विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

Rajasthan Election 2023: बूंदी सीट पर हैट्रिक लगाने वाली BJP में चौथी बार घमासान, पिछली बार 713 वोट से जीते डोगरा को लेकर असमंजस

बूंदी विधानसभा से बीजेपी के टिकट पर लगातार अशोक डोगरा तीन बार विधायक हैं. वर्ष 2008, 2013 और 2018 से लगातार विधायक बनते हुए आ रहे हैं.

Read Time: 5 min
Rajasthan Election 2023: बूंदी सीट पर हैट्रिक लगाने वाली BJP में चौथी बार घमासान, पिछली बार 713 वोट से जीते डोगरा को लेकर असमंजस
अशोक डोगरा (फाइल फोटो).

Rajasthan News: बूंदी विधानसभा से पिछले 15 सालों से बीजेपी अपना परचम लहराते हुए आ रही है. लेकिन इस बार परिस्थितियों विपरीत हैं. स्थानीय भाजपा विधायक अशोक डोगरा के विरुद्ध एंटी इनकम्बेंसी हावी होने के चलते सवाल उठने लगे हैं कि क्या बीजेपी चौथी बार बूंदी की सीट पर अपनी जीत दर्ज कर पाएगी? या फिर बीजेपी प्रत्याक्षी के रूप में नया चेहरा सामने लाकर जीत वाला दावा खेलेगी. क्योंकि इस सीट पर घमासान मचा हुआ है. 

भाजपा ने इस सीट पर गत तीन चुनावों में जीत दर्ज कर हैट्रिक लगाई है. बात गत विधानसभा चुनाव में भाजपा विधायक अशोक डोगरा मात्र 713 वोटों से ही जीते थे. जोकि इससे पहले हुए दो चुनावों के परिणाम से हार जीत का अंतर बेहद कम है. गत चुनाव परिणाम को लेकर अब राष्ट्रीय नेतृत्व अलर्ट पर है. बूंदी सीट को लेकर पार्टी नेतृत्व कोई रिस्क लेना नहीं चाहता. यहां संगठन ने पिछले कई दिनों से प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय पदाधिकारी को भेज कर विभिन्न गुटों की बैठक ली. ताकि पार्टी की सीट पर जीत बरकरार रह सके. इस बार आधा दर्जन प्रत्याशियों के नाम बूंदी विधानसभा से पार्टी के सामने आए हैं. 

बता दे कि बूंदी विधानसभा सीट पर 1951 से लेकर अब तक हुए 15 विधानसभा चुनावों में से 11 बार ब्राह्मण जाति के उम्मीदवार चुने गए. यहां की राजनीति ब्राह्मण नेता ही करते हुए आए हैं, इसलिए बूंदी की सीट को ब्राह्मण सीट भी कहा जाता है. बूंदी विधानसभा क्षेत्र में 55 हजार ब्राह्मण, 55 हजार एससी, 45 हजार एसटी, 25 हजार गुर्जर, 30 हजार मुस्लिम मतदाता हैं.

बिरला समर्थक माने जाते हैं डोगरा

बूंदी भाजपा विधायक अशोक डोगरा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के खेमे के माने जाते हैं. लेकिन पिछले कई दिनों से लोकसभा अध्यक्ष बिरला के ओएसडी राजीव दत्ता का भी बूंदी विधानसभा से चुनाव लड़ने का नाम जोरो पर है. चार दिन पूर्व ओम बिरला बूंदी में कई कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए सर्किट हाउस पहुंचे थे, तभी यहां उनके सामने भारी भीड़ ने ओएसडी राजीव दत्ता के जिंदाबाद के नारे तक लगा दिए. इस दौरान ओम बिरला ने खुद नारेबाजी को रोका था. दत्ता के पक्ष में की गई नारेबाजी के वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं.

बीजेपी का तीसरी बार गिरा वोट बैंक

वर्ष 2008 में जब बीजेपी ने अपनी लिस्ट जारी की तो अशोक डोगरा को टिकट दिया गया. उनके सामने कांग्रेस से राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष ममता शर्मा थी. पहली बार अशोक डोगरा 28 हजार से अधिक मतों से जीतकर विधानसभा पहुंचे. दूसरी बार वर्ष 2013 में फिर से ममता शर्मा, अशोक डोगरा के सामने प्रतिद्वंदी के रूप में चुनाव लड़ी तो 14 हजार मतों से एक बार फिर ममता शर्मा को हर का सामना करना पड़ा. वर्ष 2018 में पार्टी ने यहां पर ममता शर्मा का टिकट काटकर पूर्व वित्तीय राज्य मंत्री हरिमोहन शर्मा को दिया तो जीत का अंतराल भी अशोक डोगरा का काम हो गया. अशोक डोगरा केवल 713 मतों से ही जीते. ऐसे में इन तीनो बार के जीत के आंकड़ों को देखा जाए तो लगातार भाजपा का वोट बैंक जीत में गिरता हुआ दिखाई दिया. ऐसे में भाजपा सूत्रों का कहना है कि जिन जगहों पर भी 10,000 से कम अंतराल में जीत या हार हुई है उन जगहों के प्रत्याशियों पर विचार किया जा रहा है.

लगातार 3 बार विधायक बने डोगरा

बूंदी विधानसभा से बीजेपी के टिकट पर लगातार अशोक डोगरा तीन बार विधायक हैं. वर्ष 2008, 2013 और 2018 से लगातार विधायक बनते हुए आ रहे हैं. डोगरा जन्म पंजाब राज्य के छोटे से गांव रोपड़ में 28 फरवरी 1953 को हुआ था. वह अपने परिवार के साथ कोटा पहुंचे और उन्होंने कृषि क्षेत्र में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की. उसके बाद वह बूंदी आ गए और यहां कारोबार करने लगे. अशोक डोगरा ने पार्टी में छोटे कार्यकर्ताओं के रूप में अपनी राजनीति की शुरुआत की. शुरुआती दौर में वे वसुंधरा राजे के समर्थक रहे और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने ही उन्हें टिकट दिया और आज वह बूंदी से लगातार तीन बार विधायक हैं. बूंदी से विधायक अशोक डोगरा अपने कार्यकाल के विवादों में भी रहे हैं. वह अपने विवादित बयान तथा अधिकारियों को धमकी देने को लेकर प्रदेश की सुर्खियों में रहे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close