विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं लंदन रिटर्न नौक्षम चौधरी, जो हरियाणा से राजस्थान आकर बनी विधायक, अब बन सकती हैं मंत्री

Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार का इंतजार खत्म हो चुका है. यहां शनिवार 30 दिसंबर को भजनलाल सरकार की कैबिनेट का विस्तार होगा. शनिवार शाम 3.15 से राजभवन में शपथ ग्रहण होना है. इस बीच संभावित मंत्रियों के रूप में कई विधायकों के नाम सामने आ रहे हैं.

Read Time: 3 min
कौन हैं लंदन रिटर्न नौक्षम चौधरी, जो हरियाणा से राजस्थान आकर बनी विधायक, अब बन सकती हैं मंत्री
लंदन रिटर्न भाजपा विधायक नौक्षम चौधरी, जो अब राजस्थान में बन सकती है मंत्री.

Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान में भाजपा की नई सरकार के कैबिनेट विस्तार (Rajasthan Cabinet Formation) पर जारी सस्पेंस अब समाप्त हो गई है. मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की कैबिनेट का विस्तार शनिवार यानी की 30 दिसंबर को होगा. शनिवार शाम 3.15 मिनट से राजभवन में शपथ ग्रहण कार्यक्रम शुरू होगा. राज्यपाल कलराज मिश्र नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण से पहले संभावित मंत्रियों की नाम की चर्चा तेज है. कहा जा रहा है कि राजस्थान मंत्रिमंडल में भाजपा अनुभव और युवा जोश का मिश्रण रखेगी. 

राजस्थान में मंत्री बनाए जाने वाले नए चेहरों में एक नाम हैं नौक्षम चौधरी (Nauksham Chaudhary).  नौक्षम पहली बार विधायक बनी हैं. वो लंदन से पढ़ाई कर चुकी है. मूलरूप से हरियाणा की रहने वाली नौक्षम ने इस बार राजस्थान के भरतपुर जिले की कामां विधानसभा सीट से चुनावी जीत हासिल की थी. अब उन्हें मंत्री बनाए जाने की चर्चा है. आइए जानते हैं कौन हैं नौक्षम चौधरी. 

नौक्षम की मां IAS ऑफिसर तो पिता रिटायर जज

नौक्षम चौधरी का जन्म 1993 में हुआ. वो हरियाणा के मेवात की रहने वाली है. उनका पैतृक गांव पुन्हाना ज़िले का पेमा खेड़ा है. उनकी मां रंजीता कौर हरियाणा कैडर में IAS ऑफिसर हैं. पिता राम सिंह चौधरी रिटायर जज हैं. उनके चाचा भी आईपीएस ऑफिसर रह चुके हैं. मामा भी सरकार में बड़े ओहदे पर हैं.

दिल्ली, इटली और लंदन से की पढ़ाई

30 वर्षीय नौक्षम  की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के मशहूर मिरांडा हाउस से हुई है. उन्होंने वहां से इतिहास की पढ़ाई की. उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो इटली के मिलान शहर चली गईं, जहां उन्होंने बिजनेस और फैशन की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद लंदन में मीडिया प्रमोशन एंड कम्युनिकेशन की पढ़ाई की. नौक्षम ने सिंगापुर में नौकरी की उसके बाद 2019 में नौकरी छोड़ कर हरियाणा आईं, उन्हें हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पुन्हाना सीट से टिकट दिया था.

हरियाणा में चुनाव हारी पर राजस्थान में मंत्री को हराया

लेकिन 2019 में नौक्षम चौधरी हरियाणा में विधानसभा चुनाव हार गईं. 2023 में भाजपा ने राजस्थान के कामां विधानसभा से प्रत्याशी बनाया. कामां में नौक्षम ने 78,646 मत प्राप्त कर 13,906 मतों से निर्दलीय प्रत्याशी मुख्तार अहमद को हराकर विजय प्राप्त की. इस सीट से कांग्रेस की ओर से गहलोत सरकार में मंत्री रहीं जाहिदा खान प्रत्याशी थी. लेकिन वो तीसरे नंबर रही थी. अब नौक्षम को मंत्री बनाए जाने की चर्चा है.

यह भी पढ़ें - प्रताप सिंघवी, मदन दिलावर, पुष्पेंद्र सिंह... राजस्थान कैबिनेट में कौन-कौन बनेंगे मंत्री? सामने आई लिस्ट, शपथ कल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close