विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: ऊंट की सवारी करने पर राजकुमार रोत को चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस, BJP ने की नामांकन रद्द करने की मांग

Lok Sabha Elections 2024: बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी महेंद्रजीत सिंह मालवीया के कड़ी चुनौती पेश कर रहे बीएपी प्रत्याशी राजकुमार रोत को चुनाव आयोग ने नोटिस जारी कर दिया है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Politics: ऊंट की सवारी करने पर राजकुमार रोत को चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस, BJP ने की नामांकन रद्द करने की मांग
ऊंट की सवारी करते हुए बीएपी प्रत्याशी राजकुमार रोत.

Rajasthan News: राजस्थान की सबसे चर्चित बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा सीट (Banswara Dungarpur Lok Sabha Seat) के भारतीय आदिवासी पार्टी (BAP) के प्रत्याशी राजकुमार रोत (Rajkumar Roat) को ऊंट की सवारी करना भारी पड़ गया है. बीएपी प्रत्याशी राजकुमार रोत की नामांकन रैली में ऊंट की सवारी करने पर निर्वाचन आयोग (ECI) ने उन्हें नोटिस जारी किया है. रिटर्निंग अधिकारी इंद्रजीत यादव ने बताया कि रोत ने ऊंट पर बैठकर रैली निकाली थी. यह डिस्प्ले ऑफ एनिमल इन रोड शो नियम का उल्लंघन है. वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रोत का नामांकन पत्र निरस्त करने की मांग की है.

2 अप्रैल को रोत ने किया था नामांकन

भारत आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार रोत ने 2 अप्रैल को शहर के कॉलेज मैदान से कलेक्ट्री तक नामांकन रैली निकाली थी, जिसमें वह परंपरागत परिधान पहनकर ऊंट पर बैठकर कलेक्ट्री तक पहुंचे थे. उस दौरान करीब दो किलोमीटर उन्होंने ऊंट की सवारी की थी. जिस पर निर्वाचन विभाग द्वारा नोटिस जारी किया गया है, जो निर्वाचन आयोग द्वारा नामांकन के दौरान रोड शो करते हुए ऊंट पर सवारी करना पशु क्रूरता के श्रेणी में आता है. इस पर भाजपा मुखर हो गई है और भाजपा जिला अध्यक्ष लाभचंद पटेल ने भारतीय आदिवासी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार रोत का नामांकन पत्र निरस्त करने की मांग की है. 

'ये पशु क्रूरता कानून का उल्लंघन है'

पटेल ने बताया कि नामांकन सभा के पश्चात रोड शो करते हुए भीषण गर्मी में बेजान पशु ऊंट पर क्रूरता से सवारी की जो आचार संहिता के खिलाफ भी है. साथ ही पशु क्रूरता कानून के अंर्तगत अपराध की श्रेणी में आता है. जिला अध्यक्ष पटेल ने राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मांग की है कि बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी राजकुमार का नामांकन निरस्त कर कानूनी कार्यवाही की जाए. पटेल ने कहा कि जो प्रत्याशी एवं पार्टी पशु की संवेदना को ना समझ पाए जो जनता की संवेदनाओं के प्रति संवेदनशील कैसे हो पाएगी.

त्रिकोणीय मुकाबले में फंसी है हॉट सीट

क्षेत्र के कद्दावर नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीया के पाला बदलने के बाद से कांग्रेस पार्टी में बिखराव की स्थिति उत्पन्न हो गई. इसके बाद से यह सीट पूरे प्रदेश में हॉट सीट बन गई. काफी कशमकश और मशक्कत के बाद कांग्रेस पार्टी ने अंतिम दिन अपना प्रत्याशी घोषित किया और अंतिम समय में नामांकन पत्र दाखिल किया. कांग्रेस पार्टी द्वारा प्रत्याशी घोषित होने के बाद इस सीट पर तीन प्रत्याशियों के बीच मुकाबला बन गया है. भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी महेंद्रजीत सिंह मालवीय का भारत आदिवासी पार्टी की प्रत्याशी राजकुमार रोत और कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी अरविंद डामोर के साथ मुकाबला है.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में आज बढ़ेगा सियासी पारा, PM Modi पुष्कर तो सोनिया-खरगे जयपुर में करेंगे रैली

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close