विज्ञापन
Story ProgressBack

15 जनवरी को बारां से पीएम मोदी करेंगे PM जनमन अभियान की शुरुआत, ट्राइबल समुदाय का होगा विकास

बारां जिले के आदिवासी सहरिया जाति बाहुल्य क्षेत्र शाहाबाद के समरानिया से पीएम जनमन अभियान की शुरूआत होगी. पीएम मोदी का 15 जनवरी को समरानिया गांव के लोगों से संवाद का कार्यक्रम भी है.

Read Time: 4 min
15 जनवरी को बारां से पीएम मोदी करेंगे PM जनमन अभियान की शुरुआत, ट्राइबल समुदाय का होगा विकास
15 जनवरी को बारां जिले का दौरा करेंगे PM मोदी.

PM Janman Abhiyan: देश के जनजाति और आदिवासी समुदाय के विकास के लिए 15 जनवरी का दिन बहुत बड़ा होने वाला है. इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम जन-मन अभियान की शुरुआत करेंगे. यह राष्ट्रव्यापी अभियान आदिवासियों के विकास और उन्हें बुनियादी सुविधाए मुहैया कराने के उद्देश्य से बनाई गई है. इस अभियान की शुरुआत राजस्थान के बारां जिले से होगी. राजस्थान में सबसे अधिक आदिवासी (सहरिया) समुदाय के लोग बारां जिले में निवास करते है. इनका जीवन स्तर आज भी आम लोगों की अपेक्षा बहुत नीचे है. आज भी आदिवासी समुदाय के लोग पूरी तरह से जल, जगंल व जमीन पर ही निर्भर है. इस क्षेत्र के लोग आज भी कई मूलभूत सुविधाओं जैसे, शिक्षा, रोजगार, बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा आदि से वंचित है.

15 जनवरी से होगी शुरुआत

इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में 15 जनवरी को जन-मन महाअभियान की शुरुआत करने जा रहे हैं. जिसको लेकर बारां जिले के आदिवासी क्षेत्र के 324 गावों को चिन्हित किया गया है. पीएम-जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान की शुरूआत देश में सबसे पिछड़ी आदिवासी जनजातियों से करेंगे.

जनजाति आयुक्त ताराचन्द मीणा

बारां जिले में प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी महाअभियान पीएम जनमन के क्रियान्वयन के लिए बारां मिनी सचिवालय सभागार में जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में जनजाति आयुक्त ताराचन्द मीणा भी मौजूद रहे.

जिला कलेक्टर ने कहा कि पीएम जनमन योजना के तहत सहरिया परिवारों की बसाहटों में कार्य योजना बनाकर सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों को निर्धारित समय के भीतर शत प्रतिशत पूर्ण करना है.

कार्य योजना होगी तैयार

पीएम जनमन योजना के तहत सहरिया जनजाति के परिवारों के जीवनस्तर में सुधार करने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से प्रस्ताव तैयार कर योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ सभी ग्रामीण को मिले इसके लिए कार्य योजना बनाई गई है. इन बस्तियों तक पक्की सड़क, घर-घर बिजली, शुद्ध पानी, पक्का मकान, शौचालय सहित केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ सभी ग्रामीण को मिले इसके लिए कार्य योजना तैयार की गई है.

आजादी के 75 वर्ष बाद भी मूलभूत सुविधाओं से वचिंत

बारां जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि सहरिया (Sahariya) जनजाति परिवारों के बसाहटाें में बेहतर कार्य योजना बनाकर कार्य शुरू कर दिए गए है. कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता ने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से नहीं छूटना चाहिए. इसके लिए गंभीरता के साथ कार्य किया जा रहा है. सहरिया जनजाति के लोग आजादी के 75 वर्ष बीतने के बाद भी मूलभूत सुविधाओं से वचिंत है. इस समुदाय के लोग कुपोषण के साथ एनीमिया से भी जूझते हैं.

बारां जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में 8 ब्लॉकों की 149 ग्राम पंचायत के 324 गांव एवं 75 ढाणियों में 33 हजार 743 परिवारों को लाभान्वित करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा आगामी 3 साल में निर्धारित लक्ष्य को हासिल किया जाएगा.

जनजातीय कार्य मंत्रालय की पहल 

जनजातीय कार्य मंत्रालय ने महत्त्वाकांक्षी प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम-जनमन) योजना पर प्रकाश डाला है.  विशेष रूप से कमज़ोर जनजातीय समूहों (PVTG) के उत्थान के उद्देश्य से यह पहल उनकी चुनौतियों का समाधान करने और उज्जवल भविष्य के लिये आवश्यक बुनियादी ढाँचा प्रदान करने की क्षमता रखती है.

इसे भी पढ़े: क्षेत्र को साफ करने के लिए भाजपा विधायक ने थामा झाडू, बाइक से साफ-सफाई का जायजा लेने पहुंचे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close