विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

मुझे नहीं पता 2030 में कौन सीएम होगा, मेरा सपना है राजस्थान पहले पायदान पर रहेः गहलोत

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि साल 2030 तक राजस्थान को हर क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार महत्वाकांक्षी ‘राजस्थान मिशन-2030‘ पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की प्रगति को 10 गुना गति देने में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी.

Read Time: 5 min
मुझे नहीं पता 2030 में कौन सीएम होगा, मेरा सपना है राजस्थान पहले पायदान पर रहेः गहलोत
भीलवाड़ा में उद्योगपितयों से मिले सीएम गहलोत
Bhilwara:

दो दिवसीय प्रवास पर उद्योग नगरी भीलवाड़ा पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उद्योगपतियों से मुलाकात की और उनसे पूछा कि आप 2030 में कैसा राजस्थान देखना चाहते हैं ? सीएम गहलोत ने आगे कहा,  मैं आप से यह जानने आया हूं, मुझे नहीं पता 2030 में कौन मुख्यमंत्री होगा, लेकिन राजस्तान देश में पहले पायदान पर हो ऐसा मेरा सपना है.

मुख्यमंत्री गहलोत ने महाराणा प्रताप सभागार में आयोजित उद्योगपतियों से संवाद कार्यक्रम में संवाद के दौरान उद्योगपतियों से यह बात कही. इस दौरान उन्होंने उद्योगपतियों की समस्याओं को सुना उसके बाद कहा, आप मेरे को सुझाव दीजिए कि हम कैसे अग्रणी राजस्थान तैयार करें. मुख्यमंत्री राजस्थान मिशन-2030 कार्यक्रम में उद्योग, व्यापार, डेयरी, खनन, वाणिज्यक कर, पर्यावरण, चिकित्सा एवं कला क्षेत्र के हितधारकों से संवाद कर रहे थे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की प्रगति को 10 गुना गति देने में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. राज्य सरकार 1 करोड़ लोगों से उनके सपनों के राजस्थान के लिए सलाह और सुझाव ले रही है. इन्हीं के आधार पर राजस्थान का ‘विजन-2030 डॉक्यूमेंट‘ तैयार कर जारी किया जाएगा.

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि साल 2030 तक राजस्थान को हर क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार महत्वाकांक्षी ‘राजस्थान मिशन-2030‘ पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश की प्रगति को 10 गुना गति देने में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. राज्य सरकार 1 करोड़ लोगों से उनके सपनों के राजस्थान के लिए सलाह और सुझाव ले रही है. इन्हीं के आधार पर राजस्थान का ‘विजन-2030 डॉक्यूमेंट‘ तैयार कर जारी किया जाएगा.

सीएम गहलोत ने कहा कि हम सब ने मिल कर राजस्थान की प्रगति को 4 गुना बढ़ाया है, अब इसे वर्ष 2030 तक 10 गुना तक ले जाना है. इसके लिए आम आवाम से आह्वान है कि वे विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने के लिए बहुमूल्य सुझाव-विचार साझा करें. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भीलवाड़ा मॉडल ने देश में एक नई मिसाल पेश की. यहां के व्यापारियों, धर्मगुरूओं, पुलिसकर्मियों, चिकित्सकीय समूहों और आमजन ने जिस तरह मिलकर राजस्थान में देश का सर्वश्रेष्ठ कोविड प्रबंधन किया. अब उसी एकजुटता से मिशन-2030 के लिए प्रदेश की प्रगति को गति देनी होगी.

गहलोत ने कहा कि विजन-2030 डॉक्यूमेंट प्रदेशवासियों की प्रगति का संकल्प बनेगा. मिशन-2030 को ध्यान में रखकर ही राज्य में जिलों की संख्या 33 से बढ़ाकर 50 की गई है. इससे प्रगति की रफ्तार तेज होगी और आमजन के कार्य सुगमता से होंगे. कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला, राजस्व मंत्री रामलाल जाट, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत, श्रम राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा उद्योगपति मौजूद रहे.

मुख्यमंत्री ने कहा, कोरोना काल में भीलवाड़ा मॉडल ने देश में एक नई मिसाल पेश की. यहां के व्यापारियों, धर्मगुरूओं, पुलिसकर्मियों, चिकित्सकीय समूहों और आमजन ने जिस तरह मिलकर राजस्थान में देश का सर्वश्रेष्ठ कोविड प्रबंधन किया. अब उसी एकजुटता से मिशन-2030 के लिए प्रदेश की प्रगति को गति देनी होगी.

उद्योगों के लिए राज्य में अच्छा है माहौल

गहलोत ने कहा कि उद्योगों के लिए राज्य में अच्छा माहौल है. राज्य सरकार उद्योगपतियों को सुविधाएं और पैकेज दे रही है. इससे निवेशकों में विश्वास बढ़ा है. वे राज्य में इकाइयां स्थापित करने आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि बाड़मेर में रिफाइनरी, पेट्रोकैमिकल्स कॉम्प्लेक्स की स्थापना से बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन होगा और राज्य के आर्थिक विकास को गति मिलेगी. 

बिजली की समस्या पर बोले सीएम गहलोत

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगस्त माह में बारिश कम होने तथा बिजली की मांग अधिक होने के कारण बिजली की कमी की अल्पकालीन समस्या उत्पन्न है, जिसे दूर करने के लिए सरकार ने प्रभावी कदम उठाए हैं और उद्योगों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं.

मिशन-2030 के लिए संवाद व सुझाव

गहलोत ने कार्यक्रम में उद्योगपतियों, व्यापारियों, खनन, डेयरी, वाणिज्यक कर, पर्यावरण, चिकित्सा एवं कला क्षेत्र से जुडे़ लोगों से उनके सुझाव लिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार राज्य बजट में उद्योग क्षेत्र सहित विभिन्न वर्ग से प्राप्त सुझावों को शामिल किया गया, उसी तरह मिशन-2030 के तहत तैयार होने वाले विजन डॉक्यूमेंट में भी सुझावों को शामिल किया जाएगा. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close