विज्ञापन
Story ProgressBack
17 days ago

Rajasthan Assembly Session 2024 Live Updates: राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र बुधवार सुबह 11 बजे हंगामे के साथ शुरू हुआ और करीब 45 मिनट बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. इस दौरान विपक्षी दल के नेताओं ने सदन में जमकर नारेबाजी की और स्पीकर से 'प्लास्टिक मुक्त राजस्थान' की जगह 'संविधान बचाने' की शपथ दिलाने की मांग की. 16वीं विधानसभा के इस दूसरे सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण न होने पर भी विपक्ष ने सवाल उठाए और इसे संविधान को चैलेंज करना करार दिया था. इस पर स्पीकर वासुदेव देवनानी ने जवाब देते हुए कहा कि दूसरे सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण जरूरी नहीं है. यह जवाब सुनकर विपक्षी दलों ने फिर हंगामा शुरू कर दिया.  

बताते चलें कि बीजेपी विधायक दल की बैठक में विधानसभा सत्र के दौरान केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और राज्य सरकार द्वारा आचार संहिता के बावजूद कम समय में किए गए जनहित के बड़े फैसलों और कार्यों का सदन में पुरजोर तरीके से उल्लेख करने पर सहमति बनी है. वहीं कांग्रेस गहलोत सरकार मे लिए गए फैसलों को रिव्यू करने वाले मसले पर सरकार को घेर सकती है. इस सत्र में कई विधेयक भी पारित होने की उम्मीद है, जिसमें राज्य में तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने वाला विधेयक भी शामिल है.

Rajasthan Budget Session 2024 Live Updates

Budget Session 2024 Live Updates: बजट सत्र के पहले दिन वसुंधरा राजे ने क्या कहा?

राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे बुधवार को राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की पहली कार्यवाही में शामिल हुईं. इस दौरान उन्होंने हाथरस भगदड़ की घटना पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, 'मैं प्रार्थना करती हूं कि शोक संतप्त परिवारों को नुकसान सहने की शक्ति मिले.'

Rajasthan Budget Live Updates: नेता प्रतिपक्ष ने एक्स पर पूछे 4 सवाल

राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने एक्स पर एक वीडियो क्लिप शेयर करते हुए भजनलाल सरकार से 4 सवाल पूछे हैं. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'अध्यक्ष जी, लोकसभा में माइक बंद कर देते हैं और यहां मेरा भी माइक बंद कर रहे हैं. क्या यही भाजपा का लोकतत्र है? क्या आमजन की आवाज़ उठाना अपराध है? क्या दलित पिछड़ो की पैरवी करना गलत है? सदन की यें परंपरा गैरलोकतांत्रिक है?'

Rajasthan Budget Session Live: 'लोकतंत्र में विपक्ष की आवाज दबाना शर्मनाक है!'

राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने बजट सत्र के दौरान की एक वीडियो क्लिप शेयर करते हुए एक्स पर लिखा, 'लोकतंत्र में विपक्ष की आवाज दबाना शर्मनाक है! लोकसभा के बाद विधानसभा में भी माइक बंद कर दिया गया. नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली को सदन में बोलने एवं जनता की आवाज उठाने से रोकने की साजिश की जा रही है.'

Rajasthan Budget 2024 Live: पहले दिन की कार्यवाही पूर्ण होने के बाद सीएम ने किया ट्वीट

बजट सत्र के पहले दिन की कार्यवाही पूर्ण होने के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दो ट्वीट किए. पहला ट्वीट में उन्होंने राजस्थान विधानसभा के द्वितीय सत्र के प्रारंभ से पूर्व मंत्रिमंडल के सम्मानित सदस्यों द्वारा किए गए आत्मीय स्वागत एवं अभिनंदन के लिए सभी का हृदय से आभार जताया. जबकि दूसरे ट्वीट में उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त राजस्थान के निर्माण की शपथ के बारे में बताया और कुछ तस्वीरें भी शेयर कीं.

Rajasthan Budget 2024 Live: विधानसभा की कार्यवाही स्थगित

राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

Rajasthan Budget 2024 Live: दिवंगत सदस्यों को दी गई सदन में श्रद्धांजलि

राजस्थान विधानसभा के दिवंगत सदस्यों कमला बेनीवाल, मनोहर जोशी, महावीर प्रसाद जैन ,राधेश्याम गंगानगर, चंद्रशेखर, उम्मेद सिंह, विवेक धाकड़, प्रभुलाल करसोल्या, किशन गोपाल कोगटा, मोटाराम, रतिराम यादव, हुकुम सिंह को दी गई सदन में श्रद्धांजलि.

Rajasthan Budget Session Live: 'संविधान के हत्यारों का नाश हो'

राजस्थान विधानसभा में इस वक्त विपक्षी सदस्य 'संविधान के हत्यारों का नाश हो' कहकर नारेबाजी कर रहे हैं.

Rajasthan Budget Live Updates: 'संविधान बचा हुआ है, आप चिंता मत करो'

राजस्थान विधानसभा में हंगामे के बीच जब स्पीकर वासुदेव देवनानी अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त की शपथ दिला रहे थे तो विपक्षी सदस्य 'संविधान तो बचा लो' कहते हुए नारेबाजी करने लगे. इस पर स्पीकर ने कहा कि संविधान बचा हुआ है. आप चिंता मत करो.'

 

Budget Session 2024 Live Updates: राज्यपाल का भाषण न होने पर हंगामा

राज्यपाल का भाषण न होने को लेकर विपक्ष ने सवाल उठाए. इस पर स्पीकर ने कहा कि विधानसभा के द्वितीय सत्र में अभिभाषण की जरूरत नहीं होती. इस पर नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि जब भी सदन का सत्र शुरू होता है तो राज्यपाल का अभिभाषण होना चाहिए. ऐसा न करके संविधान को चैलेंज किया गया है.

Rajasthan Budget 2024 Live: 'मेरा माइक बंद कर देते हो बार-बार'

नेता प्रतिपक्ष के सवाल का जवाब संसदीय मंत्री ने दिया. इसके बाद टीकाराम जूली ने कहा कि मेरा माइक बार-बार क्यों बंद कर देते हो. ऐसा क्यों हो रहा है. मैं स्पीकर की बात करने के लिए तैयार हूं. मैं बस एक सवाल का जवाब जानना चाहता हूं कि नए साल का पहला सत्र कब हुआ.  

Rajasthan Budget Session Live: बजट सत्र की हंगामेदार शुरुआत

राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हंगामे के साथ हुई है. कांग्रेस ने भजनलाल सरकार पर अपने तीखे सवालों से हमला शुरू कर दिया. इस दौरान वहां हंगामा होने लगा. तब स्पीकर ने कहा कि आप पहले ही दिन मुझे कठोर कार्रवाई के लिए मजबूर न करें.

Rajasthan Budget Live Updates: बेरोजगारी के मुद्दे को सरकार को घेरेंगे रविंद्र सिंह भाटी

शिव विधायक रविंद्र सिंह भाटी सदन की कार्यवाही में भाग लेने के लिए विधानसभा पहुंच गए हैं. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वे बेरोजगारी के मुद्दे को सदन में जोरशोर से उठाएंगे और सरकार से सवाल पूछेंगे.

Budget Session 2024 Live Updates: 10 जुलाई को पेश होगा पूर्ण बजट

राजस्थान की भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट 10 जुलाई को 16वीं विधानसभा के दूसरे सत्र में पेश किया जाएगा. इसके बाद 11, 12 और 15 जुलाई को इस बजट पर चर्चा की जाएगी. यह सत्र 1 महीने तक चलेगा.

Rajasthan Budget 2024 Live: राजस्थान विधानसभा सत्र के पहले दिन क्या-क्या होगा?

सदन में आज सबसे पहले उप चुनाव में निर्वाचित सदस्यों को स्पीकर वासुदेव देवनानी शपथ दिलाएंगे. इसके बाद विधेयकों का विवरण सदन की मेज पर रखा जाएगा. इसके बाद विधेयकों का विवरण सदन की मेज पर रखा जाएगा. फिर कार्य सलाहकार समिति का प्रतिवेदन सदन में रखा जाएगा. अंत में सदन में 12 विभूतियों के निधन पर शोकाभिव्यक्ति की जाएगी.

कुछ ही देर में विधानसभा पहुंचेंगे सीएम

सदन की कार्यवाही 11 बजे शुरू हो जाएगी. कुछ ही देर में सीएम भजनलाल शर्मा विधानसभा पहुंचेंगे. 

Rajasthan LIVE News: #महिला_आरक्षण_वापस_लो 'X' पर हो रहा ट्रेंड

राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र 11 बजे शुरू होने वाला है. इस सत्र के दौरान भजनलाल सरकार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने वाला विधेयक को पारित कर सकती है. मगर इससे पहले ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर (#महिला_आरक्षण_वापस_लो) टॉप ट्रेंड में दिखाई देने लगा है. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Doctors Strike: 17 मेडिकल कॉलेज के 700 डॉक्टर्स का राजस्थान सरकार को अल्टीमेटम, बोले- 'मांग पूरी करो वरना...'
Rajasthan Budget Session Live Updates: राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र की हंगामेदार शुरुआत, 45 मिनट बाद स्पीकर ने स्थगित की कार्यवाही
Rajasthan Heavy rains continue know what weather will be like for next week
Next Article
Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश का कहर जारी, जानिए अगले एक हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?
Close