विज्ञापन
Story ProgressBack

लापरवाही की हदः सरकारी हॉस्पिटल में हीटर से झुलसा नवजात, झूठ बोलकर डॉक्टरों ने किया रेफर

Pokhran News: राजस्थान के जैसलमेर जिले से एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है. यहां एक सरकारी हॉस्पिटल में डॉक्टर और मेडिकल टीम की लापरवाही से एक नवजात हीटर से झुलस गया. दो दिन के नवजात की हालत गंभीर है. उसे बेहतर इलाज के लिए जोधपुर रेफर किया गया है.

Read Time: 4 mins
लापरवाही की हदः सरकारी हॉस्पिटल में हीटर से झुलसा नवजात, झूठ बोलकर डॉक्टरों ने किया रेफर
सरकारी हॉस्पिटल में हीटर से झूलसा नवजात.

Pokhran News: सरकारी हॉस्पिटल के डॉक्टर और मेडिकल कर्मियों की लापरवाही से दो दिन के नवजात की जान खतरे में है. दो दिन पहले जन्मा यह नवजात हीटर से झुलस गया. उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है. ऐसे में डॉक्टरों ने उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया है. दिल दहला देने वाली यह घटना राजस्थान के सरहदी जिले जैसलमेर से सामने आई है. मिली जानकारी के अनुसार जैसलमेर के पोखरण शहर के उप जिला अस्पताल में एक मासूम के साथ भीषण लापरवाही का मामला सामने आया है. अस्पताल में स्टाफ की लापरवाही से एक नवजात झुलस गया और चिकित्सालय स्टॉफ व डॉक्टर द्वारा परिजनों से सत्यता छिपाकर उस मासूम को जोधपुर रेफर कर दिया. जोधपुर पहुंचने के बाद उस मासूम को लेकर उसके परिजन 4 घंटे तक परेशान हुए, जिसके बाद बड़ी मुश्किल से मासूम को जोधपुर के एक हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है.

गलत कारण बताकर नवजात को किया रेफर

परिजनों का आरोप है कि मेडिकल स्टाफ की लापरवाही से मासूम की स्किन झुलस गई. परिजनों का कहना है कि उप जिला चिकित्सालय पोकरण के चिकित्सकों की लापरवाही पर पर्दा डालने के लिए मासूम के परिजनों को सांस की तकलीफ जैसे कारण बताकर जोधपुर रेफर कर दिया गया.

सरकारी हॉस्पिटल में हीटर से झूलसा नवजात.

सरकारी हॉस्पिटल में हीटर से झुलसा नवजात.

जानकारी के अनुसार 25 जनवरी को रात 11:40  बजे पोखरण अस्पताल में उनके छोटे भाई डूंगर जोशी की पत्नी पेंपो देवी ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. इनकी डिलीवरी डॉ. बाबूलाल गर्ग और नर्स पूनम ने करवाई थी. डिलीवरी के बाद दोनों बच्चों को जच्चा-बच्चा वार्ड में बेड पर लिटा दिया गया. इन बच्चों के पास रूम हीटर रख दिया गया.

हीटर की तेज आंच से झुलसा नवजात

हीटर की आंच तेज होने से उस तरफ लेटे एक बच्चे की स्किन एक घंटे में ही लाल हो गई. डॉक्टर्स ने नवजात में ऑक्सीजन की कमी बता कर जोधपुर रेफर कर दिया, लेकिन जोधपुर पहुंचने पर पता चला कि बच्चा हीटर के तेज आंच से जला है. काफी मशक्कत के बाद जोधपुर के हॉस्पिटल में बच्चे की भर्ती किया गया.

SDM ने मांगी जांच रिपोर्ट

अब इस मामले को लेकर जब NDTV ने सवाल किए तो प्रशासन हरकत में आया. पोकरण SDM गोपाल परिहार ने हॉस्पिटल पहुंचकर मामले की जानकारी ली है और पीएमओ अनिल गुप्ता इस मामले में जाँच कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए है. उन्होंने बच्चा वार्ड का भी निरीक्षण कर हीटर इत्यादि को जांचने के भी निर्देश दिए है.

PMO बोले- मामले की जांच जारी, दोषी पर होगी कार्रवाई

वहीं बच्चे की हालत देखकर जोधपुर के उम्मेद अस्पताल में बच्चे को भर्ती करने से मना कर दिया, परिजनों की विनती पर चार घंटे के बाद अस्पताल प्रशासन ने बच्चे को भर्ती किया. अभी बच्चे की हालत नाजुक बनी हुई है. इस मामले को लेकर जब पोकरण उप जिला हॉस्पिटल के पीएमओ अनिल गुप्ता ने बताया कि इस मामके से संबंधित सभी स्टॉफ को उस वार्ड से हटा दिया गया है और इस मामले की जांच की जाएगी, जो कोई भी दोषी पाया गया उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी.

यह भी पढ़ें - सर्दी की छुट्टी में बच्चों को नवोदय की परीक्षा दिलवाना भूल गए गुरु जी, परिजनों ने स्कूल पर जड़ा ताला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान में अतिक्रमण करने वालों ने तोड़ डाला अपना घर, आईजी ने कहा- 'इसे कहते हैं कानून का राज'
लापरवाही की हदः सरकारी हॉस्पिटल में हीटर से झुलसा नवजात, झूठ बोलकर डॉक्टरों ने किया रेफर
CM Bhajan Lal administered oath to 77 employees of the Secretariat, said- their invaluable contribution in the development of the state.
Next Article
सीएम भजनलाल ने सचिवालय के 77 कर्मियों को दिलाई शपथ, कहा- इनका राज्य के विकास में अमूल्य योगदान
Close
;