विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 12, 2023

अंगदान महादान! बांसवाड़ा में परिवार के सभी सदस्यों ने लिया अंगदान का संकल्प

अंगदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से रेड क्रॉस सोसाइटी बांसवाड़ा द्वारा जिले में अंगदान जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान से प्रेरित होकर जिले के एक परिवार के सभी सदस्यों ने अंगदान का संकल्प लिया है.

Read Time: 4 min
अंगदान महादान! बांसवाड़ा में परिवार के सभी सदस्यों ने लिया अंगदान का संकल्प
प्रतापगढ़ निवासी निरसार मीणा के परिवार के सभी सदस्यों ने अंगदान का संकल्प लिया.
बांसवाड़ा:

जनजाति बहुल क्षेत्र बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिले में जहां रक्तदान को लेकर पहले बहुत भ्रांतियां थी और यहां के लोग रक्तदान करने से कतराते थे, लेकिन अब यहां के लोग अंगदान के महत्व को देखते हुए अंगदान और देहदान के लिए आगे आ रहे हैं. दरअसल, रेड क्रॉस सोसाइटी बांसवाड़ा द्वारा जिले में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इतना ही नहीं सोसाइटी की ओर से अंगदान करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया जा रहा है. वहीं इस अभियान के बाद कई लोग आगे बढ़कर अंगदान और देहदान का संकल्प लिया है. बता दें कि प्रतापगढ़ निवासी निरसार मीणा के परिवार के सभी पांच सदस्यों ने अंगदान का संकल्प लिया. 

kmoulvo

अंगदान के लिए शपथ लेते लोग

इधर, जिला कलेक्टर डॉ. इंद्रजीत यादव ने अंगदान का संकल्प लेने के लिए प्रतापगढ़ निवासी निरसार मीणा के परिवार को  धन्यवाद किया है.

अंग ना मिलने से हर साल पांच लाख लोगों की मौत

बता दें कि भारत में किसी व्यक्ति के शरीर के किसी भी अंग के प्रभावित होने की वजह से हर साल लगभग पांच लाख लोगों की मौत हो रही है. दरअसल, इन लोगों की मौत अंग ना मिलने के कारण हो रही है. इनमें से दो लाख व्यक्ति लीवर की बीमारी और 50 हजार व्यक्तियों की मौत दिल की बीमारी की वजह से हो रही है.  इसके अलावा लगभग डेढ़ लाख व्यक्ति किडनी ट्रांसप्लांट के इंतज़ार में रहते हैं, लेकिन सिर्फ पांच हजार व्यक्तियों को ही किडनी ट्रांसप्लांट हो पाता है.

egmabfo

बांसवाड़ा में लोगों को अंगदान के बारे में किया जागरूक

अंगदान के मामले में भारत सबसे पीछे

अंगदान करने के मामले में भारत दुनिया में बेहद पिछड़ा हुआ देश है. यहां प्रति दस लाख की आबादी पर केवल 0.08 लोग अंगदान करते हैं. जबकि प्रति दस लाख की आबादी पर स्पेन में 40 लोग, सिंगापुर में 40 लोग, क्रोएशिया में 35 और अमेरिका में 30, यूके और जर्मनी में 30 लोग अंगदान करते हैं.

हर साल 13 अगस्त को मनाया जाता अंगदान दिवस

विश्व अंगदान दिवस हर साल 13 अगस्त को मनाया जाता है. जिसका उद्देश्य लोगों को अंगदान के प्रति जागरुक करना और प्रेरित करना है. अंगदान दिवस दुनिया भर में अंग दान के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और लोगों को इसके प्रति प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है.

अंगदान में शरीर के 8 अंग शामिल

बता दें कि अंगदान में 8 अंग शामिल हैं जिन्हें दान किया जाता है. मृत व्यक्ति का किडनी, लीवर, फेफड़ा, ह्रदय, पैंक्रियास और आंत दान में दिया जा सकता है. हालांकि साल 2014 से इस सूची में हाथ और चेहरे को भी शामिल कर दिया गया. वहीं कोई जिंदा व्यक्ति चाहे तो वह एक किडनी, एक फेफड़ा, लीवर का कुछ हिस्सा, पैंक्रियास और आंत का कुछ हिस्सा दान कर सकता है.

ये भी पढ़े: क्‍या राजस्‍थान कांग्रेस में सबकुछ ठीक है...? मुख्‍यमंत्री गहलोत ने कहा- कोई मनमुटाव नहीं

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close