विज्ञापन

अमित शाह की फोटो लगाकर ठगी करने वाले राजस्थान से गिरफ्तार, 9 लोगों की गैंग में 4 नाबालिग

Cyber Crime In Deeg : राजस्थान के डीग जिले में ऑपरेशन एंटीवायरस के जरिए कामां पुलिस ने साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया है. 9 साइबर जालसाजों में से 4 नाबालिग हैं. ये गृह मंत्री अमित शाह के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाकर ठगी करते थे.

अमित शाह की फोटो लगाकर ठगी करने वाले राजस्थान से गिरफ्तार, 9 लोगों की गैंग में 4 नाबालिग
पकड़े गए साइबर अपराधी

Cyber Fraud News: राजस्थान के डीग जिले में साइबर ठगो (Cyber Fraud) को ऑपरेशन एंटीवायरस  (Operation Antivirus) के तहत कामा पुलिस ने गिरफ्तार किया है. ये जालसाज पालड़ी गांव के जंगलों में ऑनलाइन साइबर ठगी को अंजाम दे रहे थे. पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर ये गिरफ्तारी की. जिसमें 9 साइबर जालसाजों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से 4 नाबालिग हैं. ये साइबर ठग अपने व्हाट्सएप (Whatsapp) पर गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah) की फोटो डीपी लगाकर ठगी को अंजाम देते थे.

व्हाट्सएप पर मिली गृहमंत्री अमित शाह की फोटो डीपी 

थानाधिकारी मनीष शर्मा ने बताया कि आईजी राहुल प्रकाश (IG rahul Prakash) और एसपी राजेश कुमार मीना के निर्देशन में ऑपरेशन एंटीवायरस अभियान के तहत साइबर ठगी करने वालों की धरपकड़ के लिए अभियान चलाया गया है. बीते सोमवार को मुखबिर के जरिए सूचना मिली कि कुछ साइबर ठग गांव पालड़ी के जंगलों में ऑनलाइन साइबर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं. इस सूचना पर कामा पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए मौके से 9 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया. इनमें से 4 नाबालिग हैं. इन सभी की तलाशी लेने पर इनके पास से 9 मोबाइल फोन, फर्जी सिम कार्ड बरामद हुए. इतना ही नहीं जब सभी के मोबाइल चेक किए गए तो इनके व्हाट्सएप पर गृहमंत्री अमित शाह की फोटो डीपी के रूप में लगी मिली और ठगी की चैट मिली.

 9 साइबर ठगों को किया गिरफ्तार

पुलिस ने आगे बताया कि पूछताछ में पता चला कि ये सभी साइबर ठग व्हाट्सएप के जरिए भोले-भाले लोगों को सेक्स टॉर्चर कर अश्लील वीडियो दिखाते थे और सामने वाले व्यक्ति का वीडियो रिकॉर्ड कर लेते थे. फिर खुद को पुलिस अधिकारी या बड़ा नेता बताकर उस व्यक्ति को डरा धमकाकर अपने फर्जी खातों में मोटी रकम ऐंठ लेते थे. उसके बाद एटीएम कार्ड की मदद से 20% कमीशन पर उस पैसे को निकाल लेते थे. इन खुलासों के बाद पुलिस इन सभी आरोपियों से गहनता से पूछताछ कर रही है. ताकि इनके अन्य साथियों की पहचान हो सके. 

 800 से ज्यादा साइबर ठगो को सलाखों के पीछे पहुंचाया

आपको बता दें कि आईजी राहुल प्रकाश ने भरतपुर रेंज में कार्यभार संभालते ही जिले में साइबर ठगी के खिलाफ ऑपरेशन एंटीवायरस अभियान शुरू किया था, जिसके तहत डीग जिले की पुलिस लगातार साइबर ठगी के खिलाफ कार्रवाई करती आ रही है. ऑपरेशन एंटीवायरस अभियान के तहत पुलिस ने अब तक डीग मेवात इलाके से 800 से ज्यादा साइबर ठगी करने वालों को सलाखों के पीछे पहुंचाया है. साथ ही साइबर ठगी के पैसे से हड़पी गई सरकारी जमीन पर बने मकानों को भी चिन्हित कर जमींदोज कर दिया गया है. पुलिस के मुताबिक देश का 17 फीसदी साइबर ठगी का मामला डीग मेवात के अंदर होता था, जिसे पुलिस ने ऑपरेशन एंटीवायरस अभियान के तहत कार्रवाई कर करीब 4 फीसदी तक कम कर दिया है.

यह भी पढ़ें; बाड़मेर में फाइटर प्लेन MiG-29 हुआ क्रैश, जानें रात में कैसे हुई इतनी बड़ी घटना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
अमित शाह की फोटो लगाकर ठगी करने वाले राजस्थान से गिरफ्तार, 9 लोगों की गैंग में 4 नाबालिग
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close