विज्ञापन
19 days ago

PM Modi in Rajasthan Live:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (25 अगस्त) को राजस्थान हाई कोर्ट के प्लैटिनम जुबली समारोह में शामिल हुए. पीएम मोदी ने 10 मिनट देरी के लिए माफी मांगी. उधर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ट्रेन से जोधपुर पहुंचे. प्लैटिनम जुबली समारोह में राजस्थान के राज्यपाल, डिप्टी सीएम दिया कुमारी समेत कई बड़े नेता शामिल रहे. पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए राजस्थान हाई कोर्ट के आसपास 2500 जवानों की तैनाती की गई थी. 

सभी जिले की कोर्ट में इंटीग्रेशन प्रोग्राम शुरू

आज राजस्थान की सभी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में इस इंटीग्रेशन प्रोग्राम की शुरुआत हुई है. मैं आप सभी को बधाई देता हूं. पिछले कई सालों से ग्लोबल एजेंसी और देश ने भी भारत की तारीफ की है टेक्नोलॉजी और अपनी भाषा में लीगल डॉक्यूमेंट का एक्सेस गरीब की लिए सबसे बड़ा प्रभावी माध्यम बनेगा. देश में स्थानीय भाषाओं में लीगल डॉक्युमेंट्स जजमेंट लोगों को मिल सके, इसके लिए भी काम होने हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए शुरुआत की है. सुप्रीम कोर्ट के मार्गदर्शन में एक सॉफ्टवेयर बना है, जिसे जुडिशल डॉक्यूमेंट 18 भाषाओं में ट्रांसलेट हो सकते हैं. 

'3000 से ज्यादा कोर्ट परिसर वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़ गए'

भारतीय न्याय संहिता हमारे लोकतंत्र को कॉलोनियल माइंड सेट से आजाद कर दिए. बीते एक दशक में हमारा देश तेजी से बदला है. हम देख रहे हैं कि आज टेक्नोलॉजी हमारे ज्यूडिशरी सिस्टम में कितना अहम रोल निभा रही है. आज देश में 18000 से ज्यादा कोर्ट कंप्यूटरीकृत हो चुके हैं. नेशनल डाटा ग्रिड से 26 करोड़ से ज्यादा मुकदमा की जानकारी एक सैटेलाइट ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जुड़ चुकी है. पूरे देश की 3000 से ज्यादा कोर्ट परिसर 1200 से ज्यादा जिले वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़ गई हैं. राजस्थान काफी तेज गति से कम कर रहा है.

ज्यूडिशरी सिस्टम के मजबूत होने से देश मजबूत होगा- पीएम मोदी

राजस्थान हाई कोर्ट से हम सब की एकता का विषय भी जुड़ा हुआ है. सरदार वल्लभभाई पटेल ने जब 500 से ज्यादा रियासतों को जोड़कर देश को एक क्षेत्र में पिरोया था. उसमें भी राजस्थान की कई रियासतें थी जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर इनके हाई कोर्ट भी थे. इनके एक होने के बाद राजस्थान हाई कोर्ट का अस्तित्व आया. राष्ट्रीय एकता हमारे ज्यूडिशल सिस्टम का फाउंडेशन सिस्टम स्टोन है. जितना ज्यूडिशरी सिस्टम मजबूत होगा, उतना ही हमारा देश भी मजबूत होगा. 

पीएम मोदी का संबोधन शुरू

राजस्थान हाई कोर्ट के 75 साल ऐसे समय पूरे हुए हैं. जब हमारा संविधान भी 75 साल पूरे करने जा रहा है. इसीलिए यह अनेक महान लोगों की न्याय निष्ठा और योगदान को सेलिब्रेट करने का उत्सव भी है. यह संविधान के प्रति हमारी आस्था का उदाहरण भी है.मैं आप सभी न्यायाधीशों को राजस्थान के लोगों को इस अवसर पर बधाई देता हूं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.

अर्जुन राम मेघवाल ने CJI डीवाई चंद्रचूड़ का किया अभिनंदन

राजस्थान हाईकोर्ट का प्लेटिनम जुबली समारोह में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि मैं CJI डीवाई चंद्रचूड़ का अभिनंदन करता हूं. जिन्होंने कई भाषाओं में कोर्ट के फैसलों की उपलब्धता का नवाचार किया. राजस्थान हाईकोर्ट देश का पहला ऐसा हाईकोर्ट है. जिसने 1950 में अपनी कार्रवाई करना शुरू किया था. उसके बाद मध्यप्रदेश ने हिंदी में सुनवाई शुरू की थी. 

जोधपुर पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाई कोर्ट प्लैटिनम जुबली समारोह में शामिल होने के लिए जोधपुर पहुंच गए. एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अगुवाई की. पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए जोधपुर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

ट्रेन में जापानी पर्यटक ने सीएम भजनलाल के साथ ली सेल्फी

CM भजनलाल शर्मा की जयपुर से जोधपुर यात्रा के दौरान यात्रियों में CM के साथ सेल्फी लेने का क्रेज नज़र आया. CM के साथ सेल्फी लेने वालों में विदेशी यात्री भी शामिल थे.  यात्रा के दौरान CM ने अलग अलग डिब्बों में जाकर यात्रियों से मुलाक़ात की. सेल्फी लेने वालों में स्थानीय यात्रियों के साथ विदेशी नागरिकों ने भी सेल्फ़ी ली. ट्रेन में जापान से आए पर्यटकों ने भी CM के साथ सेल्फी ली. 

CM भजनलाल सदस्यता अभियान-2024 कार्यशाला में हुए शामिल

जोधपुर के ड़ॉ. एसएन एसएन मेडिकल कॉलेज सभागार में कार्यशाला आयोजित हुआ. सीएम भजनलाल शर्मा पहुंचे. भाजपा नेताओं ने उनका स्वागत किया.   भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़, विधि मंत्री जोगाराम और विधायकों के साथ भाजपा नेता शामिल हैं. 

सीएम भजनलाल ट्रेन से पहुंचे जोधपुर, सुन रहे पीएम के मन की बात

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पहली बार मुख्यमंत्री के रूप में ट्रेन से जोधपुर पहुंचे हैं.  राई का बाग रेलवे स्टेशन से लेकर मुख्य रेलवे स्टेशन तक भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया. रेलवे स्टेशन से एसएन मेडिकल कॉलेज रवाना  हो गए. पीएम के मन की बात कार्यक्रम में शामिल हुए. 

 

भजनलाल शर्मा पहुंचे मेड़ता रोड, गोटन रेलवे स्टेशन पर किया स्वागत

भजनलाल शर्मा पहुंचे मेड़ता रोड, गोटन रेलवे स्टेशन पर किया स्वागत. 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बोले-जोधपुर के लिए और राजस्थान हाईकोर्ट के लिए गौरवशाली दिन

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने जोधपुर में मीडिया से की बातचीत के दौरान कहा कि जोधपुर के लिए और राजस्थान हाई कोर्ट के लिए गौरवशाली दिन.

CM भजनलाल बोले- लोगों की समस्याएं हमारे लिए छोटी हो सकती हैं, लेकिन उनके लिए जरूरी है

ट्रेन से जोधपुर जा रहे सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा, "लोगों के बीच जाना, उनसे बात करना, उनकी समस्याओं को सुनना, वास्तविकता को सामने लाना है.  हम उनकी समस्याओं को जानते हैं और उन्हें हल कर सकते हैं.  हमारे लिए वे समस्याएं छोटी हो सकती हैं, लेकिन उनके लिए यह आवश्यक है.  जब हम जानते हैं समस्या है, हम समाधान की ओर बढ़ रहे हैं, इससे एक संदेश भी जाता है.  मुझे लगता है कि बजट के दौरान आपने देखा होगा, लोगों का आकलन उचित है. '' और हम उसी के अनुसार काम करते हैं.  हमने पिछले 8 महीनों में पानी, बिजली और अन्य से संबंधित समस्याओं को हल करने की दिशा में प्रगति की है, चाहे वह ईआरसीपी हो, अरुणाचल समझौता हो या बिजली हो हम आत्मनिर्भर बनेंगे और किसानों को 24X7 बिजली देंगे, पीएम मोदी हमारा समर्थन करेंगे.”

ट्रेन में सहयात्रियों के साथ सहजता के साथ बातचीत करते सीएम भजनलाल

ट्रेन में सहयात्रियों के साथ सहजता के साथ बातचीत करते सीएम भजनलाल 

सीएम भजनलाल शर्मा ने ट्रेन में आम आदमी से संवाद किया और उनकी समस्याएं सुनी

 सीएम  भजनलाल शर्मा ने ट्रेन में आम आदमी से संवाद किया और उनकी समस्याएं सुनी. 

CM भजनलाल जयपुर रेलवे स्टेशन से जोधपुर रवाना

CM भजनलाल जयपुर रेलवे स्टेशन से जोधपुर रवाना हुए.  

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Politics: मदन दिलावर की कांग्रेस को दो टूक, 'इनकी क्या औकात, चोरी की बाइक पर आए थे 'युवराज''
PM Modi Jodhpur Visit Live: 'एक दशक में तेजी से बदला देश', हाई कोर्ट के प्लैटिनम जुबली समारोह में बोले पीएम मोदी
Ajmer all schools up to 12th standard closed due to heavy rain and flood alert rajasthan weather update
Next Article
अजमेर में भारी बारिश और बाढ़ का अलर्ट जारी, 12वीं तक सभी स्कूल बंद; प्रशासन का बड़ा फैसला
Close