है. दो दिन पहले जन्मा यह नवजात हीटर से झुलस गया. उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है. ऐसे में डॉक्टरों ने उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया है. दिल दहला देने वाली यह घटना राजस्थान के सरहदी जिले जैसलमेर से सामने आई है. मिली जानकारी के अनुसार जैसलमेर के पोखरण शहर के उप जिला अस्पताल में एक मासूम के साथ भीषण लापरवाही का मामला सामने आया है. अस्पताल में स्टाफ की लापरवाही से एक नवजात झुलस गया और चिकित्सालय स्टॉफ व डॉक्टर द्वारा परिजनों से सत्यता छिपाकर उस मासूम को जोधपुर रेफर कर दिया. जोधपुर पहुंचने के बाद उस मासूम को लेकर उसके परिजन 4 घंटे तक परेशान हुए, जिसके बाद बड़ी मुश्किल से मासूम को जोधपुर के एक हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है.

गलत कारण बताकर नवजात को किया रेफर

परिजनों का आरोप है कि मेडिकल स्टाफ की लापरवाही से मासूम की स्किन झुलस गई. परिजनों का कहना है कि उप जिला चिकित्सालय पोकरण के चिकित्सकों की लापरवाही पर पर्दा डालने के लिए मासूम के परिजनों को सांस की तकलीफ जैसे कारण बताकर जोधपुर रेफर कर दिया गया.

Advertisement

सरकारी हॉस्पिटल में हीटर से झुलसा नवजात.

जानकारी के अनुसार 25 जनवरी को रात 11:40  बजे पोखरण अस्पताल में उनके छोटे भाई डूंगर जोशी की पत्नी पेंपो देवी ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. इनकी डिलीवरी डॉ. बाबूलाल गर्ग और नर्स पूनम ने करवाई थी. डिलीवरी के बाद दोनों बच्चों को जच्चा-बच्चा वार्ड में बेड पर लिटा दिया गया. इन बच्चों के पास रूम हीटर रख दिया गया.

Advertisement

हीटर की तेज आंच से झुलसा नवजात

हीटर की आंच तेज होने से उस तरफ लेटे एक बच्चे की स्किन एक घंटे में ही लाल हो गई. डॉक्टर्स ने नवजात में ऑक्सीजन की कमी बता कर जोधपुर रेफर कर दिया, लेकिन जोधपुर पहुंचने पर पता चला कि बच्चा हीटर के तेज आंच से जला है. काफी मशक्कत के बाद जोधपुर के हॉस्पिटल में बच्चे की भर्ती किया गया.

Advertisement

SDM ने मांगी जांच रिपोर्ट

अब इस मामले को लेकर जब NDTV ने सवाल किए तो प्रशासन हरकत में आया. पोकरण SDM गोपाल परिहार ने हॉस्पिटल पहुंचकर मामले की जानकारी ली है और पीएमओ अनिल गुप्ता इस मामले में जाँच कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए है. उन्होंने बच्चा वार्ड का भी निरीक्षण कर हीटर इत्यादि को जांचने के भी निर्देश दिए है.

PMO बोले- मामले की जांच जारी, दोषी पर होगी कार्रवाई

वहीं बच्चे की हालत देखकर जोधपुर के उम्मेद अस्पताल में बच्चे को भर्ती करने से मना कर दिया, परिजनों की विनती पर चार घंटे के बाद अस्पताल प्रशासन ने बच्चे को भर्ती किया. अभी बच्चे की हालत नाजुक बनी हुई है. इस मामले को लेकर जब पोकरण उप जिला हॉस्पिटल के पीएमओ अनिल गुप्ता ने बताया कि इस मामके से संबंधित सभी स्टॉफ को उस वार्ड से हटा दिया गया है और इस मामले की जांच की जाएगी, जो कोई भी दोषी पाया गया उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी.

यह भी पढ़ें - सर्दी की छुट्टी में बच्चों को नवोदय की परीक्षा दिलवाना भूल गए गुरु जी, परिजनों ने स्कूल पर जड़ा ताला