विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather Update: कड़ाके की ठंड से कांप रहा उत्तर भारत, राजस्थान 2 डिग्री पहुंचा पारा, IMD का येलो अलर्ट जारी

मौसम में बदलाव होने के चलते लोगों के दिनचर्या पर भी विपरीत असर पड़ रहा है. बाजारों में लोगों की आवाजाही कम हो गई है. लोग घरों से जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलते दिखाई दे रहे हैं. वहीं मौसम में बदलाव होने की वजह से गलन और बढ़ गई है, जिसके चलते यहां पारा और लुढ़क गया है

Read Time: 3 min
Weather Update: कड़ाके की ठंड से कांप रहा उत्तर भारत, राजस्थान 2 डिग्री पहुंचा पारा, IMD का येलो अलर्ट जारी
ठंड से बचाव के लिए अलाव सेंकते लोग (फाइल फोटो)

Rajasthan Weather Update: पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है. पहाड़ी राज्यों के साथ-साथ मैदानी राज्यों में भी हाड़ कंपा देने वाली ठंड से जन-जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त है. बात राजस्थान की करें तो यहां राज्य के लगभग 25 जिले घने कोहरे की जद में हैं. राजस्थान में लगातार पारा गिर रहा है, जिससे लोगों के जीवन में दैनिक गतिविधियों को करने में समस्या आ रही है. ज्ञात हो कि स्कूल की विंटर वेकेशन भी शुरू हो गई है. वहीं किसान अपनी फसलों को लेकर चिंतित नजर आ रहे हैं. उन्हें फसलों में पाला पड़ने का डर सता रहा है. 

बात बीते 24 घंटों की करें तो राजस्थान के सीकर जिले में सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया. सीकर में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा सिरोही में 4.1 डिग्री सेल्सियस पारा रिकॉर्ड किया गया. इधर मौसम विभाग ने आगे के लिए राजस्थान के कुछ शहरों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 8-9 जनवरी के दौरान राज्य में आंधी और बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, बीकानेर में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 6.5 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 6.7 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 7.4 डिग्री सेल्सियस और चित्तौड़गढ़ में 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर शीतलहर का प्रकोप जारी है.

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली (Delhi Weather), उत्तर प्रदेश और राजस्थान (Rajasthan) में अगले दो दिनों तक कोल्ड डे से गंभीर कोल्ड डे की स्थिति (Weather Update) रहने वाली है. वहीं, कोहरे की बात करें तो उत्तर पश्चिम भारत और पूर्वी भारत के राज्यों में अगले तीन दिनों तक घना कोहरा (Weather Update Today) रहेगा.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जालोर, जोधपुर, नागौर और पाली में मेघगर्जन/वज्रपात/ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया है.

इसे भी पढ़े: सर्दी का सितम, राजस्थान में स्कूलों को इस तारीख तक बंद करने का आदेश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close