विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 30, 2023

Rajasthan Cabinet Expansion: इन 5 विधायकों के नाम लगभग तय, राजभवन में आज ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ!

Cabinet Expansion in Rajasthan: आज भजन लाल सरकार की पहली कैबिनेट का विस्तार होने जा रहा है. शनिवार दोपहर 3:15 बजे से राजभवन में शपथ ग्रहण का कार्यक्रम शुरू होगा. इस बीच संभावित मंत्रियों के रूप में कई विधायकों के नाम सामने आ रहे हैं.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Cabinet Expansion: इन 5 विधायकों के नाम लगभग तय, राजभवन में आज ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ!

Rajasthan Cabinet Swearing-in Ceremony: राजस्थान में मंत्रिमंडल गठन का लंबा इंतजार आज समाप्त हो रहा है. मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) के तीसरे दिल्ली दौरे के बाद मंत्रिमंडल पर अंतिम मुहर लग गई है. शनिवार दोपहर तीन बजकर 15 मिनट पर जयपुर स्थित राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र द्वारा मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी. राजभवन इसके लिए पहले से ही तैयार है. अब बस नामों के एलान का इंतजार किया जा रहा है.

करीब 20 विधायक ले सकते हैं शपथ

सूत्रों के मुताबिक, मंत्री पद की शपथ लेने वालों की लिस्ट में करीब 20 विधायकों के नाम शामिल हो सकते हैं. इस बार कई नई चेहरों को भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है. चर्चा है कि कुछ महीनों बाद होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राजस्थान में मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. कैबिनेट गठन के दौरान इस बार का ख्याल रखा जाएगा कि सभी क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व मिले. वर्तमान में, राजस्थान में भजन लाल शर्मा के रूप में एक ब्राह्मण मुख्यमंत्री है, जबकि उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा क्रमशः राजपूत और अनुसूचित जाति से हैं. राजस्थान में प्रभाव रखने वाली प्रमुख जातियों में जाट समुदाय, अन्य समुदायों के साथ-साथ मीना समुदाय और गुर्जर समुदाय को भी कैबिनेट में जगह मिलना तय माना जा रहा है.

इन 5 नेताओं की सबसे ज्यादा चर्चा

सूत्रों का ये भी कहना है कि शपथ ग्रहण के लिए बीजेपी विधायकों को फोन आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. ऐसे में राजस्थान के राजनीति गलियारों में बीजेपी के उन पांच विधायकों के नाम की चर्चा हो रही है जिनको मंत्रिमंडल में स्थान मिलना लगभग तय माना जा रहा है. इन 5 नामों में पूर्व मंत्री और रामगंजमंडी सीट से दूसरी बार विधायक चुने गए मदन दिलावर (Madan Dilawar) का नाम सबसे ऊपर है. इससे पहले वो चार बार लगातार बारां जिले की अटरू सीट से भी विधायक रहे चुके हैं. दूसरे नंबर पर भाजपा के दिग्गज नेता पब्बा राम बिश्नोई (Pabba Ram Bishnoi) का नाम चर्चा में बना हुआ है. इनके बाद सुमित गोदारा (Sumit Godara), गजेंद्र सिंह खिमसर (Gajendra Singh Khimsar) और नौक्षम चौधरी (Nauksham Chaudhary) के संभावित मंत्री होने की चर्चा जोर पकड़ रही है.

ये भी पढ़ें:- कौन हैं लंदन रिटर्न नौक्षम चौधरी, जो हरियाणा से राजस्थान आकर बनी विधायक, अब बन सकती हैं मंत्री

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET परीक्षा धांधली के झालावाड़ मेडिकल कॉलेज से कैसे जुड़े तार? डमी कैंडिडेट बनने वाला एक और छात्र आया शिकंजे में
Rajasthan Cabinet Expansion: इन 5 विधायकों के नाम लगभग तय, राजभवन में आज ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ!
ACB Action in Sikar: Police constable arrested red handed while taking bribe of Rs 7 thousand in laxmangarh police station
Next Article
ACB Action in Sikar: सीकर में ACB का एक्शन, 7 हजार रुपए घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार हुआ पुलिस कांस्टेबल
Close
;