विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

52 साल बाद तालाब पूजन का हुआ आयोजन, 36 समुदाय के लोगों ने समुद्र मंथन की रस्म निभाई

शिवगंज के लखमावा गांव में 52 साल बाद तालाब पूजन का भव्य आयोजन हुआ. इस आयोजन में हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया, बहनों ने भाईयों के साथ समुद्र मंथन की रस्म निभाई.

Read Time: 3 min
52 साल बाद तालाब पूजन का हुआ आयोजन, 36 समुदाय के लोगों ने समुद्र मंथन की रस्म निभाई
सिरोही:

सिरोही के शिवगंज तहसील क्षेत्र के लखमावा गांव में रविवार को तालाब पूजन का भव्य आयोजन हुआ. करीब 52 साल के बाद आयोजित हुए इस धार्मिक महत्व के पर्व को लेकर ग्रामीणों में उत्साह दिखाई दिया. हजारों की संख्या में लोगों ने इस आयोजन में भाग लेकर अपनी परंपराओं का निर्वहन किया. विधायक संयम लोढ़ा भी इस कार्यक्रम में शरीक हुए और ग्रामीणों को आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी.

समुद्र मंथन का महत्व

गौरतलब है कि मारवाड क्षेत्र में समुद्र मंथन एक पारंपरिक धार्मिक महत्व का त्योहार है. इस क्षेत्र के अधिकांश लोगों के जीविकोपार्जन का मुख्य स्त्रोत खेती ही होता है. जिस समय अच्छी बारिश होती है और क्षेत्र के तालाब, पोखर इत्यादि भर जाते है, तो तालाब पूजन की रस्म निभाई जाती है. इस आयोजन के लिए पूरा गांव एकजुट होता है. इसमें सभी समाज वर्ग के लोग अपने अपने पारंपरिक कपड़े पहनकर, इस कार्यक्रम में शिरकत करते है.

लखमावा गांव में यह आयोजन करीब 52 साल के बाद हुआ है. इस आयोजन को लेकर गांव में जबरदस्त उत्साह देखा गया. इस आयोजन के लिए काफी समय पहले से ही तैयारियां शुरू हो गई थी. ग्राम पंचायत प्रशासन की ओर से भी व्यवस्थाएं की गई थी.

दिनभर मेले जैसा दिखा माहौल

तालाब पूजन स्थल पर गांव में निवास करने वाले सभी 36 समुदाय के लोगों के लिए समाज के अनुसार तालाब पूजन के लिए अलग अलग व्यवस्थाएं की गई थी. सभी ने अपने निर्धारित स्थलों पर पहुंचकर तय समय पर एक साथ तालाब पूजन की रस्म शुरू की. तालाब पूजन के दौरान कार्यक्रम में शिरकत करने आए लोगों के लिए भी सभी समाजों ने अपने-अपने हिसाब से भोजन इत्यादि की सुविधा की थी. लखमावा गांव में रविवार को दिन भर इस आयोजन को लेकर मेले सा माहौल नजर आया.

विधायक संयम लोढ़ा ने बताई विशेषता

इस आयोजन में विधायक संयम लोढ़ा ने भी शिरकत की. विधायक के गांव पहुंचने पर ग्रामीणों ने साफा एवं माला पहनाकर उनका स्वागत किया. इस मौके पर विधायक लोढ़ा ने तालाब पूजन कार्यक्रम के लिए ग्रामीणों एवं सभी बहनों व उनके भाईयों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस वर्ष कुदरत हम पर काफी मेहरबार रही है. क्षेत्र में सभी जगहों पर तालाब, नाले भरें हुए है. इसके अलावा इस समय में भी जवाई नदी चल रही है. जिससे आसपास के क्षेत्रों में कुओं का जलस्तर भी काफी बढ जाएगा, जो क्षेत्र के लिए सुखद संदेश है. इस अवसर पर 36 समुदाय के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close