विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan CM: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान में भी चौंकाएगी बीजेपी? 24 घंटे के अंदर हो जाएगा इंतजार खत्म

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी ने नए चेहरे को घोषित कर अब राजस्थान में सियासी गरमी बढ़ा दी है. अब यहां भी तय माना जा रहा है कि बीजेपी राजस्थान में भी नए चेहरे के साथ सभी को चौंकाने वाली है. राजस्थान में सीएम पद के कई दावेदार हैं लेकिन किसकी नाम पर मुहर लगेगा ये 24 घंटे के पता चल जाएगा.

Read Time: 4 min
Rajasthan CM: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के बाद अब राजस्थान में भी चौंकाएगी बीजेपी? 24 घंटे के अंदर हो जाएगा इंतजार खत्म
राजस्थान में सीएम कौन

Rajasthan News: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में खींचतान के बाद आखिरकार बीजेपी ने प्रदेश के लिए मुख्यमंत्री का चयन कर लिया है. जहां 10 दिसंबर को छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय को सीएम चयनित किया गया. वहीं, मध्य प्रदेश में 11 दिसंबर को डॉ मोहन यादव को मुख्यमंत्री घोषित किया है. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी ने नए चेहरे को घोषित कर अब राजस्थान में सियासी गरमी बढ़ा दी है. अब यहां भी तय माना जा रहा है कि बीजेपी राजस्थान में भी नए चेहरे के साथ सभी को चौंकाने वाली है. राजस्थान में सीएम पद के कई दावेदार हैं लेकिन किसकी नाम पर मुहर लगेगा ये 24 घंटे के पता चल जाएगा.

दरअसल, राजस्थान में केंद्रीय नेतृत्व ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडेय को राजस्थान का पर्यवेक्षक बनाया गया है. ये सभी राजस्थान पहुंच चुके हैं और अब 12 दिसंबर को बीजेपी के सभी 115 नवर्निवाचित विधायकों की बैठक बुलाई गई है. विधायक दल की बैठक के बाद सीएम चेहरे की घोषणा की जाएगी.

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सामाजिक समीकरण साधा

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश दोनों ही राज्यों में बीजेपी ने सामाजिक समीकरण साधने की पूरी कोशिश की है. जिससे किसी भी समुदाय में नाराजगी न हो. इसके साथ ही लोकसभा चुनाव का भी ध्यान रखा गया है. छत्तीसगढ़ में आदिवासी चेहरे को सीएम बनाया तो वहीं, ओबीसी वर्ग से अरुण साव को डिप्टी सीएम और ब्राह्मण समुदाय से विजय शर्मा को डिप्टी सीएम बनाया है. जबकि राजपूत समुदाय से रमन सिंह को स्पीकर बनाएंगे.

वहीं, मध्य प्रदेश में ओबीसी समुदाय से सीएण मोहन यादव को बनाया है. वहीं, जगदीश देवड़ा जो एससी वर्ग से आते हैं ब्राह्मण वर्ग से आने वाले राजेन्द्र शुक्ला को डिप्टी सीएम के लिए नामित किया है. जबकि राजपूत समाज से नरेंद्र सिंह तोमर को स्पीकर बनाया जाएगा.

राजस्थान में अब क्या होगा

अब शायद इसी तर्ज पर राजस्थान में भी सीएम और डिप्टी सीएम का चुनाव हो सकता है. क्योंकि, यहां भी सीएम पद के कई दावेदार हैं जिसमें गजेन्द्र सिंह शेखावत प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. लेकिन इसके अलावा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, सतीश पूनिया, राजेंद्र राठौड़, केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, सांसद राज्यवर्धन राठौड़ जैसे बड़े नेता के नामों पर भी चर्चा की जा रही है. हालांकि, बीजेपी किस नए चेहरे को सामने लाएगी इसका पता 12 दिसंबर को पता चलेगा. 

यह भी पढ़ेंः नौक्षम चौधरी जो मिरांडा हाउस, लंदन और इटली के मिलान शहर में पढ़ीं और कामां आकर विधायक बन गईं

बता दें, राजस्थान की 200 सीटों में से 199 सीटों पर चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किया गया. जिसमें बीजेपी ने 115 सीटें, कांग्रेस ने 70 सीटें, बीएसपी ने 2 सीटें और अन्य को 12 सीटें मिली है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan News: पुलिस वाले को हड़काते दिखी दीया कुमारी, कहा- 'बीजेपी की सरकार आ रही है, हटाए जाएंगे आप'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close