विज्ञापन
Story ProgressBack
18 days ago

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र का आज दूसरा दिन है. सुबह 11 बजे प्रश्नकाल के साथ सदन की कार्यवाही शुरू हो गई है. शुरुआत से ही सदन में हंगामा होने लगा. आज कई विभागों की एनुअल रिपोर्ट पर चर्चा होनी है, जिसके बाद विभाग के मंत्री सवालों के जवाब देंगे. पिछली विधानसभा में पूरे 5 साल केवल दो विभागों के प्रतिवेदन पर ही चर्चा हुई थी. लेकिन 16वीं विधानसभा में कई विभागों की रिपोर्ट पर मंत्री जवाब देंगे. इसके लिए कांग्रेस तैयार नजर आ रही है. इस सत्र में 3024 प्रश्न लगाए गए हैं.

Here are the Live Updates of Budget Session of Rajasthan Assembly

Rajasthan Budget Live: किरोड़ी लाल के इस्तीफे पर सदन में उठे सवाल

आधा घंटे बाद जब सदन की कार्यवाही वापस शुरू हुई तो राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, 'स्पीकर महोदय आपने पर्ची व्यवस्था शुरू की इसके लिए आपका आभार. लेकिन ये भी बता दीजिए कि किरोड़ी लाल की पर्ची का क्या हुआ ये भी बता दीजिए. इस्तीफ़े की पर्ची स्वीकार हुई या नहीं?'

रविंद्र सिंह भाटी ने भी पूछा सवाल

सदन की कार्यवाही स्थगित होने से पहले शिव विधानसभा से विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने अपने विधानसभा क्षेत्र में CSR फंड की राशि के उपयोग को लेकर सवाल उठाया. भाटी ने पूछा कि विधानसभा क्षेत्र शिव में राजस्थान स्टेट माइन्स एंड मिनरल की ओर से 2018-19 CSR फंड के तहत कितनी राशि स्वीकृत की गई? स्थानीय निवासियों के कितने लोगों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण किए गए? कितनी बीमारियों की राशि की दवाइयां नि: शुल्क वितरित की गई?

बालमुकुन्द आचार्य ने उठाया खुले में मांस बिक्री का मुद्दा

सदन की कार्यवाही स्थगित होने से पहले हवमाहल विधायक बालमुकुन्द आचार्य ने चारदीवारी क्षेत्र में खुले में मांस बिक्री का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि बिना नियमों की पालना के लंबे समय से हो वहां खुलेआम मीट की बिक्री हो रही है. केवल चुनिंदा दुकानदारों के पास ही लाइसेंस है. लेकिन वहां कई दुकानदार खुले में मांस का प्रदर्शन करते हैं. इससे क्षेत्र का माहौल खराब हो रहा है.

Budget Session 2024 Live Updates: सदन की कार्यवाही 12:55 तक स्थगित

भारी हंगामे और नारेबाजी के बीच सदन की कार्यवाही आधा घंटे के लिए स्थगित कर दी गई है. अब 12:55 बजे कार्यवाही वापस शुरू होगी.

Rajasthan Budget 2024 Live: 'ये हिंदुओं के दुश्मन हैं'

प्रश्नकाल के दौरान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर हंगामा कर रहे कांग्रेस विधायकों पर भड़क गए. उन्होंने कहा, 'ये हिंदुओं के दुश्मन हैं. ये हिंदुओं को हिंसक मानते हैं, हत्यारा मानते हैं. कांग्रेस के ये लोग राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होते हैं. ये आदिवासी के दुश्मन हैं. ये हिंदू को हिंदू नहीं मानते हैं.' इसके बाद शिक्षा मंत्री का माइक बंद कर दिया गया.

Rajasthan Budget 2024 Live: विधायकों ने किया वॉक आउट

जबरदस्त हंगामा करने के बाद कांग्रेस विधायकों ने राजस्थान विधानसभा से वॉक आउट कर दिया है.

Rajasthan Budget Live Updates: अचानक बंद हो गया स्पीकर का माइक

राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी जब सदन में हंगामा कर रहे विधायकों को शांत करने की कोशिश कर रहे थे तभी अचानक उनका माइक बंद हो गया. करीब 15-20 सेकंड तक वो इशारों से लोगों को समझाने का प्रयास करते रहे. इसके बाद माइक वापस ऑन हो गया.

Rajasthan Budget Session Live: 'ऊपर चढ़ोगे तो बाहर जाओगे'

जब वेल में उतरकर प्रदर्शन कर रहे विधायकों ने पोस्टर दिखाना बंद नहीं किया और विधानसभा स्पीकर के आसन तक पहुंचने की कोशिश करने लगे तो वासुदेव देवनानी ने चेताते हुए कहा कि अगर ऊपर चढ़ने की कोशिश करोगे तो बाहर कर दूंगा.

Rajasthan Budget 2024 Live: 'देश को तोड़ने का प्रयत्न कर रही कांग्रेस'

प्रश्नकाल के दौरान जब कांग्रेसी नेता मदन दिलावर का विरोध में आदिवासियों के DNA वाला मुद्दा उठाकर हंगामा करने लगे तो शिक्षा मंत्री ने कहा कि कांग्रेस देश को तोड़ने का काम कर रही है. 

Budget Session 2024 Live Updates: स्पीकर को दिखाए पोस्टर

राजस्थान विधानसभा में इस वक्त जबरदस्त हंगामा हो रहा है. सदन में आदिवासी के खून वाला मामला उठाया जा रहा है. मदन दिलावर का विरोध करते हुए कुछ विधायक वेल में उतार आए स्पीकर को पोस्टर दिखाने लगे.

Rajasthan Budget Live Updates: 'ज्यादा वारदाते नहीं हुई हैं'

नेता प्रतिपक्ष के सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा, 'जब 5 साल कांग्रेस की सरकार थी तो उन्होंने मध्य प्रदेश सरकार के साथ 12 मीटिंग की. लेकिन हमने 6 महीने में 4 मीटिंग की है. हमने वहां की क्राइम रिपोर्ट देखी है. वहां इतने मामले सामने नहीं आए हैं.    

Rajasthan Budget Session Live: 2 महीने में पादरी गैंग का बढ़ा आतंक

नेता प्रतिपक्ष ने कहा, 'सरकार के विधायक ही परेशान हैं और कह रहे हैं कि बीते 2 महीने में पादरी गैंग का आतंक बढ़ गया है. इस पर मंत्री जी ने कहा है कि जो व्यवस्था वहां करा रखी है वो पर्याप्त है. इससे ज्यादा वहां सुरक्षा बल की तैनाती नहीं की जा सकती. मैं मंत्री जी से जानना चाहता हूं कि वहां 2 महीने में जो अपराध बढ़े हैं क्या उसकी व्यवस्था आप कराएंगे? या बारां का प्रशासन उस पर कार्रवाई करेगा? इसका जवाब दीजिए.'

Rajasthan Budget 2024 Live: प्रश्नकाल के साथ विधानसभा की कार्यवाही शुरू

प्रश्नकाल के साथ राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू हो गई है. दूसरे दिन भी शुरुआत में हंगामा हुआ है.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन टैपिंग मामले में राजस्थान सरकार हुई सक्रिय, अशोक गहलोत को घेरने की बना रही यह रणनीति
Rajasthan Budget Session Live Updates: राजस्थान विधानसभा में किरोड़ी लाल का जिक्र, डोटासरा ने पूछा- 'मीणा की पर्ची का क्या हुआ'
4 soldiers including constable from Jhunjhunu martyred in Jammu and Kashmir's Dota, CM Bhajan Lal pays tribute
Next Article
Encounter in Doda: जम्मू-कश्मीर के डोडा में झुंझुनू के 2 जवान समेत 4 शहीद, सीएम भजनलाल ने दी श्रद्धांजलि
Close
;