विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi करेंगे राजस्थान का दौरा, पोकरण में भारतीय सशस्त्र बलों के जांबाज दिखाएंगे अपना पराक्रम 

सर्विसेज लाइव फायर एंड पैंतरेबाजी अभ्यास मंगलवार को होगा. इस दौरान स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के गवाह पीएम मोदी भी बनेंगे.

Read Time: 2 min
PM Modi करेंगे राजस्थान का दौरा, पोकरण में भारतीय सशस्त्र बलों के जांबाज दिखाएंगे अपना पराक्रम 
फाइल फोटो

Rajasthan News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च को राजस्थान के दौरे रहेंगे. लगभग 1:45 बजे, प्रधानमंत्री राजस्थान के पोखरण में त्रि-सेवा लाइव फायर और युद्धाभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं का एक प्रदर्शन 'भारत शक्ति' देखने आएंगे. ट्राई-सर्विसेज लाइव फायर एंड पैंतरेबाजी अभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के गवाह बनेंगे. अभ्यास 'भारत शक्ति' में इंडिया का एक शक्ति प्रदर्शन है. इस प्रदर्शन के रूप में स्वदेशी हथियारों की प्रणालियों और प्लेटफार्मों की एक श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी, जो भारत को आत्मनिर्भर बनाने की पहल पर आधारित है.

भारतीय सेना ने किया प्रदर्शन 

यह भूमि, वायु, समुद्र, साइबर और अंतरिक्ष डोमेन में खतरों का मुकाबला करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की एकीकृत परिचालन क्षमताओं को प्रदर्शित करने वाले यथार्थवादी, समन्वित, बहु-डोमेन संचालन का अनुकरण करेगा.अभ्यास में भाग लेने वाले प्रमुख उपकरण और हथियार प्रणालियों में टी-90 (आईएम) टैंक, धनुष और सारंग गन सिस्टम, आकाश हथियार प्रणाली, लॉजिस्टिक्स ड्रोन, रोबोटिक खच्चर, उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) और मानव रहित हवाई वाहनों की एक श्रृंखला शामिल है. भारतीय सेना ने उन्नत जमीनी युद्ध और हवाई निगरानी क्षमताओं का प्रदर्शन किया.

भारतीय नौसेना दिखाएगी ताकत

भारतीय नौसेना समुद्री ताकत और तकनीकी परिष्कार को उजागर करते हुए नौसेना एंटी-शिप मिसाइलों, स्वायत्त कार्गो ले जाने वाले हवाई वाहनों और व्यय योग्य हवाई लक्ष्यों का प्रदर्शन करेगी. भारतीय वायु सेना हवाई संचालन में वायु श्रेष्ठता और बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस, लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर और उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर तैनात करेगी.

भारतीय सशस्त्र बलों की ताकत

घरेलू समाधानों के साथ समकालीन और भविष्य की चुनौतियों का सामना करने और उन पर काबू पाने के लिए भारत की तत्परता के स्पष्ट संकेत में, भारत शक्ति वैश्विक मंच पर भारत की घरेलू रक्षा क्षमताओं के लचीलेपन, नवाचार और ताकत पर प्रकाश डालती है. यह कार्यक्रम भारतीय सशस्त्र बलों की ताकत और परिचालन कौशल और स्वदेशी रक्षा उद्योग की सरलता और प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करके, रक्षा में आत्मनिर्भरता की दिशा में देश की मजबूत प्रगति का उदाहरण देता है.

ये भी पढ़ें- क्या है 'CAA', जानें नागरिकता संशोधन अधिनियम में के बारे में सबकुछ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close