विज्ञापन
Story ProgressBack

अब रेलकर्मियों को लीव के लिए नहीं लगाने होंगे बाबू के चक्कर, ऑनलाइन व्यवस्था से मिलेंगे कई फायदे

आधुनिकीकरण के इस दौर में रेलवे की ये अनूठी पहल मिसाल बनी, कर्मचारियों को अब ऑनलाइन माध्यम से छुट्टी मिल सकेगी. इस पहल से अब बाबूओं के चक्कर काटने से भी निजात मिलेगा. साथ ही कर्मचारियों के समय की भी बचत होगी.

Read Time: 3 min
अब रेलकर्मियों को लीव के लिए नहीं लगाने होंगे बाबू के चक्कर, ऑनलाइन व्यवस्था से मिलेंगे कई फायदे
उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर

Jodhpur Railway News: देश में आधुनिकरण के तेजी से हो रहे विस्तार के बीच अब रेलवे की अनूठी पहल भी एक मिसाल के रूप में उदाहरण बन रही है. जोधपुर मंडल के रेलवे में कार्यरत रेलकर्मियों को छुट्टी लेने के लिए लिखित आवेदन करने की बजाय ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से आवेदन लिए जा रहे हैं. जिससे उन्हें लंबी कतारों में खड़े रहने से भी छुटकारा मिलेगा. साथ ही समय की भी बचत होगी. जहां रेलवे के कर्मचारी ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल से ही ऑनलाइन छुट्टी के लिए आवेदन कर सकेंगे. 

इस सुविधा को साधारण रेलकर्मियों से लेकर रेलवे के सीनियर अधिकारियों तक के लिए उपलब्ध कराया गया है. अब तक मैनुअल अर्जी देकर छुट्टी लेने की परंपरा रेलवे में थी. इस संबध में रेलवे बोर्ड के प्रधान कार्यकारी निदेशक एचआर वीजी भूमिया ने भारतीय रेल के 19 जोन, प्रोडक्शन यूनिट के जनरल मैनेजर और 70 रेल मंडलों के डीआरएम के नाम अधिसूचना जारी किया. जिसमें ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल की नई व्यवस्था को 1 अगस्त से लागू करने का दिशा-निर्देश दिए थे.

कर्मचारियों को होगी सुविधा

रेलवे के अधिकारी व कर्मचारी यूनियन के नेता मनोज कुमार परिहार ने बताया कि हाल ही में रेलवे के अंदर जो पहले लीव का सिस्टम मैन्युअल होता था. वह अब इस नए पोर्टल के माध्यम से आरंभ कर दिया गया है. इससे रेल कर्मचारियों को बहुत फायदा होने वाला है और उनको लीव की एक्यूरेट पोजिशन भी मालूम रहेगी.

इसके साथ ही कर्मचारियों को पहले छुट्टी लेने में जो असुविधा होती थी उनको यह असुविधा भी नहीं होगी. अब कर्मचारियों की छुट्टी की फाइल कब किस अधिकारी के पास है उसकी जानकारी भी इस पोर्टल के माध्यम से होगी.

अब MRMS से ही रेलकर्मियों के अधिकांस कार्य

इस अनूठी पहल की बात करे तो रेलवे बोर्ड ने रेल अधिकारियों व रेलकर्मियों की सहूलियत के लिए एचआरएमएस लागू किया है. जिस पर सभी कर्मचारियों और अधिकारियों की छुट्टी का लेखा-जोखा होता है. इतना ही नहीं इस पोर्टल पर कर्मचारी अपने वेतन, ट्रांसफर पोस्टिंग, छुट्टी, ट्रेनिंग, वेतन में वृद्धि आदि की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. इस नए व्यवस्थान की शुरुआत के साथ ही रेल कर्मचारियों को समय की बचत के साथ ही अब लंबी करो और बाबू के चक्कर काटने से भी निजाज मिलेगा.

ये भी पढ़ें- देशनाेक रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास तीव्र गति से जारी, इतने करोड़ की लागत से बनकर होगा तैयार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close