विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने का मामला : मानवाधिकार आयोग ने राजस्थान सरकार को भेजा नोटिस

एनएचआरसी ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया, जिसमें कहा गया है कि 31 अगस्त को राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में एक गर्भवती महिला को उसके परिवार के सदस्यों ने कथित रूप से पीटा और उसे निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया. आयोग ने कहा है कि अगर मीडिया में प्रकाशित खबर सही पाई जाती है, तो यह पीड़िता के मानवाधिकारों के उल्लंघन के गंभीर मुद्दे को उठाती है.

Read Time: 3 min
महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने का मामला : मानवाधिकार आयोग ने राजस्थान सरकार को भेजा नोटिस
फाइल फोटो
Jaipur:

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के एक गांव में एक गर्भवती महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने के मामले में राज्य सरकार और पुलिस विभाग को नोटिस भेजा है. सोमवार को जारी एक बयान में आयोग ने कहा कि वह महिला की स्वास्थ्य स्थिति के साथ-साथ इस बारे में भी जानना चाहता है कि प्रशासन ने उसे किसी प्रकार का मुआवजा दिया है या नहीं.

गौरतलब है सोशल मीडिया पर घटना से जुड़ा एक वीडियो वायरल होने के बाद राजस्थान पुलिस ने कहा था कि प्रतापगढ़ जिले के एक गांव में 21 वर्षीय एक आदिवासी महिला को उसके पति द्वारा कथित रूप से निर्वस्त्र कर घुमाने का मामला सामने आया है. आयोग ने कहा है कि अगर मीडिया में प्रकाशित खबर सही पाई जाती है, तो यह पीड़िता के मानवाधिकारों के उल्लंघन के गंभीर मुद्दे को उठाती है.

एनएचआरसी ने राजस्थान के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. रिपोर्ट में मामले में प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद जांच की स्थिति और अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी देने को भी कहा गया है.

एनएचआरसी ने एक मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लिया, जिसमें कहा गया है कि 31 अगस्त को राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में एक गर्भवती महिला को उसके परिवार के सदस्यों ने कथित रूप से पीटा और उसे निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया. बताया जा रहा है कि महिला के ससुराल वाले उसके किसी और व्यक्ति के साथ रहने के कारण उससे नाराज थे.

एनएचआरसी ने कहा कि तदानुसार राजस्थान के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. रिपोर्ट में मामले में प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद जांच की स्थिति और अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी देने को भी कहा गया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close