विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

Rajasthan Election 2023: चुनाव आयोग की आंख-कान बना cVIGIL ऐप, पिछले साल के मुकाबले मिलीं दोगुनी शिकायतें

सी- विजल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. इस ऐप से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकते है. यहां पर शिकायत दर्ज होने के ही 100 मिनट के भीतर संबंधित अधिकारियों द्वारा समस्या का समाधान कर दिया जाता है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: चुनाव आयोग की आंख-कान बना cVIGIL ऐप, पिछले साल के मुकाबले मिलीं दोगुनी शिकायतें
बांसवाड़ा:

Rajasthan Election 2023: भारत में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने मोबाइल ऐप सी विजिल (cVIGIL App) लांच किया था. इस ऐप के जरिए आमजन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकते है.

Latest and Breaking News on NDTV

इस बार सी-विजिल ऐप पर प्रदेश में विधानसभा चुनाव सम्बन्धी दस हजार से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं. इस बारे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में आचार संहिता उल्लंघन की जो भी शिकायतें सी-विजिल ऐप पर मिल रही हैं. उन पर यथासभंव समय (100 मिनट) की तय समय सीमा में ही कार्रवाई कर उनका निस्ताण किया जा रहा है. 

सी-विजिल एप्लीकेशन के माध्यम से आम नागरिक मौके से शिकायतों के फोटो और वीडियो आदि के साक्ष्य भेजकर शिकायत कर सकते हैं. शिकायतकर्ता पहचान गुप्त रख कर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. 

अब तक कुल 10,153 शिकायतें दर्ज हुई 

सी विजिल (cVIGIL App) के माध्यम से आज की स्थिति में कुल 10,153 शिकायतें प्राप्त हुई हैं. इनमें से 3,044 शिकायतों का निराकरण कर लिया गया है और शेष शिकायतों पर कार्रवाई की जा रही है. इन सब शिकायतों पर औसतन 28 मिनट 32 सेकेंड में कार्रवाई की जा रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

cVIGIL App के माध्यम से नागरिकों की सहभागिता बढ़ी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित कराने के लिए निर्वाचन विभाग के स्तर पर हर मुमकिन प्रयास किए जा रहे हैं. सी- विजिल ऐप के माध्यम से निगरानी कार्य में नागरिकों की सहभागिता भी बढ़ी है. उन्होंने बताया कि आम नागरिक मौके से शिकायतों के फोटो और वीडियो आदि के साक्ष्य भेजकर सी-विजिल एप्लीकेशन के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं. शिकायतकर्ता अपनी पहचान गुप्त रख कर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

2018 के मुकाबले दोगनी दर्ज हुईं शिकायतें
गौरतलब है चुनाव आयोग को वर्ष 2018 के विधानसभा चुनावों में ऐप पर 4,400 शिकायतें मिली थी. लेकिन इस बार अभी तक दस हजार से अधिक शिकायतें दर्ज की जा चुकी हैं, जबकि वोटिंग में करीब एक महीने का समय है. ऐसे में यह आंकड़ा 5 गुना अधिक तक जा सकता है.

ये भी पढ़ें-राजस्थान में बीजेपी के 19 तो कांग्रेस के सिर्फ 7 गढ़, जानें पिछले 3 दशकों में कैसा रहा चुनावी रिजल्ट?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close