विज्ञापन

Rajasthan: गर्मी से परेशान होकर 10वीं में पढ़ने वाले छात्र ने 500 रुपये में बना दिया पोर्टेबल कूलर

10वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र कांतिलाल ने मात्र 500 रुपये खर्च कर पानी के जार को कूलर में बदल दिया है. बिना बिजली के चलने वाले कांतिलाल के पोर्टेबल कूलर को देखकर हर किसी कोई हैरान है. कांतिलाल ने अपने बनाए कूलर को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर आयोजित एक साइंस एग्जीबिशन में पेश किया तो वहां पर मौजूद हर कोई इस कूलर को देखता रह गया.

Rajasthan: गर्मी से परेशान होकर 10वीं में पढ़ने वाले छात्र ने 500 रुपये में बना दिया पोर्टेबल कूलर

Rajasthan News: भारत को जुगाड़ों का देश कहा जाता है. देश में कई लोगों ने जुगाड़ के जरिए ऐसी चीजे तैयार कर दी हैं जिसके आगे बड़े बड़े वैज्ञानिकों के आविष्कार फेल होते हुए नजर आते हैं. ऐसे जुगाड़ बनाने वाले लोगों ने किसी यूनिवर्सिटी से डिग्रियां तो नहीं होतीं, मगर टेलेंट भरपूर होता है. आज ऐसे ही एक छोटे आविष्कारक की उपलब्धि की कहानी से हम आपको रूबरू करवा रहे हैं, जिसने बचपन में ही खुद के नवाचार से खुद को साबित कर दिया है.

पानी के जार में बना दिया कूलर

ये कहानी है भारत-पाकिस्तान की सीमा पर बसे बाड़मेर के एक छोटे से गांव पादरू में महज दसवीं क्लास में पढ़ने वाले कांति लाल की, जिसने गर्मी से परेशान होकर मात्र 500 रुपए की लागत से एक कूलर तैयार किया है जिसकी आज हर जगह चर्चा हो रही है. कांतिलाल ने बिना किसी मशीन और विशेषज्ञ सहायता से गर्मी से परेशान होकर एक जुगाड़ बनाकर अपनी परेशानी को हल कर दिया है. कांतिलाल ने पानी के जार में कूलर तैयार किया है जो इन दिनों खासा चर्चाओं में है. आपको बता दें कांतिलाल महज 14 साल का है, लेकिन उसके इस जुगाड़ को देखकर हर कोई अचंभित है.

बिना बिजली का पोर्टेबल कूलर

10वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र कांतिलाल ने मात्र 500 रुपये खर्च कर पानी के जार को कूलर में बदल दिया है. बिना बिजली के चलने वाले कांतिलाल के पोर्टेबल कूलर को देखकर हर किसी कोई हैरान है. कांतिलाल ने अपने बनाए कूलर को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर आयोजित एक साइंस एग्जीबिशन में पेश किया तो वहां पर मौजूद हर कोई इस कूलर को देखता रह गया. पानी के जार में बनाया गया ये कूलर पोर्टेबल है, जिसे कभी भी और कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है. ये कूलर बिना बिजली के चलता है और आपको ठंडी हवा देता है, जिससे गर्मी से बड़ी राहत मिलती है.

बैटरी, पंखा, स्विच और जाली का प्रयोग

आपको बता दें कि पश्चिमी राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर चल रहा है. ऐसे में गर्मी बचने के लिए लोग तरह तरह के जुगाड़ करते हुए नजर आ रहे हैं. इसी गर्मी से परेशान होकर 14 वर्षीय कांतिलाल ने देशी कूलर का जुगाड़ न सिर्फ गर्मी से बचाव का उपाय ढूंढ लिया, बल्कि उसका यह जुगाड़ लोगों में चर्चा का विषय बन गया है. कांतिलाल ने पानी के जार को काटकर उसे कूलर का रूप दिया है. इसमें न तो बिजली की आवश्यकता होती है और न ही भारी भरकम जगह की. यह आसानी से कहीं पर भी ले जाया जा सकता है. इसमें बैटरी, स्विच, पंखा और जाली लगाई गई है.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में पिता ने 3 साल के मासूम का गला चाकू से रेता, घर में ही खोदी थी कब्र

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
कहां गायब हो गए गधे ? चीन में भारी मांग, गधी के दूध से बन रही मर्दानगी बढ़ाने की दवा 
Rajasthan: गर्मी से परेशान होकर 10वीं में पढ़ने वाले छात्र ने 500 रुपये में बना दिया पोर्टेबल कूलर
Bhajanlal government big gift youth Government job 60 thousand recruitment on
Next Article
Government Jobs: भजनलाल सरकार का युवाओं को बड़ा तोहफा, 60 हजार पदों पर होगी भर्ती
Close